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10 ऐसे बेहतरीन तरीके जिसकी मदद से आप कर सकते है अपनी Communication Skill को बेहतर!!

Communication Skill

Communication Skill: स्पष्ट Communication जीवन के सभी क्षेत्रों में सफलता की कुंजी है। मजबूत रिश्ते बनाने से लेकर अपने करियर को आगे बढ़ाने और Communication में सुधार करने तक, प्रभावी आत्म-अभिव्यक्ति और सक्रिय श्रवण ऐसे कौशल हैं जिन्हें अभ्यास के माध्यम से सीखा जा सकता है।

हालाँकि प्रौद्योगिकी ने Communication को अधिक अनौपचारिक बना दिया है, फिर भी अच्छे Communication Skill से मजबूत संबंध, स्पष्ट समझौते और अधिक सफल परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

प्रभावी संचारक दूसरों के साथ संवाद कर सकते हैं, विश्वास बना सकते हैं और विचारों को स्पष्ट और आत्मविश्वास से व्यक्त कर सकते हैं। यह नेतृत्व की स्थिति में विशेष रूप से सच है जहां खुले दिमाग और सुनने के कौशल महत्वपूर्ण हैं।

कार्यस्थल पर अच्छे Communication Skill आवश्यक हैं। व्यावसायिक सफलता, पेशेवर विकास और कैरियर की सफलता अच्छे साक्षात्कार कौशल, नेटवर्किंग कौशल और सहकर्मियों और वरिष्ठों के सामने विचार प्रस्तुत करने की क्षमता से शुरू होती है।

प्रभावी Communication Skill क्या हैं?

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Communication Skill में सक्रिय रूप से सुनना, विचार साझा करना और जानकारी संप्रेषित करना शामिल है। सक्रिय रूप से सुनने में मुख्य संदेश को समझना, प्रासंगिक प्रश्न पूछना और बातचीत में ईमानदारी से भाग लेना शामिल है। जीवन, व्यवसाय और कार्यस्थल में प्रभावी संचार महत्वपूर्ण है। Communication Skill आपको साक्षात्कार में अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग दिखने में मदद करके बेहतर नौकरी दिलाने में मदद कर सकता है।

लोगों के बीच प्रभावी और कुशल बातचीत सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तिगत संबंधों को भी अच्छे संचार कौशल की आवश्यकता होती है।

Communication Skill में सुधार के लिए 11 युक्तियाँ

प्रभावी Communication के लिए संदेश वितरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह निर्धारित करता है कि प्राप्तकर्ता प्रेषक द्वारा बताई गई जानकारी को कितनी अच्छी तरह समझता है और उस पर प्रतिक्रिया करता है।

यदि आप चाहते हैं कि आपका संदेश स्पष्ट रूप से सुना जाए और सही ढंग से समझा जाए, तो आपको निम्नलिखित तत्वों पर विचार करना चाहिए:

सकारात्मक दृष्टिकोण रखें

अच्छे Communication के लिए खुले दिमाग और सकारात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। यह सोचने के बजाय कि आपके लिए इसका क्या मतलब है, अपने आप से पूछें कि आप इस व्यक्ति की मदद कैसे कर सकते हैं। दूसरों के साथ प्रभावी Communication और सहानुभूति के लिए भावनाओं को समझना और प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है।

अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमें किस जानकारी की आवश्यकता है? हम साथ मिलकर बेहतर काम कैसे कर सकते हैं?

प्रभावी ढंग से मुद्दे पर पहुंचें

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लोगों की सबसे बड़ी गलती विषय को न समझ पाना है। इससे इसमें शामिल सभी लोगों के लिए बातचीत और साक्षात्कार कठिन हो जाते हैं। न्यूनतम शब्दों का उपयोग करके प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता आपको करियर, नेटवर्किंग और कई अन्य तरीकों से मदद करेगी।

प्रभावी Communication के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण तत्व स्पष्टता और संक्षिप्तता हैं। अपने वक्तव्यों में स्पष्ट, प्रत्यक्ष और स्पष्ट रहें।

छोटे वाक्यों का उपयोग करना, सीधे मुद्दे पर आना और सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके दर्शक हर शब्द को समझें। शब्दजाल और बोलचाल से बचें क्योंकि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, उसके लिए ये अपरिचित हो सकते हैं।

अपने स्वर और पिच पर ध्यान दें.

