अलर्ट: कहीं आप भी तो नहीं करते सुबह जल्‍दी उठकर करते ये काम, तो हो जाएं सावधान

क्‍या आपका मूड सुबह उठते ही हमेशा खराब रहता है? तो शायद आप भी उन लोगों में से हैं जो सुबह उठकर ये गलतियां कर रहे हैं। सुबह की दिनचर्या हमारे पूरे दिन के लिए महत्‍वपूर्ण होती है। अगर आपका मार्निंग शेड्यूल खराब है तो आप न सिर्फ अपना पूरा दिन बल्कि अपने स्‍वास्‍थ्‍य को भी खतरे में डाल रहे हैं।

अलर्ट: कहीं आप भी तो नहीं करते सुबह जल्‍दी उठकर करते ये काम, तो हो जाएं सावधान
Morning Dos And Don't S

क्‍या आपका मूड सुबह उठते ही हमेशा खराब रहता है? तो शायद आप भी उन लोगों में से हैं जो सुबह उठकर ये गलतियां कर रहे हैं। सुबह की दिनचर्या (Morning Routine) हमारे पूरे दिन के लिए महत्‍वपूर्ण होती है। अगर आपका मार्निंग शेड्यूल खराब है तो आप न सिर्फ अपना पूरा दिन बल्कि अपने स्‍वास्‍थ्‍य को भी खतरे में डाल रहे हैं।

आइए नजर डालते हैं उन चीजों पर जो सुबह करनी चाहिए और नहीं करनी चाहिए। Morning Dos And Don't S

सुबह उठते ही ना करें ये गलतियां

  1. मोबाइल चेक करना

सुबह उठने के तुरंत पहले अपने मोबाइल फोन पर नजर ना डालें, अपने फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से दूर रहें। यह न केवल सुबह के समय की बर्बादी करते हैं बल्कि वे आपको चिड़चिडा बनाते हैं। सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को रगड़े और अपनी आंखों पर रखकर इन्‍हें आराम से खोलें इसके बाद आपको और काम पर ध्‍यान देना चाहिए। सुबह मोबाइल से बचने के लिए सिर के पास फोन रखकर न सोएं।

  1. स्ट्रेचिंग नहीं करना

जब हम जागते हैं, तो हमारी मांसपेशियां, खासकर रीढ़ की हड्डी थोड़ी सख्त होती है। अगर आप बिना स्ट्रेचिंग के दिन शुरू करते हैं तो आपको दिनभर थकान रहती है, जागने के बाद धीरे धीरे चलें और शरीर की अच्‍छी तरह स्‍ट्रेचिंग करें। ताकि आप फ्रेस मॉर्निग की शुरूआत कर पाएं।

  1. सुबह उठते ही चाय पीना

अच्छे मेटाबॉलिज्म का राज है कि आपको अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय से नहीं बल्कि कुछ क्षारीय चीजों से करना है। योग और फिटनेस विशेषज्ञ बताते हैं कि ''अपने दिन की शुरुआत चीनी और दूध के साथ चाय या कॉफी जैसी अम्लीय चीजों से न करें। नीबू का रस और पानी पिएं। सफेद चाय या गुणवत्ता वाली ग्रीन टी के सुबह की शुरूआत करें ताकि आपका पाचन स्‍वस्‍थ रहे"

  1. नाश्ता छोड़ना

कई अध्‍ययन और रिपोर्ट्स ये दावा करते हैं कि सुबह समय पर नाश्‍ता ना करने का संबंध मोटापा, डायबिटीज और कमजोर इम्‍यूनिटी से जुड़ा है तो यदि आप जल्‍दबाजी में अपने सुबह का नास्‍ता भूल जाते हैं तो आप कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को चुनौती दे रहे हैं। नास्‍ते में दिन की शुरुआत कुछ भीगे हुए बादाम, गेहूं की रोटी, या कुछ फलों से करें। स्‍वस्‍थ रहने के लिए सुबह अनहैल्‍दी नास्‍ते से दूर रहें।

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सुबह उठकर क्‍या करना सही

  1. जल्दी उठें।

सुबह जल्‍दी उठना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फादयेमंद बताया गया है यह आपको तनाव से दूर रखता है। सुबह जल्‍दी उठने सही समय 5 से 6 के बीच बताया गया है। सुबह 5 बजे से अपने मार्निंग रूटीन की शुरूआत कई स्‍वस्‍थ लोगों की फिटनेस का राज है।

  1. योग या एक्‍सरसाइज करें।

शोध बताते हैं कि जिन लोगों के मॉर्निंग रूटीन में कम से कम 30 मिनट का योगा या एक्‍सरसाइज होता है उनमें स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं कम या ना के बराबर देखीं जाती हैं उन लोगों की तुलना में जो सुबह किसी भी प्रकार की एक्‍सरसाइज से बचते हैं। इसलिए सुबह की दिनचर्या में योग या एक्‍सरसाइज जरूर जोडें।

  1. स्वस्थ नाश्ता करें

नास्‍ता शरीर को उन सभी पोषक तत्वों से भरने के लिए स्वस्थ नाश्ता खाना चाहिए जो शरीर के लिए जरूरी होती हैं। सही मात्रा में नाश्ता भी महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी के पास अपने दैनिक कार्यों को बनाए रखने और कुशलतापूर्वक करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा होनी चाहिए। नास्‍ते के बारे में जानकारी के लिए नीजे दिए गए लिंग पर क्लिक करें।

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