Advertisment
Homeट्रेंडिंगNational Startup Day: देखें कि इस पहल से कैसे रचनात्मक उद्यमियों को...

National Startup Day: देखें कि इस पहल से कैसे रचनात्मक उद्यमियों को जन्म दिया।

National Startup Day का आरंभ देश की औद्योगिक नीति और प्रोत्साहन विभाग (DPIIT) द्वारा भारत सरकार द्वारा किया गया है। यह कार्यक्रम का मुख्य मकसद स्टार्टअप्स को बढ़ाना और व्यापक उद्योगों को विकसित करना है।

National Startup Day: उद्घाटन

National Startup Day प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश द्वारा 2022 में मनाया जाने लगा। हालांकि, यह योजना 2016 में शुरू की गई थी। इस साल, औद्योगिक नीति और प्रोत्साहन विभाग (DPIIT) ने 10 जनवरी से 16 जनवरी तक एक सप्ताह के लिए एक घटना आयोजित की है। घटना के दौरान उद्योग के आधारित वेबिनार आयोजित किए जाएंगे ताकि नए विचारों और उद्देश्यों को प्रोत्साहित किया जा सके और उन्हें स्टार्टअप सिस्टम में शामिल होने में मदद मिले।

National Startup Day

भारत सरकार ने इस इनिशियटिव के तहत दो योजनाएं शुरू की हैं:

  • I-MADE प्रोग्राम: यह 10 लाख मोबाइल ऐप स्टार्टअप्स को बनाने में मदद करेगा।
  • मुद्रा का बैंक (प्रधानमंत्री मुद्रा योजना): योजना के तहत नए ब्रांड्स विकसित करने वाले उद्यमीओं को कम ब्याज वाले ऋण और माइक्रो फ़ाइनेंस प्रदान किए जाएंगे।

Also Read: दिल्ली में PM Modi ने किया भव्य रोड शो, होगी BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 

योजना के लिए आरंभिक राशि के रूप में 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है। National Startup Day 16 जनवरी पर मनाया जाता है। पहले राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस के दौरान, पीएम मोदी ने मुंबई, महाराष्ट्र से 4 स्टार्टअप्स शामिल होकर 48 स्टार्टअप्स का पुरस्कार दिया।

National Startup Day: प्रभाव

सरकार की ओर से दी गई प्रयास ने काफी प्रभावी ढंग से बढ़ते उद्योगों को मदद की है। अब भारत में 88,000 से भी ज्यादा स्टार्टअप्स हैं और 100 से भी ज्यादा यूनिकॉर्न्स हैं। भारत स्टार्टअप एक्सिस्टम में 3 वें स्थान प्राप्त करता है। आगामी स्टार्टअप्स सरकार के मार्गदर्शन के तहत फैलेंगे।

Also Read: Oppo A78 5G With 33W SuperVOOC Charging Launched in India: Check Price & Specs

विभिन्न राजनीतिज्ञ अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी शुभकामनाएं पोस्ट कर रहे थे:

हार्ष संघवी, गृह, उद्योग | परिवहन, युवा, खेल मंत्री ने वार्षिक स्टार्टअप समिट 2023 में भाग लिया और इस घटना से संबंधित कुछ तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा की।

 

 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
Thalapathy Vijay की ‘Pen India’ फिल्म का धमाकेदार टीजर देख चौंके फैन्स सनी लियोनी के कार्यक्रम स्थल पर धमाका: घायल। वाणी जयराम का 77 साल की उम्र में निधन मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं के लिए नई योजना शुरू करने जा रहे जिसका नाम ‘लाड़ली बहना’ योजना हैं। Urfi Javed नजर आई एक नए अंदाज में और नए लुक में ।