HomeLifestyleHealthगर्मी में ऐसे करें अखरोट को अपनी Diet में शामिल, दिनभर...

गर्मी में ऐसे करें अखरोट को अपनी Diet में शामिल, दिनभर के लिए बने रहेंगे चुस्त और दुरुस्त!!

Walnut Benefits: Nuts और Dry Fruits का सेवन तो हम हमेशा से करते आ रहे हैं। लेकिन गर्मियों में कुछ Nuts और Dry Fruits की तासीर गर्म होने की वजह से इनका सेवन करने से बचते हैं, क्योंकि गर्मियों के मौसम में लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ऐसा ही एक नट है, अखरोट जिसे हम अंग्रेजी में Walnut कहते हैं। सर्दियों के मौसम में तो हम अखरोट जैसे dry fruits का सेवन अधिक करते हैं, लेकिन गर्मियों में खाने से कतराते हैं। जबकि यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है।

गर्मी में अखरोट खाने के फायदे 

Walnut
Credit: Google
  • मस्तिष्क के आकार का यह अखरोट याददाश्त और मानसिक प्रदर्शन में सुधार के लिए जाना जाता है। Walnut  हमारे दैनिक आहार के लिए एक अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक जोड़ हैं क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन, कार्ब्स, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होते हैं। जब सही तरीके से खाया जाए तो अखरोट के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।
  • ये फैटी एसिड स्वस्थ मस्तिष्क के कार्य को बनाए रखने, सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। अखरोट प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो स्वस्थ वजन बनाए रखने और हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • Walnut में ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं और जिसे शरीर द्वारा पैदा नहीं किया जा सकता है।भले ही अखरोट गर्मियों में प्रमुख न हों, फिर भी वे पूरे साल स्वस्थ और संपूर्ण आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि एक दिन में 28 ग्राम से ज्यादा अखरोट का सेवन न करें।

Walnut खाने का सही तरीका

Walnut
Credit: Google

जब इस super food को अपनी diet में शामिल करने की बात है, तो कोई सही या गलत तरीका नहीं होता है। इसे अपने आहार में किसी भी रूप में शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। इसलिए हम आपके लिए अखरोट को diet में शामिल करने का सही तरीका लेकर आए हैं।

  • अखरोट को रात भर भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसका सेवन करें, यह अखरोट खाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए 2-4 अखरोट के टुकड़े लें और उन्हें एक कप पानी में रात भर के लिए भिगो दें। उन्हें अगली सुबह सबसे पहले लें।
  • भीगे हुए अखरोट शरीर में खराब Cholesterol को कम करने में मदद करते हैं। सामान्य अखरोट की तुलना में ये पचाने में भी आसान होते हैं। आपके शरीर के लिए भीगे हुए अखरोट से पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान होता है।

आसानी से करें Walnut को अपनी Diet में शामिल

Walnut
Credit: Google

1. अखरोट की चटनी (chutney/spread/dip)

Walnut
Credit: Google
  • घर पर Walnut डिप बनाने के लिए कुछ भुने हुए अखरोट, लहसुन, नींबू का रस, तेल, काली मिर्च और नमक लें और उन्हें एक साथ पीस लें। अगर आप हम्मस बना रहें हैं तो उस समय आप कुछ अखरोट भी मिला सकते हैं।
  • आंवला भी एक ऐसा Superfood है जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है,आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है।

2. स्टफिंग के लिए करें इस्तेमाल

Walnut
Credit: Google
  • आप बस कुछ अखरोट को टोस्ट कर सकते हैं और उन्हें अपने सैंडविच या परांठे की स्टफिंग में मिला सकते हैं। साथ ही आप दही में भी अखरोट मिलाकर खा सकते हैं, यह शरीर में गर्मी और ठंडक को संतुलित करने का एक शानदार तरीका है। आप दही के ऊपर अखरोट और कुछ फल जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी या रसभरी डाल सकते हैं।

3. दूध के साथ लें

Walnut
Credit: Google
  • रात में सोने से पहले अखरोट को दूध में उबालकर या गुनगुने दूध में भिगोकर खा सकते हैं। भीगे हुए अखरोट को सुबह खाली पेट खाए , इससे अखरोट की तासीर को ठंड करने में मदद मिलती है और साथ ही आपकी पाचन क्रिया काफी बेहतर हो जाती है।
  • Walnut को दूध के साथ लेने से यह प्रोटीन, कार्ब्स, वसा और कैल्शियम का एक अच्छा संतुलन प्रदान करता है, साथ ही अन्य विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है।

3. शेक या स्मूडी के साथ खाए Walnut

Walnut
Credit: Google
  • अखरोट खाने के बहुत से स्वादिष्ट तरीके हैं एक तरीका यह है कि उसे स्मूदी की तरह ड्रिंक में डाला जाए। ऊपर से अखरोट के टुकड़े डालकर आप इसे और भी खास बना सकते हैं।
  • यह वास्तव में खासकर गर्मियों के दिनों में अखरोट खाने का यह एक अच्छा तरीका है जो आपकी सेहत के लिए काफी असदार हो सकता है।

