health benefits of eating eggs: रोजाना डाइट में जोड़ें एक अंडा और पाएं इतने सारे फायदे

उबले हुए अंडे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन ए शामिल होता है, जो हमारी त्वचा और आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. यह विटामिन डी का भी अच्‍छा स्रोत है, जो हड्डियों की हेल्‍थ के लिए अच्छे होते हैं। इसके पोषक त्‍त्‍वों को देखते हुए कई स्‍वास्‍थ्‍य विषेशज्ञ अंडा खाने की सलाह देते हैं, आइए विस्‍तार से जानते हैं रोजाना अंडा खाने से क्‍या फायदे होते हैं। 

health benefits of eating eggs: रोजाना डाइट में जोड़ें एक अंडा और पाएं इतने सारे फायदे
अंडा खाने के फायदे

उबले हुए अंडे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन ए शामिल होता है, जो हमारी त्वचा और आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. यह विटामिन डी का भी अच्‍छा स्रोत है, जो हड्डियों की हेल्‍थ के लिए अच्छे होते हैं। इसके पोषक त्‍त्‍वों को देखते हुए कई स्‍वास्‍थ्‍य विषेशज्ञ अंडा खाने की सलाह देते हैं, आइए विस्‍तार से जानते हैं रोजाना अंडा खाने से क्‍या फायदे होते हैं। 

अंडे खाने  के फायदे 

1. अच्छा कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाए रखें

स्वस्थ रहने के लिए, शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। हालाँकि, अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल होते हैं जो हमारे दिल को प्रभावित कर सकते हैं। इन जोखिमों को रोकने के लिए अच्छा कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल महत्वपूर्ण है। अंडे अच्छे कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में कहा गया है कि अंडे एचडीएल स्तर में 10 प्रतिशत की वृद्धि करते हैं।

2. अंडे आपकी आंखों के लिए अच्छे हैं

आंखों के स्वास्थ्य के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन हैं। ये दोनों अंडे में मौजूद होते हैं और इस प्रकार यह आपकी आँखों को सामान्य नेत्र विकारों जैसे कि धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद से बचाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट अंडे की जर्दी में मौजूद होते हैं। इनके अलावा, अंडे में विटामिन ए होता है जो आंख के लिए एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

3. वजन घटाने में मदद

अंडों में सबसे अधिक संतृप्त मैक्रोन्यूट्रिएंट प्रोटीन है। अंडे खाने से आप भरा हुआ महसूस करेंगे और कैलोरी का सेवन भी कम करेंगे। अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण अंडे वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। प्रोटीन आपके चयापचय को भी थोड़ा बढ़ा सकता है, जिससे आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिल सकती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो फलों और सब्जियों के साथ स्वस्थ नाश्ते के हिस्से के रूप में अंडे का सेवन करें।

 4. अंडा त्वचा के लिए अच्छा 

अंडे त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं, वे त्वचा को नरम, दृढ़ और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन में कहा गया है कि दो प्रमुख एंटीऑक्सिडेंट जिनमें अंडे होते हैं, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन, यूवी क्षति के खिलाफ सुरक्षा को चार गुना से अधिक बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं जो लाइनों, भूरे धब्बों और कैंसर की ओर ले जाते हैं।

5. बालों के लिए फायदेमंद

अंडे की जर्दी विटामिन से भरपूर होती है जो बालों को नुकसान के प्रति अधिक प्रतिरोधी बना सकती है। सूखे दिखने वाले बालों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए जर्दी विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है। अंदर पाए जाने वाले विटामिनों के अनूठे संयोजन के कारण अंडे की जर्दी आपके बालों के लिए सुपरफूड हो सकती है।

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अंडे के पोषक तत्व

  1. एक अंडा वास्तव में एक कोशिका है जो एक बच्चे के चिकन में परिवर्तित हो जाता है। तो, अंडे को चिकन में बदलने के लिए सभी पोषक तत्व होते हैं। एक एकल बड़ा अंडा आपको विटामिन ए, बी 5, बी 12, बी 2, फोलेट, सेलेनियम, फास्फोरस, कैल्शियम, और जस्ता देता है।
  2. इनके अलावा, एक बड़े अंडे में 77 कैलोरी, विटामिन डी, ई, के, बी 6, स्वस्थ वसा और प्रोटीन होता है। ये सभी पोषक तत्व इसे आपके स्वास्थ्य के लिए एक आदर्श भोजन बनाते हैं।
  3. बहुत से लोग यह नहीं जानते कि अंडा हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, कोलीन। यह पोषक तत्व कोशिका झिल्ली के निर्माण में मदद करता है। यदि आपके शरीर में कोलीन की कमी है तो आपका शरीर बुरी तरह प्रभावित होगा।
  4. सौभाग्य से, आप एक ही अंडे से पर्याप्त मात्रा में इस पोषक तत्व को प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि यह आपको 100 मिलीग्राम से अधिक कोलीन प्रदान करता है।

इन बातों का रखें ध्‍यान

  1. उबले या पके हुए अंडे उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प हैं जो अपनी कैलोरी का सेवन कम करना चाहते हैं
  2. अंडे के व्यंजनों के साथ सब्जियां जोड़कर अधिक फाइबर और विटामिन प्राप्त करें।
  3. अंडे में पोषक तत्वों की क्षति को रोकने के लिए सबसे अच्छा खाना पकाने के तेल सूरजमुखी तेल, एवोकैडो तेल, नारियल या अतिरिक्त-कुंवारी जैतून का तेल हैं।
  4. अधिक तापमान पर अंडों को ओवरकुक न करें

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