Top News

Google Chrome पर Youtube Shorts चलाने में समस्या आ रही है, तो देखे यह 3 तरीके से समस्या का हल

Youtube Shorts

Youtube Shorts चलाना बेहद ही पसंद है, यह मनोरंजन का बेहद ही उत्तम साधन है। लेकिन हाल ही में एक समस्या अधिकतर उपभोक्ता के सामने आ रही है, समस्या है कि जब हम Google Chrome पर Youtube Shorts को चलाते है, तो वह चलते नही है, साथ ही लैग की समस्या हमें देखने को मिल जाती है,इसी समस्या को सुलझाने के लिए ऐंसे तरीके  को लेकर आए है, जिसका प्रयोग कर आप इस समस्या का शीघ्र निवारण कर सकते है।

क्या हो सकता है Youtube Shorts की समस्या का कारण ?

इस समस्या का मुख्य कारण आपकी इंटरनेट स्पीड में दिक्कत भी हो सकती है, या फिर आसान तरीका यह है कि आपको Google Chrome को बंद करके चालू करके देखना चाहिए। लेकिन फिर हल भी नही होती, तो हो सकता है कि परस्पर निरोधी ब्राउजर टडेटा से लेकर गलत तरीके से कॉन्फिगर की गई ब्राउजर सेटिंग्स शामिल है। समस्या कोई भी हो, बताए गए गाइड का पालन करने पर आपकी समस्या आसानी से हल हो जाएगी।

1.हार्डवेयर त्वरण (Hardware Acceleration) के कारण Youtube Shorts पर प्रतिबंध लगाना

Youtube Shorts

Credit: Google

शायद ऐंसा हो सकता है कि आपके सिस्टम में हार्डवेयर त्वरण चालू हो, जिसकी वजह से उसने Youtube Shorts को चलने से रोक दिया है। वह इसीलिए ऐंसा करता है क्योकि शायद आपके कम्प्यूटर में पुराने ग्राफिक्स हार्डवेयर काम करते हो, जिसके कारण कम्प्यूटर के सुचारु रूप से काम करने के लिए यूट्यूब शॉट्स पर प्रतिबंध लगा दिया हो।

उपाय:- कम्प्यूटर में क्रोम ब्राउजर खोले, फिर साइड दिख रही 3 बिंदू पर किल्क करें,औऱ सूची से सेटिंग का चयन करें। बाएं साइडबार से सिस्टम टैब पर क्लिक करें। वहां आपको Use Hardware Acceleration When Avail वाले ऑप्शन का टॉगल बंद कर दे, उसके बाद आप यूट्यूब शॉट्स का प्रयोग कर सकते है।

2.गुप्त मोड (incognito Mode) पर Youtube Shorts का प्रयोग करके देखा जाए

Youtube Shorts

Credit: Google

आप एक बेहतर औऱ आसान हल का प्रयोग भी कर सकते है, आप सबसे पहले Google Chrome को ओपन करें, उसके की बोर्ड की मदद से Control + Shift + N शार्टकट की दबाएं। इससे आपका गुप्त मोड खुल जाएगा, औऱ गुप्त मोड में आप Youtube Shorts का शॉट्स का प्रयोग कर सकते है। क्योंकि गुप्त मोड में बाहर से आने वाली तृतीय पक्ष एक्सटेंशन या आपके ब्राउजर पर आने वाली कुकी पर प्रतिबंध लगा दी जाती है, यह सबसे आसान तरीका है।

3.जावास्क्रिप्ट को सक्षम किया जाना चाहिए

Youtube Shorts

Credit: Google

किसी वेबसाइट को चलाने के लिए जावास्क्रिप्ट बेहद अहम भूमिका निभाती है, यदि हमने या किसी औऱ के द्वारा जावास्क्रिप्ट को अक्षम को कर दिया है, तो Youtube Shorts चलाने में Google Chrome असफल हो सकता है। इसमें घबराने की बात नही है, इसका भी समाधान यहां दिया गया है।

Also Read: Redmi Note 12 Turbo के लुक्स देख हो जाएंगे हैरान, 8जीबी रैम औऱ 256 जीबी स्टोरेज के साथ आता है यह धमाकेदार फोन

उपाय:- Google Chrome में दाएं कोने में बनी 3 बिंदू पर क्लिक करें, उसके बाद सेटिंग्स का चयन करें। गोपनीयता औऱ सुरक्षा टैब पर क्लिक करें। और फिर साइट सेटिंग्स पर जाएं साम्रगी अनुभाग तक स्क्रॉल करें, जावास्क्रिप्ट पर क्लिक करें, साइटें जावास्क्रिप्ट का उपयोग कर सकती है, विकल्प चुने। इसके बाद गूगल को पुनरारंभ करें समस्या सुलझ जाएगी।

Also Read: डेल का खतरनाक गेमिंग लैपटॉप देख हैरान,64GB रैम औऱ 8TB के साथ औऱ कई खास फीचर्स

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp