Health Benefits of Aloe Vera: त्‍वचा और बालों की सभी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा, जानें उपयोग करने के तरीके

Health Benefits of Aloe Vera: एलोवेरा पिछले 6000 वर्षों से आयुर्वेद में औषधी के रूप में उपयोग किया जाना वाला पौधा है। इसका इस्तेमाल प्राचीन मिस्र के समय से दवा के रूप में किया जाता है। आइए जानते हैं एलोवेरा के उन सभी लाभों के बारे में जो जो विषेशज्ञों द्वारा बताए गए हैं।

Health Benefits of Aloe Vera: त्‍वचा और बालों की सभी समस्‍याओं से छुटकारा दिलाएगा एलोवेरा, जानें उपयोग करने के तरीके
Benefits of Aloe Vera

Health Benefits of Aloe Vera: एलोवेरा पिछले 6000 वर्षों से आयुर्वेद में औषधी के रूप में उपयोग किया जाना वाला पौधा है। इसका इस्तेमाल प्राचीन मिस्र के समय से दवा के रूप में किया जाता है। एलोवेरा का पूरा भाग जैल से लेकर पत्‍ती तक सब औषधीय रूप से लाभदायक है।

प्राचीन मिस्रवासियों का मानना ​​है कि इस पवित्र पौधे में स्वास्थ्य, सौंदर्य और अमरता के रहस्य थे। तब से, यह मानव जाति का एक अभिन्न अंग बन गया है। इसका विभिन्न रूपों में उपयोग किया जाता है लेकिन सबसे लोकप्रिय "एलोवेरा ऑयल" है

त्वचा की सभी समस्‍याओं के इलाज के लिए आमतौर पर एलोवेरा का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता रहा है। इसके अलावा आयुर्वेदिक चिकित्सा में एलोवेरा अपनी एक खास जगह रखता है जहां इसका उपयोग शरीर में कई बीमारियों को दूर करने में किया जाता है।

आज हम बात करने वाले है एलोवेरा के उन सभी लाभों के बारे में जो जो विषेशज्ञों द्वारा बताए गए हैं।

एलो वेरा के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Aloe Vera 

एलोवरा पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक लेकिन त्‍वचा और बालों पर इसके सबसे ज्‍यादा फायदे देखने को मिलते हैं।

त्वचा के लिए एलोवेरा के फायदे  (Benefits of Aloe Vera for skin)

त्‍वचा पर एलोवेरा जेल के लाभ पाने के लिए आपके इसके जैल का उपयोग करना होगा जिससे आपके निम्‍न लाभ देखने को मिलेगें-

  1. सर्न बर्न स्किन में राहत दिलाएं:  एलो वेरा जेल में शीतलन गुण होते हैं और यह सूजन-रोधी होता है। इसलिए, यह सनबर्न या जली हुई त्वचा के लिए सबसे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। एलोवेरा जेल को लगाने से त्वचा के लिए एक सुरक्षात्मक परत के साथ मदद मिलती है, और यह नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में समृद्ध है जो हीलिंग प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं।
  2. त्वचा को नमी देने में मदद करता है: नियमित रूप से बाजार में खरीदे जाने वाले मॉइस्चराइज़र के विपरीत, एलो वेरा जेल जब एक मॉइस्चराइजिंग जेल के रूप में उपयोग किया जाता है। यह चेहरे छिद्रों को खोल देता है और त्वचा को नरम करता है।
  3. चेहरे के घावों को भरता है: एलो वेरा जलने, कटने और अन्य चोटों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। यह एक बेहतरीन स्किन बर्न ट्रीटमेंट है। यह त्वचा कोशिका के प्रजनन को आठ गुना करने में भी मदद करता है।
  4. त्वचा की बढ़ती उम्र को रोकता है: एलो वेरा जेल में विटामिन सी और ई, बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए, इसमें एंटी-एजिंग गुण हैं। इसमें रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं जिससे यह त्वचा की धब्बे मिटाने और उम्र की रेखाओं को कम करने में भी मदद करता है।
  5. संक्रमण और मुँहासे को कम करता है: जो लोग मुँहासे से पीड़ित हैं, वे एलो वेरा में राहत पाएंगे। इसके रोगाणुरोधी गुण त्वचा को किसी भी नुकसान के बिना pimples का इलाज करते हैं। यह एक एंटीसेप्टिक है जो बैक्टीरिया के खिलाफ सुरक्षा देता है। एलो वेरा में पॉलीसेकेराइड और गिब्बेरेलिन होते हैं। ये नई कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करते हैं और एक ही समय में, सूजन और लालिमा को कम करते हैं। साथ ही यह रोगाणुओं और गंदगी को बाहर निकालता है।

Also Read: चेहरे की सभी समस्‍याओं को दूर करेगी हल्‍दी, यहां देखें उपयोग करने के सबसे आसान तरीके

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे (benefits of aloe vera for hair)

त्‍चचा की तरह ही बालों के लिए भी एलोवेरा के कई सिध्‍द लाभ हैं।

  1. बालों के विकास में मदद करता है: त्वचा को दोवारा जीवित करने की तरह, एलो वेरा जेल नए बालों के विकास को सक्रिय करने में मदद करता है क्योंकि यह स्‍कैल्‍प में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। यह आवश्यक खनिज और विटामिन भी प्रदान करता है। इसमें प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं जो स्‍कैल्‍प पर मृत त्वचा की मरम्मत में मदद करते हैं। जिससे महिलाओं और पुरुषों में बालों की समस्याओं के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन उपाय के रूप में काम करता है।
  2. रूसी से छुटकारा दिलाने में मदद: एलो वेरा सूखी त्वचा, फंगल संक्रमण और अत्यधिक तैलीय त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। ये सभी रूसी के महत्वपूर्ण कारण हैं। यह रूसी से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीकों में से एक है।
  3. बालों के लिए कंडीशनर के रूप में कार्य करता है: जिस तरह यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, उसी तरह एलो वेरा बालों को कंडीशन करने और उन्हें मुलायम बनाने में मदद करता है। बालों और खोपड़ी पर नियमित रूप से एलो जेल लगाने से बालों की जीवन शक्ति और उसकी चमक बनाए रखने में मदद मिलती है।

यह थे त्‍वचा और बालों के लिए एलोवेरा के लाभ जिनसे यह ज्ञात होता है कि क्‍यों एलोवेरा को त्‍वचा और बालों के लिए एक वरदान के रूप मे माना जाता है लेकिन इसके अलावा एलोवेरा के कई और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं जिनसे शायद आप अंजान होगें जानते हैं एलोवेरा के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।

एलो वेरा के स्वास्थ्य अन्य स्वास्थ्य लाभ (Other Health Benefits of Aloe Vera)

एलोवेरा दवा और कॉस्मेटिक उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। लेकिन एलोवेरा जूस के भी कई लाभ जिनके कई लोग अंजान रहते हैं। इसका सेवन से मधुमेह और हाइपरलिपिडिमिया के रोगियों में रक्त शर्करा और कम लिपिड को नियंत्रित करने में सुविधा हो सकती है।

  1. पाचन समस्याओं से लड़ने में मदद: माना जाता है कि एलोवेरा जूस के दैनिक सेवन से पाचन विकार, कब्ज, एसिडिटी और गैस सहित पाचन संबंधी विकारों से लड़ने और ठीक होने में मदद मिलती है।
  2. हमारे विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है: एलोवेरा जूस का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। सुबह-सुबह इसे पीने से पाचन समस्याओं को ठीक करने से लेकर सिस्टम की सफाई तक कई तरह से मदद मिलेगी।
  3. एनीमिया के इलाज में मदद करता है:  यह असवा नामक आयुर्वेदिक तैयारी में उपयोग किया जाता है, जो पाचन और यकृत विकार, एनीमिया, पीलिया और पित्त नली से संबंधित बीमारियों, पित्ताशय, अन्य के साथ-साथ बीमारियों को ठीक करने में उपयोगी है।
  4. हार्मोनल समस्याएं में लाभदायक: हार्मोनल मुद्दों के इलाज के साथ-साथ अग्न्याशय और प्लीहा संबंधी विकारों के इलाज में अक्सर कई अन्य हर्बल टॉनिकों में इसके जूस का उपयोग किया जाता है।
  5. प्रतिरक्षा को बढ़ाता है: एलोवेरा जूस के स्वास्थ्य लाभकारी गुण भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, खासकर तब जब आंवला, और तुलसी के साथ मिलाया जाता है - जो मौसम में बदलाव से लड़ने के लिए एक आदर्श घटक हैं।

इन सभी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ यह दर्शाते हैं कि क्‍यों इसे प्राचीन काल अब औषधीय रूप में सबसे महत्‍वपूर्ण घटक माना जाता है। हम उम्‍मीद करते हैं कि एलोवेरा के बारे में यह जानकारी आपके काम आयी होगी अगर एलोवेरा से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी के बारे में आप जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्‍स में जरूर बताएं।

यह भी जरूर पढ़े- Benefits of betel leaves: पान के पत्‍तों से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और उपयोग करने के तरीके