आपकी आवाज़ का लहजा एक अच्छा प्रभाव बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। टोन और टोन किसी प्रेरक संदेश को व्यंग्यात्मक, असभ्य या सुखद बना सकते हैं। इसलिए, आपको अपने लहज़े पर ध्यान देना चाहिए और प्रभावी Communication के लिए उचित लहज़े का उपयोग करना चाहिए।

किसी नये व्यक्ति से बात करते समय अपनी आवाज का स्वर ऊंचा और नीचा करें। उसकी आवाज़ में गुस्सा, हताशा और अधीरता झलकती है। इस बात पर ध्यान दें कि आपका स्वर और स्वर किस प्रकार उत्साह, सावधानी या ऊब व्यक्त करते हैं।

आवाज़ का लहजा आपको अस्पष्ट Communication के परिणामस्वरूप होने वाली रुकावट, चिंता और घबराहट जैसी भावनाओं को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। अपनी आवाज़ को अधिक आत्मविश्वासी बनाने के लिए उचित श्वास का प्रयोग करें। नीरस, उदासीन स्वर में बोलने से भी झगड़े और गलतफहमियाँ पैदा हो सकती हैं।

अस्पष्ट भाषा से बचें

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सही स्वर, स्वर और शब्दावली का उपयोग करने के साथ-साथ सावधानीपूर्वक शब्द चयन से प्रभावी Communication विकसित करने में मदद मिल सकती है। हमारे द्वारा चुने गए शब्द संदेश को मजबूत या कमजोर कर सकते हैं। दोहरे अर्थ वाले शब्दों से बचना चाहिए क्योंकि इन्हें आसानी से गलत समझा जाता है।

स्पष्ट बोलें

स्पष्ट भाषा प्रभावी Communication का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। सुनिश्चित करें कि आपके बोले गए शब्द हमेशा स्पष्ट रूप से सुने जाएं और उच्चारण या स्पष्टता की कमी के कारण दबे न हों। वॉयस रिकॉर्डिंग के साथ अपने भाषण की लय को बेहतर बनाने पर काम करें।

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों और आपकी आवाज़ के स्वर से अवगत होने के लिए ज़ोर से पढ़ने का अभ्यास करें। आत्म-जागरूकता आपको स्पष्ट संचार प्राप्त करने में मदद करेगी।

प्रत्येक शब्द के स्पष्ट उच्चारण पर काम करें ताकि आप उसका उच्चारण कर सकें। इस स्थिति में धीरे-धीरे बोलना मददगार हो सकता है क्योंकि आपके पास अपने शब्दों को ध्यान से चुनने के लिए अधिक समय होगा।

अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें

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बी. बॉडी लैंग्वेज जैसे गैर-मौखिक संकेतों का उपयोग आपके संचार कौशल को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अधिकांश अशाब्दिक Communication शारीरिक भाषा और चेहरे के भावों के माध्यम से व्यक्त किया जाता है।

अंतरंगता, आंखों का संपर्क और मुद्रा अशाब्दिक Communication के शक्तिशाली रूप हैं और दूसरों के साथ संचार करते समय इन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। आभासी सत्रों के दौरान Communication करते समय, याद रखें कि शारीरिक भाषा महत्वपूर्ण है और यह इस बात पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है कि आपका साथी आपकी संचार शैली को कैसे समझता है।

आँख से संपर्क

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अपने दर्शकों को जोड़े रखने के लिए आंखों का संपर्क बनाए रखना सुनिश्चित करें। आँख से संपर्क करने से दूसरे व्यक्ति को पता चलता है कि आप ध्यान दे रहे हैं और सुन रहे हैं।

