Winter Skin Care Tips: सर्दी के मौसम में इन आसान तरीकों से करें अपनी त्‍वचा की रक्षा

यहां हम आपके लिए कुछ आसान तरीके (Winter Skin care tips) लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपनी त्‍वचा को आरामदायक और स्‍वस्‍थ रख सकते हैं:

Winter Skin Care Tips: सर्दी के मौसम में इन आसान तरीकों से करें अपनी त्‍वचा की रक्षा
Winter Skin Care Tips

सर्दी का मौसम एक दम पास है और यह मौसम आपकी त्वचा पर कहर बरपा सकती है जिससे आपकी त्‍वचा सूखी, खुरदुरी और चिडचिडी हो सकती है। लेकिन सर्दियों में त्वचा की इन सामान्‍य समस्‍याओं का मुकाबला करने के कई सरल तरीके हैं जो आपकी त्वचा को नम रखने में मदद करेगें।

यहां हम आपके लिए कुछ आसान तरीके (Winter Skin care tips) लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपनी त्‍वचा को आरामदायक और स्‍वस्‍थ रख सकते हैं:

Winter Skin Care Tips in Hindi 

1. ज्‍यादा लंबे समय तक गर्म पानी के स्‍नान से बचें

एक गर्म पानी का स्नान या शॉवर सर्दियों में बहुत अच्छा महसूस कराता है, लेकिन यह आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल को छीन सकता है और उसे बहुत ही सूखा बना सकता है। इसलिए कोशिश करें अधिक गर्म पानी की जगह हल्‍का गुनगुना या डंठा पानी ही उपयोग करें और चेहरा धोते समय हमेशा ठंडे पानी का ही उपयोग करें।

2. एक अच्‍छा मॉइस्‍चराइज़र चुनें

सदियों में अपनी त्वचा की रक्षा के लिए एक सबसे अच्छा विंटर मॉइस्चराइज़र चुनें। मॉइस्‍चराइज़र का चुनाव करते वक्‍त ध्‍यान रखें यह नेचुरल हो क्‍योंकि बाजार में पेट्रोलियम या तेल आधारित फ़ार्मुलों ये बने मॉइस्‍चराइज़र आपकी त्‍वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

3. सनस्क्रीन का उपयोग करें

सनस्क्रीन केवल गर्मी के महीनों के लिए नहीं है। सर्दियों के सूरज, और ठंडी हवाएं आपकी त्वचा को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बाहर जाने से पहले अपने चेहरे और हाथों पर सनस्क्रीन लगाएँ।

यह भी जरूर पढें- अलर्ट: ये 5 गलतियां आपकी स्किन टोन कर सकती है खराब

4. अधिक धूप से बचने का प्रयास करें

अधिकतर ऐसा देखा जाता है कि लोग सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के‍ लिए देर तक धूप में बैठना पसंद करते है और यही वजह है कि वह अपनी त्‍वचा का नुकसान पहुंचाते हैं किसी भी मौसम की धूप आपकी त्‍वचा का काला कर सकती है इसलिए अपनी त्‍वचा का स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए धूप का बचने का प्रयास करें।

5. उचित, आरामदायक, कपड़े पहने

ठंड के मौसम के कम कपड़े सूखी सर्दियों की त्वचा को बढ़ा सकते हैं। "ऊन और खुरदुरे कपड़ों को सीधे अपनी त्वचा को छूने से बचाए रखें," "इससे सूखी त्वचा चिढ़ और खुजली हो सकती है।" इसके बजाय, मखमल के कपड़ों का चयन करें जो आपकी त्‍वचा को गर्म रखने साथ साथ आराम भी देते हैं।

6. खाने का ध्‍यान रखें

"कभी-कभी जब त्वचा बहुत शुष्क होती है, तो कुछ खाद्य पदार्थ आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जिनमें ओमेगा -3 या ओमेगा -6 फैटी एसिड होते हैं, जैसे कि मछली और इसके तेल से बने आहार। अगर आप शाकाहारी हैं जो पनीर से बनी चीजें या फिर ड्राइफ्रूट के आहार की तरफ जा सकते हैं।

 7. त्‍वचा को हाइड्रेड रखें

इस मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है खुद को हाइड्रेट रखना। खुद को हाइड्रेट रखने और दमकती त्वचा पाने के लिए दिन भर में खूब पानी पिएं। इससे आपकी आपकी त्वचा विषाक्त पदार्थों से मुक्त रहेगी, जिससे मुंहासे और फुंसियां ​​हो सकती हैं।

ये कुछ तरीके थे जिन्‍हें अपनाकर आप सर्दियों में अपनी त्‍वचा का सूखा और चिड़चिड़ा बनाने से बचा सकते हैं। यदि आप अभी भी इन स्वस्थ त्वचा सुझावों की कोशिश करने के बाद सूखापन, असुविधा और जलन का अनुभव करते हैं, तो आपको किसी त्‍वचा विशेषज्ञ से बात करने की जरूरत है।  

यह भी जरूर पढ़े- मानसून स्किन केयर टिप्‍स: मानसून में इन 7 तरीकों से रखें अपनी त्‍वचा का ख्याल