Business

Infosys के shares हुए डाउन, टूट रहा ब्रोकरेज का भरोसा,Target Price बढ़ाने की वजह आई सामने!!!

Infosys Share Price

Infosys Share Price सोमवार को एक अभूतपूर्व स्तर से गिरकर 52 सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गई, जिसमें निवेशकों को ₹58,000 करोड़ या मूल्य का नुकसान हुआ। वित्त वर्ष 2023 की चौथी तिमाही के लिए आईटी दिग्गज द्वारा उम्मीद से कम कमाई करने के बाद इंफोसिस में घबराहट का महोल बना हुआ है और बिक्रियाँ शुरू हो गई है। स्टॉक BSE और NSE दोनों पर शीर्ष भालू के रूप में उभरा।

BSE पर Infosys Share Price ₹130.50 या 9.40% गिरकर ₹1,258.10 पर बंद हुए, जो पहले दिन में ₹1,219 के नए 52-सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया था। कुल मिलाकर, स्टॉक यहां 12% से अधिक गिरा है। दिन के अंत तक, इंफोसिस का मार्केट कैप 5,21,930.34 करोड़ रुपये रहा।

इंफ़ोसिस की रेटिंग में आई कमी

Infosys Share Price

Credit: Google

जेपी मॉर्गन ने Infosys Share Price को कम वजन से घटाकर neutral कर दिया, लेकिन यह खबर कई लोगों के लिए एक आश्चर्य के रूप में सामने आई है क्योंकि इंफोसिस उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं को प्रदान करना जारी रखता है। जेपी मॉर्गन ने भी इंफोसिस के शेयर के लिए टारगेट प्राइस 1500 से घटाकर 1200 कर दिया।

कंपनी के तिमाही नतीजे रहे उम्मीद से कम

Infosys Share Price

Credit: Google

Infosys Share Price ने आज चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए जो उम्मीद के मुताबिक अच्छे नहीं रहे। कंपनी ने 6,128 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया, जो पिछले साल के समान समय से 8% अधिक है, लेकिन परिचालन से राजस्व 16% बढ़कर 37,441 करोड़ रुपये हो गया।

दूसरे शेयर बाजार के shares और stocks की बात करें तो फरवरी में Adani Group Enterprises के शेयर्स 60% नीचे चले गए थे। उसके पीछे कई करण सामने आए थे जिसमें उनके खिलाफ काँग्रेस ने प्रदर्शन रैलयां भी निकली थी।

यह विश्लेषक के अनुमानों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं था, जिसका मतलब है कि इस खबर के बाद Infosys Share Price में थोड़ी गिरावट आई। हालांकि, इंफोसिस के निवेशक परिणामों के साथ हमेशा न्याय करते हैं लेकिन इस बार रेविन्यू उनके मुताबिक नहीं रहा और वे अभी भी कंपनी के भविष्य के बारे में आशा बनाए हुए हैं।

ब्रोकरेज फर्मस् से मिले टार्गेट्स

Infosys Share Price

Credit: Google

Infosys Share Price पर ब्रोकरेज की अलग-अलग राय है। नोमुरा (Nomura) ने इस शेयर को न्यूट्रल रेटिंग दी है और टारगेट 1,290 रुपये तय किया है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) ने 1470 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ इंफोसिस को खरीदने की रेटिंग दी है।

जेफरीज (Jefferies) ने निवेशकों को 1570 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ इंफोसिस के शेयरों को खरीदने की सलाह दी है। 1,470 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ कोटक इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज ने भी Infosys Share Price खरीदने की सिफारिश की है।

Infosys के contracts में पिछले साल की तुलना में OI में 8.3% की वृद्धि देखी गई, क्योंकि कीमत गुरुवार को 2.7% गिर गई। एचसीएल टेक (HCL Tech), पिछले एक साल में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला लार्ज कैप आईटी स्टॉक बना।

OI के कान्ट्रैक्ट में रातोंरात 5.2% की growth देखी गई क्योंकि कंपनी के डिजिटल सेवा व्यवसाय प्रमुख आनंद बिरजे के इस्तीफे के बीच कान्ट्रैक्ट की कीमत 2% गिर गई। अगर आप शेयर मार्केट जुड़ना और इन्वेस्ट करना चाहते है तो मार्केट में कई अनलाइन ट्रैडिंग apps मौजूद है जिनकी वजहंसे आप अच्छे shares पर अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp