बिजनेस। कोरोना काल के सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का प्रचलन बढ़ने के बाद रियल एस्टेट (Real Estate) और हाउसिंग कंपनियों ने ऑनलाइन प्रॉपर्टी प्रमोशन (property promotion) और बेचने पर ज्यादा ध्यान दिया।
यही वजह है कि रियल एस्टेट (Real Estate) सेक्टर से जुड़े प्रॉप-टेक स्टार्टअप (prop-tech startup) की संख्या में 2016 के मुकाबले 700 गुना की बढ़ोत्तरी देखी गई है।
प्रॉपर्टी कंसल्टेंट एनारॉक (Property Consultant Anarock) की सोमवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में जहां देश में महज 2 प्रॉप-टेक स्टार्टअप (prop-tech startup) थे।
वहीं 2022 के अंत तक इनकी संख्या 1400 से ज्यादा हो गई है। इनमें से 30 फीसदी जहां प्री-सीड स्टेज में हैं, वहीं 56 प्रतिशत प्रॉप-टेक स्टार्टअप्स (prop-tech startup) को निवेशकों से अच्छा खासा फंड मिल रहा है।
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Real Estate में 84% हाउसिंग सेक्टर
करीब 14 फीसदी प्रॉप-टेक स्टार्टअप (prop-tech startup) फिलहाल मान्यता प्राप्ति की स्टेज में हैं और जल्द ही फंड उगाही की स्टेज में आ जाएंगे।
हालांकि देश में कुल अंडर-कंस्ट्रक्शन रियल एस्टेट (Real Estate) में हाउसिंग सेक्टर की भागीदारी 84 प्रतिशत है, लेकिन अभी प्रॉप-टेक स्टार्टअप में महज 700-800 कंपनियां ही 13 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती हैं।
हाउसिंग कंपनियों के लिए प्रॉप-टेक में अभी काफी गुंजाइश है।
भारत का नंबर तीसरा
भारत का स्टार्टअप इकोसिस्टम दुनिया का 3 सबसे बड़ा इकोसिस्टम है। 2016 में सरकार द्वारा स्टार्टअप इंडिया मुहिम शुरू किए जाने के बाद से 7 साल के अंदर देश में मान्यता प्राप्त स्टार्टअप्स की तादात में 21 गुना वृध्दि दर्ज की गई है।
वर्तमान में देखा जाए तो देश में मान्यता प्राप्त स्टार्टअप की संख्या 90500 से ज्यादा हो गई है, जो कि 2016 में महज 450 ही थी।
Real Estate में ऑनलाइन प्रापर्टी का चलन
एनारॉक के सीनियर डायरेक्टर प्रशांत ठाकुर ने बताया कि रियल एस्टेट सेक्टर (real estate sector) ने कोविड के बाद टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाया है।
प्रॉप-टेक की तादात 200 फीसदी सालाना की दर से बढ़ी है। इससे ग्राहकों को प्रॉपर्टी खोजने के लिए बहुत ज्यादा भटकना नहीं पड़ता।
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फोर्ब्स (forbes)के आंकड़ों के मुताबिक 90 प्रतिशत कस्टमर ऑनलाइन प्रॉपर्टी सर्च करते हैं और 51 फीसदी ऑनलाइन खरीददारी तक जाते हैं।