shirodhara benefits in hindi: 5000 साल पुरानी इस आयुर्वेदिक थेरेपी के फायदे जानकर हैरान रह जायेगें आप

shirodhara benefits in hindi: आयुर्वेद में आपकी सभी परेशानियों का इलाज मौजुद है वहीं बात अगर आपके मन, शरीर और दिमागी पीड़ा या तनाव को दूर करने की हो तो आयुर्वेद में शिरोधारा थैरेपी को इन परेशानियों को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका माना गया है। यहां हम विस्‍तार से बात करेगें कि  Shirodhara Therapy क्‍या है और इसके लाभ क्‍या क्‍या हैं।

shirodhara benefits in hindi: 5000 साल पुरानी इस आयुर्वेदिक थेरेपी के फायदे जानकर हैरान रह जायेगें आप
Shirodhara Therapy

shirodhara therapy in hindi: आयुर्वेद में आपकी सभी परेशानियों का इलाज मौजुद है वहीं बात अगर आपके मन, शरीर और दिमागी पीड़ा या तनाव को दूर करने की हो तो आयुर्वेद में शिरोधारा थेरेपी को इन परेशानियों को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका माना गया है। यहां हम विस्‍तार से बात करेगें कि  Shirodhara Therapy क्‍या है और इसके लाभ क्‍या क्‍या हैं।

क्या है शिरोधारा थेरेपी ? (Shirodhara Therapy in hindi)

यह प्रक्रिया आयुर्वेद की सबसे पुरानी चिकित्‍सा पंचकर्म थेरेपी का एक हिस्‍सा है जो प्राचीन काल से कई बीमारियों का इलाज करने के लिए उपयोग में लाई जाती है। नाम ही परिभाषित करता है कि यह क्या है, शिरो का अर्थ है सिर और धरा का अर्थ है प्रवाह। यह एक संस्कृत शब्द है। शिरोधारा वास्तव में एक उपचार तकनीक है जिसमें एक विधि शामिल है जिसके द्वारा आपके माथे पर निर्धारित तरीके से कुछ तरल डाला जाता है।

आमतौर पर इस प्रक्रिया में पानी, तेल, या दूध का उपयोग किया जाता है और आपके माथे पर एक विशिष्ट पैटर्न के तहत इस तरल को प्रवाहित किया जाता है। प्रारंभ में, तरल दाएं से बाएं ओर बहती है और फिर एक स्थिति में सही हो जाती है। यह प्रकिया एक या आधे घंटे जारी रहती है और फिर पूरे शरीर की मालिश की जाती है।

नतीजतन, आपका शरीर और दिमाग दोनों आराम और शांत महसूस करते हैं। लेकिन, यह आपके शरीर के लिए अधिक फायदेमंद है, यहाँ शिरोधारा के लाभ (shirodhara benefits in hindi) हैं।

शिरोधारा थेरेपी के लाभ (shirodhara benefits in hindi)

1. तनाव से राहत दिलाए। (shirodhara benefits in hindi)

अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो अपने दिमाग को आराम देने के लिए शिरोधारा एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार है। स्थिर रूप से डाला जाने वाला गर्म तेल तनाव हार्मोन को कम करने में मदद करता है। धीरे-धीरे, आपका शरीर तनाव से राहत का अनुभव करता है और फिर पूर्ण विश्राम मोड में प्रवेश करता है।

2. नींद में सुधार।

खराब नींद की आदत आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यहाँ, अपर्याप्त नींद के पीछे तनाव प्रमुख कारक है। कई लोग बेहतर नींद के लिए नींद की गोलियों और अन्य दवाओं पर निर्भर करते हैं। लेकिन, यह, बदले में, आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।

स्वास्थ्य के साथ समझौता किए बिना नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए शिरोधारा जैसे प्राकृतिक उपचार बेहद फायदेमंद हैं। शिरोधारा मस्तिष्क की तरंगों को कम कर देता है जिससे सोने में परेशानी होती है या नींद की बीमारी के लिए जिम्मेदार होता है। इसलिए, यह आपकी नींद की गुणवत्ता को सुधारता है।

3. चिंता कम करें।

आपके माथे पर गर्म तेल का स्थिर प्रवाह अजना कर्म को सक्रिय करता है। यह एक ऊर्जा बिंदु है जिसकी सक्रियता चिंता और अस्थिरता को कम करने में मदद करती है।

4. अस्थिर विचारों और बेचैनी से छुटकारा।

अव्यवस्थित विचारों और बेचैनी का जमाव जो कई कारकों के कारण हो सकता है। शिरोधारा के लाभों में से एक वात दोष का उपचार भी शामिल है। यह मन को शांत करता है और वात दोष के तत्वों के बीच संतुलन बनाता है।

शिरोधारा के इन लाभों (shirodhara benefits in hindi) के कारण, बहुत से लोग इस उपचार में विश्वास करते हैं। उपचार पूरी तरह से सुरक्षित है और कोई जोखिम नहीं है। लेकिन, संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को इस प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले तरल के बारे में हमेशा चिकित्सक से पूछना चाहिए।

चूंकि यह भौंहों के बीच आपके माथे के ऊपर बहती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक पेशेवर द्वारा इलाज करवा रहे हैं। यदि आपके पास कोई है तो त्वचा की एलर्जी से पहले उन्हें सूचित करें।

तो, अगर आप तनाव महसूस कर रहे हैं और अपने दिमाग को आराम देना चाहते हैं तो शिरोधारा एक उपयुक्त और कम जोखिम वाला विकल्प है।

यह भी जरूर पढें- Havana Syndrome: जानिए क्‍या है हवाना सिंड्रोम, इसके लक्षण और कारण