Advertisment
Homeटॉप न्यूज़राष्टपति द्रोपदी मुर्मू आज 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार(PMRBP) देंगी,...

राष्टपति द्रोपदी मुर्मू आज 11 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार(PMRBP) देंगी, उनकी असाधारण उपलब्धि के लिए 

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार(PMRBP) 2023: आज भारत की राष्टपति द्रोपदी मुर्मू जी, प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023 को सबके समक्ष प्रस्तुत करेंगी।

इस वर्ष, ग्यारह असाधारण बच्चों को प्रतिष्ठित पुरस्कार PMRBP के लिए चुना गया है। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बताया कि उनमें से 6 लड़के और 5 लड़कियां हैं जो कि ग्यारह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं।

PMRBP 2023
Credit: shikshapress

मंत्रालय के मुताबिक, 24 जनवरी को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी एक प्रेस बयान के रूप में बाल पुरस्कार 2023 के विजेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी भी कल राज्य मंत्री डॉ. मुंजपराल महेंद्रभाई की उपस्थिति में विजेताओं से बातचीत करेंगी। PMRBP पुरस्कार समारोह विज्ञान भवन में होगा।

Also Read: Congratulations फिल्म में Sharman Joshi एक गर्भवती पुरुष के रूप में, बताया वजन बढ़ाने के बारे में

किन बच्चों को मिलता है प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP)

भारत सरकार बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP) प्रदान करती है। यह पुरस्कार पांच से 18 साल तक के बच्चों को कला एवं संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, शिक्षा, सामाजिक सेवा और खेल क्षेत्र में उनकी उन असाधारण उपलब्धियों के लिए दिया जाता है, जो राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता देने के योग्य हैं।

president will confer this award to 11 children
Credit: ABP

5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को छह श्रेणियों – कला और संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, शैक्षिक, सामाजिक सेवा और खेल में उनकी उत्कृष्टता के लिए बाल पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। PMRBP के प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, एक लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है। पिछले साल 29 बच्चों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Also Read: Parakram Divas: PM Modi Names Andaman Island Over Subhash Chandra Bose!!

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
‘Metro In Dino’ – अनुराग बसु द्वारा निर्देशित नयी फिल्म कैलाश खेर पर हमला का घटना – पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार किया भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत का जश्न Katrina Kaif के गाने ‘काला चश्मा’ पर डांस कर कर मनाया गुरु रंधावा और कपिल शर्मा के साथ ‘अलोन’ नामक एक म्यूजिक एल्बम के लिए तैयार सुष्मिता सेन की दमदार एक्टिंग को देख फैंस एक्साइटेड | ‘आर्या 3’ का धमाकेदार टीजर