Informative

Advertising Industry में करियर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है है ये 5 स्किल्स!!

Career Skills in Advertising Industry

Career Skills in Advertising Industry: रचनात्मक विज्ञापन दर्शकों को आकर्षित करता है। तो, यह अद्वितीय विचारों वाला एक सशुल्क परामर्श है जो रणनीतिक योजना को प्रभावित कर सकता है। सामान, सेवाएँ या विचार पेश करने वाली प्रत्येक कंपनी को विज्ञापन की आवश्यकता होती है। समाचार पत्र, पत्रिकाएँ, टेलीविजन, रेडियो, सेल फोन, बिलबोर्ड और इंटरनेट, विशेष रूप से सोशल मीडिया, विज्ञापन चैनल हैं।

Advertising ग्राहकों को हर विचार के बारे में सूचित करता है। विज्ञापनदाता प्रिंट विज्ञापन जैसे ब्रोशर, बिलबोर्ड (घर से बाहर विज्ञापन), मुद्रित समाचार पत्र या पत्रिकाएं, साथ ही इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप जैसे लाइव स्टोरीटेलिंग मोड (फीचर्ड विज्ञापन), ऑडियो-विजुअल विज्ञापन (टीवीसी), ऑडियो विज्ञापन, जीआईएफ का उपयोग करते हैं।

विज्ञापन किसी भी व्यवसाय, सरकारी या गैर-सरकारी गतिविधि के लिए आवश्यक है जो क्षेत्र की प्रतिस्पर्धात्मकता और कॉर्पोरेट जागरूकता को बढ़ावा देता है। विज्ञापन का उद्देश्य उत्पादों की बिक्री को प्रोत्साहित करना है। Advertising विज्ञापनदाताओं के लाभ के लिए दर्शकों की धारणाओं में हेरफेर करता है।

Advertising Industry में करिअर बनाने की 5 स्किल्स

Advertising Industry विभिन्न मीडिया के माध्यम से उपभोक्ताओं के विचारों, भावनाओं और भावनाओं का संचार है, चाहे वह टेलीविजन विज्ञापन हो, किसी पत्रिका में प्रिंट विज्ञापन हो या किसी वेबसाइट पर बैनर विज्ञापन हो।

एक Advertising Industry में आपकी सफलता के लिए दूसरों के सामने विचार प्रस्तुत करने और अपनी विचार प्रक्रिया को रेखांकित करने की अच्छी क्षमता आवश्यक है, क्योंकि आपको अपने विचारों और निष्कर्षों को अपने साथी छात्रों, प्रोफेसरों और कभी-कभी ग्राहकों तक भी पहुंचाने में सक्षम होना चाहिए। इसके साथ ही Advertising Industry में ये 5 स्किल्स भी महत्वपूर्ण भूमिका निभती है।

1. रचनात्मकता (Creativity)

Career Skills in Advertising Industry

क्या आपके पास असामान्य विचारों के साथ आने और उन्हें लागू करने के नए तरीके खोजने की प्राकृतिक प्रतिभा है? प्रमुख विज्ञापन थीम आपके लिए उपयुक्त हो सकती है। हमारे पाठ्यक्रम आपको अपने सर्वोत्तम विचारों का परीक्षण करने और उन्हें प्रारंभिक अवधारणा से तैयार उत्पादों तक विकसित करना सीखने का अवसर देते हैं।

यदि आप अनायास ही विचार लाना और उन्हें आवश्यकतानुसार संशोधित करना पसंद करते हैं, तो कॉलेज में विज्ञापन का अध्ययन करना एक अच्छा विकल्प है।

2. आलोचना करने की क्षमता (Ability to take criticism)

Career Skills in Advertising Industry

आपको सहकर्मियों और शिक्षकों की आलोचना स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए यदि वे आपको अपना विचार बदलने या इसे पूरी तरह से त्यागने की सलाह देते हैं, क्योंकि Advertising विचारों और डेटा का एक संग्रह है। विज्ञापन प्रबंधकों को किसी भी विचार को लागू करने में सक्षम होना चाहिए और किसी विशिष्ट रणनीति पर बहुत अधिक निर्भर नहीं होना चाहिए, क्योंकि सब कुछ लगातार बदल रहा है।

