Advertisment
Homeअन्‍यAmazon के प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन: जाने प्राइम विडियो के फायदे और नुकसान

Amazon के प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन: जाने प्राइम विडियो के फायदे और नुकसान

Amazon Prime lite के जल्द ही भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है, सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए पहले से ही परीक्षण शुरू हो गया है, जिन्होंने योजना तक पहुंच प्राप्त की है। Amazon ने प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन के विशिष्ट लाभों को भी विस्तृत किया है, जो अधिक किफायती रुपये 999 ‘लाइट’ सदस्यता और नियमित रु1,499 प्राइम सब्सक्रिप्शन प्लान के बीच के अंतर को उजागर करता है।

Amazon Prime Lite
Credit: google

विशेष रूप से, Amazon प्राइम वीडियो नए प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन के हिस्से के रूप में सुलभ है, लेकिन कुछ सीमाओं और नियंत्रणों के साथ जो अधिक महंगी योजना पर मौजूद नहीं हैं।

प्राइम लाइट पर Amazon Prime Video: सुविधाएँ, लाभ और सीमाएँ

जैसा कि बताया गया है, Amazon प्राइम वीडियो, प्राइम लाइट के सदस्यता योजना के हिस्से के रूप में सुलभ हैं। उपयोगकर्ता अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीमिंग सामग्री की पूरी सूची का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जिसमें फिल्में, लाइव स्पोर्ट्स और ‘प्राइम’ लोगो के साथ चिह्नित शो शामिल हैं जो मुफ्त में स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध हैं। इसमें लाइसेंसिंग समझौतों के अनुसार भारत और वैश्विक स्तर पर सामग्री शामिल है।

Amazon prime lite membership
Credit: businessinsider

हालाँकि, यह सामग्री केवल दो उपकरणों पर एक साथ और मानक परिभाषा रिज़ॉल्यूशन में स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध होगी। स्ट्रीमिंग भी प्राइम वीडियो एंड्रॉइड और आईओएस ऐप तक ही सीमित होगी, हालांकि इसमें Amazon के अपने फायर टीवी स्ट्रीमिंग डिवाइस और समर्थित टीवी के अलावा स्मार्ट टीवी और स्ट्रीमिंग डिवाइस के ऐप भी शामिल होंगे। प्राइम लाइट प्लान के उपयोगकर्ता ब्राउज़र पर प्राइम वीडियो वेबसाइट तक नहीं पहुंच पाएंगे।

Also Read: अभिनेता Kabir Bedi ने, अपनी पर्सनल जिंदगी पर की कुछ बाते, आइये जाने

Amazon यह भी बताता है कि प्राइम लाइट योजना पर सामग्री को विज्ञापन-समर्थित किया जाएगा, हालांकि विज्ञापनों के प्रकार, इन विज्ञापनों की आवृत्ति और उन्हें लागू करने के तरीके का विवरण अभी तक ज्ञात नहीं है। इसकी तुलना में, फुल प्राइम सब्सक्रिप्शन अनलिमिटेड डिवाइसेज पर अल्ट्रा-एचडी एचडीआर रिजोल्यूशन तक के कंटेंट के पूरे कैटलॉग तक विज्ञापन-मुक्त एक्सेस प्रदान करता है, और प्राइम वीडियो ऐप या primevideo.com वेब ब्राउज़र के माध्यम से सभी संगत डिवाइसों पर एक्सेस किया जा सकता है।

Amazon prime video in prime lite
Credit: indiatoday

Amazon Music, कंपनी की म्यूजिक स्ट्रीमिंग सर्विस, प्राइम लाइट सब्सक्रिप्शन प्लान पर उपलब्ध नहीं होगी। अमेज़न प्राइम लाइट रुपये की कीमत 999 प्रति वर्ष होगी, जबकि पूर्ण प्राइम वीडियो सब्सक्रिप्शन की कीमत रु1,499 प्रति वर्ष या रु179 प्रति माह होंगी।

Also Read: “Sex is a Basic Health Requirement…”, Says Rakul Preet Singh While Talking About Chhatriwali

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
2023 की संसद की बजट सत्र की शुरुआत सामंथा रुथ और विजय देवरकोंडा की नई फिल्म ‘खुशी’ को लेकर एक बड़ा अपडेट शिल्पा शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी और आमिर की डेटिंग की खबरों पर रोमांच: Ileana D’Cruz हुई अस्पताल में भर्ती, इंस्टाग्राम पर साझा किया अपना हाल ‘Metro In Dino’ – अनुराग बसु द्वारा निर्देशित नयी फिल्म