Assembly Election 2022 Dates and Details: चुनाव आयोग की घोषणा, 5 राज्‍यों में होगें विधानसभा चुनाव, यहां देखें पूरी लिस्‍ट:

राज्य विधानसभा चुनाव 2022 की पूरी लिस्‍ट: चुनाव आयोग हाल ही में देश में 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा की है जिनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा शामिल हैं।

Assembly Election 2022 Dates and Details: चुनाव आयोग की घोषणा, 5 राज्‍यों में होगें विधानसभा चुनाव, यहां देखें पूरी लिस्‍ट:
Assembly Election 2022

राज्य विधानसभा चुनाव 2022 की पूरी लिस्‍ट: चुनाव आयोग हाल ही में देश में 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा की है जिनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा शामिल हैं। पोल पैनल ने देश में बढ़ते कोविड संक्रमण को देखते हुए 15 जनवरी तक सभी चुनावी रैलियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया और पार्टियों को आभासी माध्यम से प्रचार करने की सलाह दी है।

हैरान कर देने वाली बात है कि विधानसभा चुनाव के बीच कोरोना की तीसरी लहर आने की पूरी संभावना है। ऐसे में 5 राज्‍यों में जिनमें यूपी भी शामिल है सात चरणों में मतदान कराया जाएगा।

यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण और 7 मार्च को अंतिम चरण का मतदान होगा। सभी विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. यूपी में 14 फरवरी को दूसरा और 20 फरवरी को तीसरे चरण का मतदान होगा।

यहां देखें चुनाव आयोग की पूरी घोषणा:

कोरोना से बचने के लिए होगा शख्ति से पालन:

चुनाव आयोग ने कहा कोरोना को देखते हुए सुरक्षित चुनाव कराने के लिए नियमों पर खुलकर कहा है कि कोरोना नियमों का सख्‍ती से पालन किया जाना चाहिए।

इसके लिए राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को इसके लिए अहम जिम्मेदारी दी गई है। कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए 15 जनवरी तक चुनाव रैलियों पर पाबंदी लगा दी गई है। चुनाव की तारीखों और समयसारिणी को लेकर चुनाव आयुक्त ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, गृह सचिव, विशेषज्ञ, हेल्थ एक्सपर्ट्स और अन्य पक्षों से बात करके  सब कुछ तय किया गया है।

Also Read: ओमिक्रोन के बाद अब सामने आया कोरोना का नया वेरिएंट B.1.640.2, जानिए बाकी वेरिएंट से कितना अलग