3. मात्रात्मक और विश्लेषणात्मक कौशल (Quantitative and analytical skills)

Career Skills in Advertising Industry

क्या आपको लगता है कि विज्ञापन का मतलब केवल मनोरंजक या आकर्षक छवियाँ बनाना है? फिर से विचार करना! मनोविज्ञान और डिज़ाइन के ज्ञान के अलावा, विज्ञापन पेशेवरों को डेटा का मूल्यांकन और व्याख्या करने में भी सक्षम होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, जब ग्राहक किसी विशेष Advertising पर प्रतिक्रिया देते हैं तो इसका क्या मतलब है? इस विज्ञापन को कैसे सुधारा जा सकता है? अगर यह काम नहीं करता तो इसका क्या मतलब है? ये सभी महत्वपूर्ण प्रश्न हैं जिन्हें स्पष्ट करने की आवश्यकता है।

4. मीडिया रुझान को समझना (Understanding media trends)

Career Skills in Advertising Industry

Advertising के छात्रों को यह जानना आवश्यक है कि बाज़ार और समाचारों में क्या लोकप्रिय है, क्योंकि उद्योग रुझानों को भुनाने की क्षमता पर बहुत अधिक निर्भर करता है। सबसे दिलचस्प समाचार लेखों और विज्ञापन अभियानों में रुचि रखने के अलावा, विज्ञापन छात्रों को यह भी समझने की आवश्यकता है कि कुछ चीजें काम क्यों करती हैं और अन्य क्यों नहीं।

5. समस्याओं को हल करने की क्षमता (Ability to solve problems)

Career Skills in Advertising Industry

Advertisingदो मुख्य विषयों पर केंद्रित है। सबसे पहले, अपने आप से पूछें कि आप अपने दर्शकों से क्या कहना चाहते हैं और वे आपके लक्ष्यों का समर्थन या विरोध कैसे करेंगे। अगला, आप किसी विशेष अभियान के परिणामों के आधार पर अपनी योजना कैसे बदल सकते हैं?

इन दोनों विषयों पर Advertising छात्रों द्वारा विस्तार से चर्चा की जाती है, जिससे यह पाठ्यक्रम उन लोगों के लिए एकदम सही हो जाता है जो कुछ नया आज़माना चाहते हैं।

Read Also: 9 ऐसी Remote work जॉब्स जिसे कोई भी आसानी से कर सकता है!!

Advertising में नौकरी के अवसर (Job Opportunities in Advertising)

तेजी से बढ़ते विज्ञापन उद्योग में कई तरह की नौकरियाँ हैं। नए युग का विज्ञापन क्षेत्र पारंपरिक रणनीतियों से आगे निकल गया है। इस उद्योग को पारंपरिक और गैर-पारंपरिक विज्ञापन और योजना में उचित प्रशिक्षण वाले विशेषज्ञों की आवश्यकता है। Advertising industry एक बहुत ही रचनात्मक और सक्रिय उद्योग है। उपलब्ध पदों की सीमा और उनकी विशेषज्ञता कई उपसमूहों पर आधारित होती है। हम रचनात्मकता, कला, उत्पादन, मीडिया योजना, ग्राहक सेवा (खाता) और अनुसंधान में विभिन्न प्रकार के अवसर प्रदान करते हैं।

इच्छुक लोग अपनी रुचि और विशेषज्ञता के आधार पर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम कॉपीराइटर, चित्रकार, मीडिया शोधकर्ता, रचनात्मक निर्देशक, खाता योजनाकार, विज्ञापन योजनाकार, ग्राहक सेवा प्रबंधक/प्रबंधक और बहुत कुछ की तलाश कर रहे हैं।

ऊपर सूचीबद्ध पदों के अलावा, कई कैरियर पथ हैं जो विज्ञापन क्षेत्र में योगदान करते हैं, जिनमें डिजिटल मार्केटिंग, ग्राफिक डिज़ाइन (फ़ोटोशॉप, इलस्ट्रेटर और ग्राफिक्स जैसे कार्यक्रमों का उपयोग करना), सोशल मीडिया मार्केटिंग और व्यवसाय विकास प्रबंधन शामिल हैं।

Read Also: 7 आसान तरीको से बनायें अपने आप को Sharp Minded!!

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp