Top News

श्रीराम संजीवनी उपवन में हरियाली अमावस्या पर लगा दिए रिकॉर्ड 1100 पौधे, पथरीली जमीन पर विकसित हो रही हरियाली

गुना की पर्यटन नगरी बजरंग गढ़ में किले के पास पथरीली जमीन पर विकसित किए जा रहे श्रीराम संजीवनी उपवन (#ShriRamSanjivaniUpvan) में रविवार को हरियाली अमावस्या के अवसर पर रिकॉर्ड 1100 पौधे लगाए गए। इस दौरान कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के क्षेत्रीय कार्यवाह अशोक अग्रवाल (RSS Ashok Agarwal) रहे। विशिष्ट अतिथि मनोज दुबे रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता निर्मल सोनी ने की। कार्यक्रम में स्वागत भाषण समिति के संरक्षक विश्वनाथ सिंह सिकरवार ने दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि ने कन्या पूजन से की। नन्ही बिटिया काव्या गोयल की पूजा के बाद पौधरोपण कार्यक्रम की शुरुआत हुई। सबसे पहले पीपल, बरगद और नीम की त्रिवेणी की पूजा कर इनके पौधे उपवन परिसर में लगाए गए। इसके बाद समिति सदस्यों ने तेजी से पौधरोपण का काम शुरू किया। कार्यक्रम में श्री अग्रवाल ने आज के समय में वृक्षों और वनों को देश और दुनिया की सबसे बड़ी जरूरत बताते हुए कहा गया कि वनों के बिना मानव का अस्तित्व नहीं है इसलिए सभी को पौधरोपण करना चाहिए और उनका संरक्षण भी करना चाहिए।

साथ ही उन्होंने बिगड़ते पर्यावरण और उसके सुधार के उपायों पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता हरि सिंह यादव (Hari Singh Yadav, BJP Guna) विशेष रूप से मौजूद थे।

 
तकनीक से कर रहे पौधरोपण और उनका संरक्षण :
एक साथ 1100 पौधे लगाने और उनके संरक्षण के लिए उपवन समिति द्वारा विशेष तकनीक उपयोग की जा रही है। उपवन के संरक्षक और भाजपा जिलाध्यक्ष विश्वनाथ सिंह सिकरवार ने बताया कि गड्ढे खोदने के लिए समिति ने पेट्रोल चलित मशीन का उपयोग किया है। इस मशीन को गत दिनों समाज सेवी रविंद्र धाकड़ ने भेंट किया था, वहीं मशीन से गड्ढा खोदने का काम का शुभारंभ वरिष्ठ भाजपा नेता हरि सिंह यादव ने किया। 


वहीं पौधों को नियमित पानी देने के लिए मटका तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। साथ ही कृषि वैज्ञानिकों से बात कर पौधों के नियमित रख रखाव का भी काम किया जा रहा है। इसके पहले समिति द्वारा 5 जून पर्यावरण दिवस के अवसर पर यहां 300 पौधे लगाकर यहां सुंदर उपवन बनाने की शुरुआत की गई थी। बाद में समिति के सदस्यों द्वारा यहां नियमित पौधों का रखरखाव भी किया जाता है।

 
11 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य :
समिति के सदस्यों ने इस वर्ष 11 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। साथ ही समिति के सदस्य नियमित बारी बारी से इन पौधों का संरक्षण भी करते रहते हैं। इस अवसर पर समिति के सदस्य अतुल अग्रवाल, रमेश मालवीय, मनीष कृष्णानी, प्रदीप सेन, विकास जैन नखराली, रंजीत सिंह सरपंच, सुमित गोयल, रविन्द्र धाकड़ बंजारीपुरा, आनन्द भारद्वाज, मुनेश धाकड़, हरीश मेर, पंकज वर्मा ,मनोज राठौर एडवोकेट, तरुण सूद द्वारा श्रमदान कर 1100 पौधे लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया।

यह भी पढ़ें : बजरंग गढ़ में पर्यावरण प्रेमी पथरीली जमीन पर बना रहे श्रीराम संजीवनी उपवन

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp