Top News

सिर्फ अच्‍छी खुशबू ही नहीं बल्कि परफ्यूम उपयोग करने से होते हैं ये 7 कमाल के फायदे

परफ्यूम या इत्र का उपयोग लोग अक्‍सर किसी खास मौके पर ही करना पसंद करते हैं। आप में से कई लोग मंहगें परफ्यूम के शौकीन होगें लेकिन शायद ही ऐसा हो कि परफ्यूम उपयोग करने वाले किसी व्‍यक्ति को इसके फायदों के बारे जानकारी हो।

एक अच्‍छी खुशबू देने के अलावा परफ्यूम का उपयोग आपका मनोबल भी बढ़ाता है आइए जानते हैं परफ्यूम के उन अनसुने फायदों के बारे में जो आपको हैरान कर देगें।

परफ्यूम उपयोग करने से होने वाले फायदे (Benefits of using perfumes)

  1. शरीर की बदबू को दूर रखे

पसीने की बदबू आपके इम्‍प्रेशन के साथ साथ आपके मूड को भी खराब कर सकती है, फर्क नहीं पड़ता आप कितने अच्‍छे कपड़े पहनते हैं लेकिन शरीर की बदबू आपको कहीं भी परेशान कर सकती है लेकिन परफ्यूम का इस्‍तेमाल आपकी इस परेशानी को दूर करता है और शरीर की बदबू का दूर करके एक अच्‍छी सुगंध के साथ लोगों के सामने आपकी एक प्रभावशाली इमेज बनाता है।

  1. मूड बेहतर बनाता है

शोध में पता चला है कि कुछ इत्र आपकी मानसिकता को बदल सकते हैं और अच्‍छे व्‍यवहार को बढ़ावा दे सकते हैं। शोध बताते हैं कि परफ्यूम आपको एक सकारात्‍मक सोच देने में मदद करते हैं। इससे चिडचिड़ा का बढावा नहीं मिलता और आप हल्‍का और खुशी महसूस करते हैं।

यह भी जरूर पढ़ें- फिटनेस क्‍यों जरूरी है इसका विश्‍वास आपको ये 9 तस्‍वीरें देखकर हो जाएगा !

  1. तनाव कम करे

एक अच्‍छा इत्र आपके तनाव को कर करने के लिए काफी है इसकी खुशबू आपके दिमाग में खुश हार्मोन की उत्‍तपत्ति को बढ़ावा देती है आपको तनाव से राहत मिलती है। शानदार खुशबू के शांत प्रभाव की उपस्थिति तनाव को कम आपको अच्‍छा फील करती है।

  1. फोकस बढ़ाए

जब आप तनाव और चिंता से दूर रहते हैं तो फोकस करने की अच्‍छी स्थिति में होते हैं। खुशबू हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण ट्रिगर है और जब भी हम एक अच्छी गंध को सूंघते हैं तो यह हमारे याददाश्त के लिए बेहतर होता है।

  1. अनिंद्रा की समस्‍या को दूर करे

कुछ अच्‍छे एसेंशियल ऑयल जैसे लैवेंडर के साथ मिलकर बना हुआ इत्र आपकी नींद में सुधार करता है और आपको अच्‍छी आरामदायक नींद लेने में मदद करता है। अगर आप आराम की नींद लेना चाहते हैं? बिस्तर पर जाने से पहले थोड़ा से लैवेंडर तेल की मालिश करें।

  1. सिरदर्द को दूर रखे

अच्‍छी क्‍वालटी वाला इत्र का उपयोग सिरदर्द को ठीक कर सकता हैं। लेकिन यह तब होता है जब इत्र में अच्‍छे एसेंशियल ऑयल और अन्य सक्रिय यौगिक होते हैं। जो कि आपके दिगाम को आराम देने का काम करते हैं।

  1. आत्मविश्वास बढाए

अच्‍छी सुगंध एक आत्मविश्वास बूस्टर के रूप काम करती है। यह आपके मूड को पंप कर सकती है। एक अच्छी खुशबू न केवल आपकी सकारात्‍मक सोच में अंतर लाती है बल्कि यह आपको आपके दृष्टिकोण में सुधार भी करती है। सुगंधित सुबह की शुरूआत आपके व्यस्त जीवन में आसानी से काम करने में मदद करेगी।

यह भी जरूर पढ़ें- पोर्न एडिक्‍शन: भारत में सबसे ज्‍यादा युवाओं को हैं पोर्न देखने की लत, जानिए क्‍या हैं नुकसान-

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp