Advertisment
Homeटॉप न्यूज़Health Tips: बेफ्रिक होकर खाएं ये नेचुरल मिठाईयां नहीं होगा कोई नुकसान!

Health Tips: बेफ्रिक होकर खाएं ये नेचुरल मिठाईयां नहीं होगा कोई नुकसान!

कुछ लोगों को मिठाई बहुत पसंद होती है, लेकिन वजन बढ़ने के डर से वे मिठाईयां नहीं खाते। कई बार लोगों में शुगर की इतनी लालसा होती है कि वे खुद पर काबू नहीं रख पाते और मिठाई खा लेते हैं, जिससे उनका वजन बढ़ जाता है।

तो आज हम आपके लिए मिठाईयों के कुछ ऐसे ऑप्‍शन लेकर आए हैं, जो आपकी मीठी लालसा को दूर कर देंगी और साथ ही इनका सेवन करने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

  1. गुड़

गन्ने के रस से गुड़ बनाया जाता है और मीठा होने के बावजूद इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। गुड़ हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह एनीमिया को दूर करता है और पाचन को भी सही रखता है। इसलिए जब भी आपका मीठा खाने का मन करे तो आप इसका सेवन कर सकते हैं इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

  1. बादाम और शहद

शहद मिठाई के विकल्प के रूप में भी काम करता है, यह वजन नहीं बढ़ाता है और यह सर्दी-खांसी में भी कारगर है। तो अगर आप मिठाई के लिए तरस रहे हैं, तो आप बादाम को शहद में भिगोकर खा सकते हैं, या आप कोई भी मीठा व्यंजन बनाते समय शहद का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपका वजन तो नहीं बढ़ेगा ही साथ ही मिठाइयों की लालसा भी कम होगी।

यह भी जरूर पढें- अलर्ट: अगर आप भी खाना खाते समय टीवी या मोबाइल देखते हैं तो जरूर जान लें इससे होने वाले नुकसान

  1. ड्राई-फ्रूट्स

फलों में सबसे ज्यादा मात्रा में शुगर पाई जाती है, लेकिन जब इन्हें सुखाया जाता है तो इनमें ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है। इसलिए जब भी आपका मीठा खाने का मन हो तो आप सूखे मेवे का सेवन कर सकते हैं, इससे आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

  1. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट वजन कम करने में बहुत उपयोगी होती है। डाइटिंग करने वाले लोग अक्सर इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करते हैं। इसके साथ ही यह आपकी शुगर क्रेविंग को भी कम करता है। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो आप मीठी चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. पीनट बटर

पीनट बटर, मूंगफली से तैयार किया जाता है और ऐसा माना जाता है कि अगर सही मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह चीनी की तलब को भी काफी हद तक कम कर देता है। पीनट बटर को आप बादाम कुकीज के साथ खा सकते हैं। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

यह भी जरूर पढें – 10 Ways to Use Tulsi: आयुर्वेद के अनुसार इन 10 तरीकों से किया जा सकता है तुलसी का उपयोग

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
‘Metro In Dino’ – अनुराग बसु द्वारा निर्देशित नयी फिल्म कैलाश खेर पर हमला का घटना – पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार किया भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत का जश्न Katrina Kaif के गाने ‘काला चश्मा’ पर डांस कर कर मनाया गुरु रंधावा और कपिल शर्मा के साथ ‘अलोन’ नामक एक म्यूजिक एल्बम के लिए तैयार सुष्मिता सेन की दमदार एक्टिंग को देख फैंस एक्साइटेड | ‘आर्या 3’ का धमाकेदार टीजर