Weight Loss Without Exercise: अब एक्‍सरसाइज किए बिना भी कम होगा वजन, फॉलो करें ये 5 टिप्‍स

बढ़ते वजन को कम करने के लिए विशेषज्ञ हमेशा एक्‍सरसाइज या जिम ज्‍वाइन करने की सलाह देते हैं। एक्सरसाइज करने से कैलोरी की खपत होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक्‍सरसाइज किए बिना भी वजन कम किया जा सकता है।

Weight Loss Without Exercise: अब एक्‍सरसाइज किए बिना भी कम होगा वजन, फॉलो करें ये 5 टिप्‍स
वजन कम

Weight Loss Without Exercise: बढ़ते वजन को कम करने के लिए विशेषज्ञ हमेशा एक्‍सरसाइज या जिम ज्‍वाइन करने की सलाह देते हैं। एक्सरसाइज करने से कैलोरी की खपत होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक्‍सरसाइज किए बिना भी वजन कम (Weight Loss Without Exercise)  किया जा सकता है।

हालांकि बिन एक्‍सरसाइज के वजन कम करना इतना सरल नहीं है जितना आप समक्ष रहे हैं इसके लिए आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में काफी बदलाव करने पढेगें। आइए बिना समय बर्बाद किए बात करते हैं उन 5 टिप्‍स की जो आपके वजन को बिना एक्‍सरसाइज के कम करने में मदद करेगीं।

Tips For Weight Loss Without Exercise 

  1. सुबह की शुरूआत गर्म पानी से करें।

बिना एक्सरसाइज के बेली फैट कम करने के लिए आपको सुबह उठकर दो से तीन गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। गर्म पानी पीने के फायदे हमारे शरीर के लिए बेहतरीन होते हैं, गर्म पानी पीने से पेट की अतिरिक्त चर्बी कम होती है और सुबह पेट भी अच्छी तरह साफ होता है। इससे आपका पाचन मजबूत होता है जो आपके स्‍वस्‍थ रहने में मदद करता है।

  1. हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है।

अगर आप बिना जिम जाए वजन कम करना चाहते हैं तो आपका नास्‍ते का रूटीन बहुत ही सटीक और हैल्‍दी होना चाहिए। आपको नास्‍ते से तली और फैट भरी चीजों को निकालना होगा और इनके बदले में अंकुरित अनाज, फल, सब्जियों का जूस, सूखे मेवे, अंडे, ओट्स या दलिया आदि जोडना होगा ताकि आपके शरीर को भरपूर पोषण मिल पाए।

  1. इंटरमिटेंट फास्टिंग करें

अगर कोई पूछता है कि घर बैठे वजन कैसे कम किया जाए तो सबसे पहले उसे उपवास करने की सलाह दी जाएगी। उपवास पाचन तंत्र को मजबूत करता है, शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपको अधिक खाने से बचने की अनुमति देता है। इसमें आपको दिन में 16 घंटे उपवास करना होता है और बचे हुए 8 घंटे में ही आप खाना खा सकते हैं। यह ज्यादा मुश्किल नहीं है क्योंकि उपवास का समय रात के समय होता है।

  1. चीनी का सेवन कम करें

चीनी शरीर में वजन बढ़ाने का काम करती है, शुगर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिसके कारण यह ब्लड शुगर, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल जैसी घातक बीमारियों का कारण बनती है। बिना व्यायाम के वजन कम करने के लिए आपको फलों से प्राप्त प्राकृतिक चीनी का ही सेवन करना चाहिए। अगर आपका मीठा खाने का मन है तो चीनी की जगह शहद और गुड़ का सेवन कर सकते हैं।

  1. दिन भर में खूब पानी पिएं

अगर आप सोच रहे हैं कि बिना एक्सरसाइज के वजन कैसे कम किया जाए तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी में जीरो कैलोरी होती है और पानी पीने से आपको बहुत जल्दी भूख नहीं लगेगी जिससे आप ज्यादा खाने से बचेंगे। वजन कम करने के लिए आपको दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। एक बार में बहुत अधिक पानी पीने से बचने के लिए आपको थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीना चाहिए।

तो बिना जिम जाए वजन कम करने के लिए (Weight Loss Without Exercise) आज ही शामिल करें ये टिप्स फॉले करें

यह भी जरूर पढें -  health benefits of eating eggs: रोजाना डाइट में जोड़ें एक अंडा और पाएं इतने सारे फायदे