यह भी जांचें कि क्या श्रोता को संदेश का सार समझने या कुछ हिस्सों को समझने में कठिनाई हो रही है और क्या श्रोता ध्यान से सुन रहा है।

कॉन्फ़्रेंस कॉल में भाग लेते समय, कॉल के दौरान अपनी चाबियों, कमरे के आसपास या अपने फ़ोन को न देखें।

किसी और से बात करते समय अपना फोन चालू रखना असभ्यता है क्योंकि इससे पता चलता है कि आप उस समय दूसरे व्यक्ति की बात सुनने के लिए उतने महत्वपूर्ण नहीं हैं।

अपने सक्रिय श्रवण कौशल में सुधार करें

सक्रिय रूप से सुनना सबसे बुनियादी लेकिन महत्वपूर्ण Communication Skills में से एक है। एक सक्रिय श्रोता बनकर दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करें। सक्रिय रूप से सुनने और प्रासंगिक प्रश्न पूछने से गलतफहमी से बचा जा सकता है।

यदि कुछ स्पष्ट नहीं है, तो स्पष्टीकरण मांगने से आपके वार्ताकार को अपना दृष्टिकोण समझाने या किसी विशिष्ट विषय पर अधिक जानकारी प्रदान करने का अवसर मिलता है। जिस व्यक्ति से आप संवाद कर रहे हैं उस पर ध्यान देने से भी आपको एक सक्रिय श्रोता बनने में मदद मिल सकती है।

अपने साथी की बात ध्यान से सुनना, खासकर जब वे व्यक्तिगत या अंतरंग मामलों के बारे में बात कर रहे हों, तो उन्हें पता चलता है कि आप उनकी परवाह करते हैं और उनका सम्मान करते हैं।

अच्छी मुद्रा बनाए रखें

अच्छी मुद्रा आपके अशाब्दिक Communication Skill का उपयोग करने का एक और महत्वपूर्ण तरीका है। आत्मविश्वास आपको पहली बार में अच्छा प्रभाव डालने में मदद करता है, खासकर जब आप लोगों से पहली बार मिल रहे हों।

अपने आप से पूछें कि क्या आप अच्छी मुद्रा का अभ्यास कर रहे हैं और एक संदेश देने के लिए अपने आस-पास के स्थान का प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं जो आपके आत्मविश्वासपूर्ण व्यवहार के अनुरूप है।

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आश्वस्त रहें

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Communication आत्मविश्वास का मतलब है कि आप बिना किसी हिचकिचाहट के वांछित संदेश पहुंचा सकते हैं। इसे मौखिक और गैर-मौखिक दोनों तरह से व्यक्त किया जा सकता है।

अच्छे संचारक सहजता, आत्मविश्वास और अधिकार के साथ बोल सकते हैं और खुद को अभिव्यक्त करने की अपनी क्षमता में आश्वस्त होते हैं। Communication में भरोसा प्रौद्योगिकी और सामग्री की गुणवत्ता से संबंधित कई कारकों पर निर्भर करता है। बातचीत के दौरान आत्मविश्वासी दिखने के कई तरीके हैं।

जैसे:-

  • अपनी मुद्रा पर ध्यान दें और सीधे खड़े रहें।
  • धीरे बोलो! जितना आप सोचते हैं उससे अधिक तेजी से न बोलें।
  • बातचीत के दौरान रुकें ताकि आपको खुद को संभालने का समय मिल सके।
  • जब आप बोलें तो दर्शकों और आपकी ओर देख रहे लोगों पर ध्यान दें। इस तरह, आप उन संकेतों की तलाश कर सकते हैं जिन्हें समझना आपके लिए मुश्किल है।
  • बोलने से पहले, अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए मुख्य बिंदुओं की समीक्षा करें।
  • विवरणों पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छी तरह से व्यक्त कर सकें।
  • अति आत्मविश्वास से काम न लें।

यह सब इस बारे में है कि आप कितना सहज महसूस करते हैं और अपने वास्तविक व्यक्तित्व को व्यक्त करते हैं।

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