Advertisment
Homeटॉप न्यूज़National Girl Child Day 2023: 24 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता...

National Girl Child Day 2023: 24 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस

National Girl Child Day 2023: भारत मे प्राचीन काल से नारी को एक देवी का दर्जा दिया गया है। हम देवी देवताओ की बात करे तो जिस प्रकार देवताओ की पूजा की जाती है उसी प्रकार पूरे सम्मान के साथ देवी की भी पूजा की जाती है। परंतु हमारी 21वी सदी में नारी का सम्मान और अधिकार कहीं खो गया है। इसका सबसे बड़ा कारण है स्त्री और पुरुष मे भेदभाव, स्त्रियों का कम पढ़ा लिखा होना, पुरुषों का उन पर अत्याचार और काफी छोटे बड़े कारण।

राष्टीय बालिका दिवस 2023(National Girl Child Day 2023)

राष्टीय बालिका दिवस 2023

Also Read: Sukesh Chandrasekhar के वसूली मामले में नया खुलासा, लगा

स्त्री को उसका सम्मान, आत्मनिर्भरता और बराबरी का अधिकार दिलाने के लिए हमारे देश मे 24 जनवरी 1966 को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप मे मनाया जाता है। 24 जनवरी 1966 में इंद्रा गांधी ने भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में शपत ली थी इसलिए 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप मे मनाया जाता है। हमारे देश में इसकी शुरुआत 2008 महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी जिसका उद्देश्य नारी शक्ति को आगे बड़ाना और आत्मनिर्भर बनाना है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस का महत्व


हर साल बालिका दिवस एक नई थीम के साथ मनाया जाता है, जिसमे सरकार बालिकाओ के लिए कुछ नई योजनाओ की घोषणा करती है। फिलहाल इसस वर्ष कोई नई थीम की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन पिछले साल की थीम “डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी, हमारा समय है अब- हमारा अधिकार, हमारा भविष्य थी।

बालिकाओ के लिए सरकार की कुछ योजनाए

* बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
* सुकन्या सरिद्धी योजना
* मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना
* सीबीएसई उड़ान योजना
* कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में महिलाओं के लिये आरक्षण
* माध्यमिक शिक्षा के लिये लड़कियों को प्रेरित करने की राष्ट्रीय योजना

और एसी कई योजनाएं है जो अलग अलग राज्यों में सरकार द्वारा बेटियों के लिए चलाई जा रही है।
सरकार राष्ट्रीय बालिका दिवस के माध्यम से बालिकाओ के मौलिक अधिकारों और उनको आत्मनिर्भर बनाने मे अपना योगदान दे रही है। समाज को लड़कियों को बराबरी का अधिकार देने का प्रण लेना चाहिए। सरकार के साथ उन्हें भी आगे बड़ कर लड़कियों के लिए आगे कदम बड़ाना चाहिए।

Also Read: Bageshwar Dham: बागेश्वर वाले शास्त्री से मेरी होती रहती

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
Thalapathy Vijay की ‘Pen India’ फिल्म का धमाकेदार टीजर देख चौंके फैन्स सनी लियोनी के कार्यक्रम स्थल पर धमाका: घायल। वाणी जयराम का 77 साल की उम्र में निधन मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं के लिए नई योजना शुरू करने जा रहे जिसका नाम ‘लाड़ली बहना’ योजना हैं। Urfi Javed नजर आई एक नए अंदाज में और नए लुक में ।