Healthy Breakfast: स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो अपने नास्‍ते में जरूर जोडें ये 5 हेल्‍दी फूड्स

Healthy Breakfast Tips: हममें से कई लोग अपनी मॉर्निंग डाइट (Morning Deit) को लेकर बहुत कंफ्यूज रहते हैं। और यही कारण है कि कुछ लोग अपनी सुबह की शुरूआत unhealthy breakfast के साथ करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं, नाश्ता नहीं करना या अनहेल्‍दी नास्‍ता करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

Healthy Breakfast: स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं तो अपने नास्‍ते में जरूर जोडें ये 5 हेल्‍दी फूड्स
Healthy Breakfast

Healthy Breakfast Tips: हममें से कई लोग अपनी मॉर्निंग डाइट (Morning Deit) को लेकर बहुत कंफ्यूज रहते हैं। और यही कारण है कि कुछ लोग अपनी सुबह की शुरूआत unhealthy breakfast के साथ करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं, नाश्ता नहीं करना या अनहेल्‍दी नास्‍ता करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

कई अध्ययनों से पता चलता है पौष्टिक और स्वस्थ नाश्ता तनाव के स्तर को कम करता है और आपके शरीर में ग्लूकोज के स्तर को पुनर्स्थापित करता है। वहीं अगर स्‍वस्‍थ नास्‍ते की बात की जाए तो यह सवाल सभी के मन में आता है कि नास्‍ते में क्‍या खाएं कि एक स्‍वस्‍थ जीवनशैली की शुरूआत हो सके।  

कुछ लोग बादाम खाकर दिन की शुरुआत करते हैं तो कुछ लोगों की सुबह चाय या कॉफी के साथ शुरू होती है। आइए जानते हैं उन मॉर्निंग फूड्स के बारे में जो आपके नाश्‍ते को हेल्‍दी बनाते हैं।

Healthy Breakfast: high protein breakfast

1. अंडे

अंडा एक सबसे अच्‍छा मोर्निंग फूड माना जाता है कई स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ सुबह अंडा खाने की सलाह देते हैं, नीचे देखें अंडे से मिलते वाले फायदे:

  • पोषक तत्वों से भरपूर।
  • अंडे में उच्चतम गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है।
  • "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करे।
  • विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत।
  • वजन प्रबंधन में मदद करे।

2. चिया सीड्स

चिया सीड्स बहुत हेल्दी होते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होता है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होता हैं। चिया बीज आवश्यक फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और बी विटामिन से भी भरपूर होते हैं। एक चम्मच चिया सीड्स को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें। इसे स्मूदी, ताजे फल और स्नैक्स के साथ भी खाया जा सकता है।

3. पपीता

पपीता को सुबह खाली पेट खाना बहुत अच्छा माना जाता है। पपीते में सफाई के गुण होते हैं और यह पेट को साफ करने में मदद करता है। पपीता त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। पपीता खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ भी खाने से बचें। खाली पेट पपीता खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर होती है।  

4. दही

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ नाश्ते में एक कटोरी दही शामिल करने की सलाह देते हैं। यह पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो आपके पेट को साफ रखते है और आपका पाचन भी अच्छा रहता है।

5. ओट्स या दलिया

सुबह नाश्ते में ओट्स या दलिये का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह इसमें विटामिन से लेकर कई तरह के खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। नास्‍ते में दलिया जोड़ने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है इसके अलावा इनका सेवन हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है।

इसके अलावा पोषण विशेषज्ञ कहते हैं कि दिन की शुरुआत भारी भोजन के बजाय हल्के नाश्ते से करनी चाहिए। सुबह भीगे हुए बादाम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें सभी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। बादाम को रात भर भिगोने से इसके पोषण में वृद्धि होती है। अगर आप दिन की शुरुआत अच्छे से करना चाहते हैं तो सुबह 5 से 10 नट्स का सेवन करें।

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