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स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने चीन में लॉन्च की SU7 इलेक्ट्रिक कार

Xiaomi electric car

Xiaomi electric car: चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi ने गुरुवार को एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार लॉन्च की, जिसमें पोर्शे से ली गई स्टाइलिंग विशेषताएं हैं और इसकी कीमत टेस्ला मॉडल 3 से कम है।

Xiaomi के सीईओ और संस्थापक लेई जून ने Xiaomi SU7 की कीमत का खुलासा किया

Xiaomi electric car

दो घंटे के कार्यक्रम के दौरान, Xiaomi के सीईओ और संस्थापक लेई जून ने खचाखच भरे कमरे में बताया, जिसमें उपस्थित लोगों में चीनी EV निर्माताओं Nio और Xpeng के अधिकारी भी शामिल थे, Xiaomi के मानक SU7 EV मॉडल की कीमत CNY 215,900 ($ 29,872.02 या लगभग 24,89,948 रुपये) होगी।, जबकि प्रो और मैक्स वेरिएंट की कीमत क्रमशः CNY 245,900 (लगभग 28,35,934 रुपये) और CNY 299,900 (लगभग 34,58,709 रुपये) होगी।

उन्होंने कहा, “यह मॉडल 3 से 30,000 युआन सस्ता है।” चीन में टेस्ला मॉडल 3 की कीमत 245,900 युआन से शुरू होती है।

उन्होंने यह भी कहा कि SU7 की कई विशेषताएं, जिनकी तुलना पोर्शे टायकन और पैनामेरा से की गई है, टेस्ला और पोर्शे से बेहतर हैं। उदाहरण के लिए, इसकी न्यूनतम सीमा 700 किमी टेस्ला मॉडल 3 की 567 किमी से अधिक है, ले ने कहा।

Xiaomi ने 2021 में ईवी में कंपनी के प्रवेश की थी घोषणा

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यह लॉन्च Xiaomi के संस्थापक की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है, जिन्होंने घोषणा की थी कि कंपनी 2021 में इलेक्ट्रिक कार बाजार में प्रवेश करेगी और ऑटोमोबाइल्स व्यवसाय में 10 बिलियन डॉलर (लगभग 83,348 करोड़) का निवेश करेगी, जो उनके जीवन का नवीनतम प्रमुख उद्यमशीलता उद्यम है। . .

कंपनी ने राज्य के स्वामित्व वाली बेइकी ऑटोमोबाइल ग्रुप के साथ उत्पादन साझेदारी में प्रवेश किया और दिसंबर में अपनी SU7 (स्पीड अल्ट्रा 7) सेडान पेश की।

कंपनी, जो अपने स्मार्टफोन और किफायती उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए जानी जाती है, ने रात 10 बजे SU7 के लिए ऑर्डर स्वीकार करना शुरू कर दिया। बीजिंग समय (14:00 GMT), कंपनी ने कहा कि उसे पहले 27 मिनट में 50,000 ऑर्डर प्राप्त हुए।

स्टैंडर्ड और मैक्स मॉडल की डिलीवरी अप्रैल के अंत में शुरू होगी और प्रो मॉडल की डिलीवरी मई के अंत में शुरू होगी।

लेई ने यह भी कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स से ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में बदलाव आसान नहीं था। “इस कार पर तीन साल काम करने के बाद मैंने जो सबसे बड़ी बात सीखी वह यह है कि कार बनाना बहुत मुश्किल है। यहां तक ​​कि एप्पल जैसी दिग्गज कंपनियों ने भी हार मान ली है,” लेई ने कहा। इसलिए जो कोई भी अभी भी कारों के उत्पादन में शामिल है वह आधुनिक युग का नायक है।

उन्होंने कहा कि SU7 को इस साल के अंत तक चीन के 39 शहरों में 211 स्टोर्स में बेचा जाएगा। Xiaomi ने यह खुलासा नहीं किया है कि कंपनी इस कार को विदेश में बेचने की कोई योजना नहीं है।

मूल्य की जंग

विश्लेषक इस बात पर बंटे हुए हैं कि Xiaomi का कार प्रोजेक्ट सफल होगा या नहीं। कुछ लोग कहते हैं कि यह उस कंपनी का स्वाभाविक विस्तार है जिसके चावल कुकर, वायु शोधक और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चीनी घरों में सर्वव्यापी हैं।

लेकिन SU7 एक किफायती ब्रांड के रूप में कंपनी की छवि से अलग है। “क्या चीनी उपभोक्ता बड़े पैमाने पर उत्पादित, सुंदर, सस्ते उपभोक्ता और घरेलू सामान से प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहनों तक मनोवैज्ञानिक छलांग लगा सकते हैं?” कंसल्टेंसी सिनो ऑटो इनसाइट्स के संस्थापक तू ले ने कहा।

वर्तमान बाजार का माहौल नए लोगों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण

गावकल ड्रैगनोमिक्स के विश्लेषक हर्नान कुई ने कहा, “बाजार की मौजूदा स्थिति नए प्रवेशकों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है क्योंकि शीर्ष 10 खिलाड़ी लगातार अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ा रहे हैं।”

“अगर Xiaomi कम समय में बड़े पैमाने पर बिक्री हासिल नहीं कर पाती है, तो यह जोखिम है कि यह लंबी अवधि में कंपनी के लिए लाभदायक नहीं रहेगा।”

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हालाँकि, अन्य कंपनियों द्वारा उत्पन्न राजस्व का Xiaomi पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, ऐसा सिनो ऑटो इनसाइट्स के ले ने कहा।

इसके अतिरिक्त, विश्लेषकों का कहना है कि स्मार्टफोन में Xiaomi की विशेषज्ञता इसे पारंपरिक वाहन निर्माताओं पर बढ़त देती है जब स्मार्ट कॉकपिट की बात आती है, एक पुरस्कार जिसे चीनी उपभोक्ता अत्यधिक महत्व देते हैं।

SU7 ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में मालिकाना हाइपर OS का उपयोग करता है जो EV उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफ़ोन सहित अन्य उपकरणों से जोड़ता है।

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