4. अखरोट का दूध बनाएं

  • अखरोट का दूध एक स्वादिष्ट और fresh drink के समान है जिसका गर्मियों के दौरान सेवन करना बहुत अच्छा मन है। इसे बनाने के लिए, अखरोट को रात भर पानी में भिगो दें, भीगोने के बाद इसे मिक्सर में ग्राइन्ड कर ले और ताजे पानी में मिलाएं, ग्राइन्ड किए हुए मिश्रण को छान लें। मिठास के लिए आप इसमें कुछ शहद या खजूर के साथ मुनक्का मिला सकते हैं।

5. हेल्दी स्नैक बनाएं

  • सौंफ के बीज, धनिया के बीज और पुदीने की पत्तियों जैसी ठंडी जड़ी-बूटियों के साथ अखरोट को भुनके खाने से गर्मी में शरीर का संतुलन बना रहता है। आप अखरोट को जड़ी बूटियों के साथ टॉस कर सकते हैं और उसे 10-15 मिनट के लिए ओवन में भून सकते हैं।
  •  कुछ लोग गर्मी में छाज, दहीं और Sweet Lassi को अपनी डाइट में भी शामिल करते हैं जिससे उन्हें ताजगी और ठंडक मिलती रहे और शरीर स्वस्थ बना रहता है।

“Walnut Benefits” गर्मी में अखरोट खाने के फायदे

Walnut
Credit: Google

1. अच्छी नींद आना

  • अखरोट खाने से आपको अच्छी नींद आती है क्योंकि इसमें मेलाटोनिन केमिकल होता है। मेलाटोनिन ने वर्षों से हमें अच्छी नींद दिलाने में प्रमुख भूमिका निभाई है।
  • अगर आप सुबह और सोने से ठीक पहले भीगे हुए अखरोट और Dry Fruits का सेवन करते हैं तो आपको अच्छी नींद आ सकती है।

2. वजन कम करने का अच्छा तरीका

  • अगली बार जब आपको भूख लगे तो जंक फूड का सेवन न करें। इसकी जगह Walnut का सेवन करें। Walnut आपके स्वस्थ और body fat को मेंटेन रखने में मदद करता हैं।
  • अखरोट खाने के बाद आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आपको ज्यादा खाने की आदत नहीं लगेगी या ये कहियें कि आपको भूख नहीं लगेगी और आपको वजन घटाने में आसानी होगी।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए अच्छा है

  • अखरोट और अन्य Dry Fruits में एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • Walnut से आप कई तरह के हेल्दी स्नैक्स बना सकते हैं जैसे- Walnut salad, Mixed fruit salad, Apple halwa।  फिर आप इसे नाश्ते के रूप में उपयोग करे या सलाद या दही में शामिल कर सकते हैं।
  • एक स्वस्थ और मजबूत इम्यूनिटी यह सुनिश्चित करती हैं कि आप गर्मी के सर्दी और बीमारियों के प्रति कम भावुक हों। इसके साथ ही आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को और बढ़ाने के लिए दूध साथ अखरोट का सेवन करें।

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

  • किसी भी अन्य साधारण नट से अधिक, अखरोट में हाई एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें विटामिन ई, मेलाटोनिन और पौध रसायन जिन्हें पॉलीफेनोल्स कहा जाता है, जो अखरोट की कागजी त्वचा में प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।
  • इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट के स्रोत होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट हमारी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं जिसे हम अक्सर गर्मियों में सहन करते हैं।

5. सूजन कम करता है

  • कई पुरानी बीमारियों में सूजन का होना भी एक बड़ा कारण होता हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण हो सकते हैं। Dry Fruits में अखरोट में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति के खिलाफ लड़ाई में सहायता कर सकते हैं।
  • Ellagitannins, पॉलीफेनोल्स का एक उपवर्ग (subclass), विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो सकता है। Benefits of Walnut में देखा जाए तो अखरोट गर्मियों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है।

6. एनर्जी को बनाए रखे

  • अखरोट Healthy Fat, फाइबर और प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आपको गर्मी के महीनों में पूरे दिन के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। इसे साथ ले जाना और खाना दोनों ही आसान है और ये तुरंत खाए जाने वाले स्नैक के रूप में पोषटिकता से भरपूर होता हैं।
  • इसमें पाई जाने वाली वसा शरीर का वजन नहीं बढ़ाती है. वह ऊर्जा जरूर देती है  इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

7. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

  • हमारे जीवन में हार्ट अटैक की समस्या आम हो गई है। यह छोटे से लेकर बड़े तक को कभी भी किसी भी समय आ सकता है। यह बार-बार प्रदर्शित किया गया है कि नियमित रूप से अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है
  • हालांकि खराब कोलेस्ट्रॉल साल के किसी भी समय बढ़ सकता है, नियमित रूप से अखरोट खाने से इसका मुकाबला करने में मदद मिल सकती है।

बीमारी मुक्त और ऊर्जा से भरी गर्मी सुनिश्चित करने के लिए इस स्वादिष्ट और पौष्टिक Walnut और Dry Fruits  को अपने दैनिक आहार में शामिल जरूर करें, जिससे आपको अपनी सेहत बनाने में किसी भी तरह की कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और दिन प्रतिदिन स्वस्थ होते रहेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -