Top News

Noravirus: कोरोना के बाद अब नोरोवायरस का खतरा, ये लक्षण दिखें तो तुरंत जाएं डॉक्‍टर के पास

कोरोनावायरस (Coronavirus) के बाद भारत नोरोवायरस (Norovirus) नाम के एक नए वायरस से निपटने की तैयारी में है। केरल के वायनाड जिले में नोरोवायरस के कम से कम 13 मामले सामने आए हैं, जबकि कई लोगों में इसके लक्षण देखने को मिल रहे हैं। 

केरल का वायनाड जिला इस अत्यधिक संक्रामक वायरस के पहले संकेत दे रहा है। केरल की स्वस्थ और परिवार कल्याण मंत्री वीणा जॉर्ज ने 13 मामले मिलने के बाद स्थानीय लोगों को इसके बारे में चेतावनी दी है।

उन्होंने लोगों से इस पशु जनित बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए निवारक उपायों का पालन करने को कहा है। आइए विस्‍तार से जानते हैं इस नए वायरस के लक्षण क्‍या क्‍या हैं-

नोरोवायरस के लक्षण: Norovirus Symptoms

नोरोवायरस एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी है जो दूषित भोजन और पानी के सेवन से होती है। यह पेट को प्रभावित करता है और आंतों में सूजन का कारण बनता है। इसके अलावा यह दस्त, मतली, शरीर में दर्द, उल्टी, बुखार और पेट दर्द जैसे लक्षण दिखाता है। यह संक्रामक है और संक्रमित व्यक्ति की उल्टी और मलमूत्र से बहुत जल्दी फैलता है।

Norovirus Symptoms

नोरोवायरस से बचाव के उपाय Noroviruis Treatment & Prevention

हालाँकि, यह चिंता का एक बड़ा कारण नहीं है जैसा कि स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ बताते हैं, इसे निम्नलिखित निवारक उपायों से रोका जा सकता है:

  • अच्छी स्वच्छता प्रथाओं सबसे पहले फलों और सब्जियों की उचित साफ सफाई शामिल है। फलों और सब्जियों को अच्‍दी तरह धोकर खाना खाएं।
  • संक्रमित व्यक्ति को उबला हुआ पानी और ओआरएस घोल पीने की सलाह दी जाती है।
  • अधिकारियों ने जानवरों के साथ समय बताते समय विशेष ध्यान देने को कहा है क्योंकि नोरोवायरस जानवरों से होने वाली बीमारी है।
  • अधपके मीट और समुद्री भोजन न खाएं; सुनिश्चित करें कि दूषित होने की किसी भी संभावना से बचने के लिए भोजन ठीक से पकाया गया है।
  • घरेलू कार्यों में उपयोग किया जाने वाला पानी स्वच्छ, सुरक्षित और क्लोरीनयुक्त होना चाहिए।
  • सभी जल स्रोतों और भंडारण टैंकों को साफ करें।
  • बासी भोजन न करें।

Noroviruis बुजुर्गों और बच्चों के लिए चिंता का विषय बताया जा रहा है। जिन लोगों को पहले से ही गंभीर स्वास्थ्य स्थितियां हैं, उन्हें सावधान रहना चाहिए।

यह भी जरूर पढें – World Pneumonia Day 2021: जानिए क्‍यों मनाया जाता है निमोनिया दिवस, इन बातों का रखें खास ध्‍यान! 

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp