IPL Advertising: बस अब कुछ ही देर में आईपीएल का मेला शुरू होने वाला है। और इसके भक्तों का मजमा स्टेडियम में लगना स्टार्ट होने को है। हमने कई अभी तक अपने पाठकों को कई तरह के सवालों से रूबरू कराया है।
अब आपको एक जानकारी और दे देते हैं कि आईपीएल में मैच, दर्शको के अलावा विज्ञापनों का बाजार भी सिर चढ़कर बोल रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल आईपीएल से सिर्फ टीवी और डिजिटल विज्ञापनों से ही करीब 5000 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हो सकती है।
ज्यादा कमाई के लिए घमासान
इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, इंडियन प्रीमियर लीग के ताजे संस्करण के लिए डिज्नी स्टार और मुकेश अंबानी के लिए रिलायंस ग्रुप की कंपनी वॉयकॉम 18 की डील्स के हिसाब से टीवी और विज्ञापनों की कमाई 5000 करोड़ रुपए के पार निकल सकती है। (IPL Advertising)
दोनों कंपनियों के लिए विज्ञापन व ऐड कांट्रैक्ट जुटा रहे कई अधिकारियों के हवाले से खबर में बताया गया है कि ज्यादा राजस्व को लेकर कॉम्पिटिशन तेज है।
टीवी और डिजिटल राइट्स अलग
बता दें कि इस साल से डिजिटल और टीवी के मीडिया राइट्स अलग-अलग हो गए हैं। इस वर्ष से टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग आईपीएल का प्रसारण करेंगी। (IPL Advertising)
पिछले साल यह दोनों अधिकार डिज्नी स्टार के पास थे। इस बार डिजिटल के राइट्स मुकेश अंबानी और टीवी राइट्स डिज्नी के पास हैं। (IPL Advertising)
इतनी डील्स जुटाई (IPL Advertising)
मामले से सीधे तौर पर अवगत एक शख्स का दावा है कि डिज्नी स्टार ने पहले ही 2,400 करोड़ रुपए की स्पॉन्सरशिप डील कर ली हैं, जबकि 600 करोड़ रुपए की अतिरिक्त डील के लिए बातचीत जारी है।
वहीं वायाकॉम ने 2,700 करोड़ रुपए की डील्स जुटा ली है। इस कंपनी ने विज्ञापनों से 3,700 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य तय किया है। (IPL Advertising)
ये कंपनिया दे रही विज्ञापन
बता दें कि डिज्नी को अब तक 13 स्पॉन्सर मिले हैं, इनमें टाटा न्यू, ड्रीम11, एयरटेल, कोकाकोला, पेप्सी, एशियन पेंट्स सहित और भी कई ब्रांड्स शामिल हैं। (IPL Advertising)
वहीं वायाकॉम को एजियो, पार्ले एग्रो,ईटी मनी, कैस्ट्रॉल, हइयर, टीवीएस, कैडबरी, आईटीसी, कोकाकोला, कमला पसंद, पूमा, अल्ट्राटेक सीमेंट, किंगफिशर,रैपिडो, अमेजन और लुई फिलिप जैसे ब्रांड हैं। (IPL Advertising)
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