अलर्ट: ये 5 गलतियां आपकी स्किन टोन कर सकती है खराब

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ कई घरेलू नुस्खें आजमाते हैं। लेकिन वे इस बात से अंजान रहते हैं कि कुछ सामान्‍य ग‍लतियां स्किन केयर की सारी मेहनत खराब कर सकती है। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिनसे दूर रहना आपकी त्वचा के लिए अच्छा है-

अलर्ट: ये 5 गलतियां आपकी स्किन टोन कर सकती है खराब

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ कई घरेलू नुस्खें आजमाते हैं। लेकिन वे इस बात से अंजान रहते हैं कि कुछ सामान्‍य ग‍लतियां स्किन केयर की सारी मेहनत खराब कर सकती है।

आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिनसे दूर रहना आपकी त्वचा के लिए अच्छा है-

  1. ऑयली फूड्स

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए की गई आपकी मेहनत ऑयली और फास्‍ट फूड्स चुटकी में बर्बाद कर सकते हैं। अगर आप अपनी त्‍वचा को साफ और बीमारियों रहित बनाना चाहते हैं तो ऑयली, तला हुआ खाना, फास्ट फूड और कैफीन का सेवन बंद कर दें। बेहतर होगा कि इनका सेवन न करें या इन्हें बहुत कम करें।

कई अध्ययनों बताते हैं कि ज्‍यादा ओमेगा -6 फैटी एसिड के सेवन से आपकी त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं। फ्रेंच फ्राइज़, समोसे और चिप्स जैसे भारी तेलों में तले हुए खाद्य पदार्थों में ओमेगा -6 फैटी एसिड की उच्च सामग्री होती है, जो आपकी त्वचा की सेहत को खराब कर सकता है।

  1. अच्‍छी मात्रा में पानी न पीना

अगर आप शरीर और त्वचा को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पानी जरूर पिएं। कम पानी पीने से शरीर में पाचन से लेकर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जो त्वचा के लिए काफी नुकसान दायक हैं। इसलिए दिन उचित मात्रा में पानी जरूर पिएं।

  1. केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना

बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स में काफी मात्रा में केमिकल होते हैं। अगर आप इना उपयोग करते हैं तो हो सकता है कि इससे तुरंत त्वचा को कोई नुकसान न हो, लेकिन लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान होने लगता है। इसके बजाय प्राकृतिक या जैविक सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग करें।

  1. पर्याप्‍त मात्रा में नींद ना लेना

पर्याप्त नींद न लेना न केवल शरीर के लिए ही हानिकारक नहीं है बल्कि ऐसा करना आपकी त्‍वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आप सिर्फ दो दिन के लिए भी ठीक से नहीं सोएंगे तो तीसरे दिन आपको अपनी त्वचा में बुरा बदलाव नजर आने लगेगा।

  1. चेहरे की सफाई न करना

चेहरे को साफ न रखने का मतलब है कि आप त्वचा की प्राकृतिक सुंदरता खो देंगे। इसी लापरवाही का नतीजा है पिंपल्स, स्पॉट जैसी समस्याएं होती हैं। त्‍वचा विशेषज्ञ बताते हैं अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं और हफ्ते में दो से तीन बार स्क्रब करें। साथ ही महीने में एक बार फेशियल जरूर करवाएं।

यह भी जरूर पढें-  स्किन केयर टिप्‍स: इन 7 तरीकों से रखें अपनी त्‍वचा का ख्याल