कोरोना काल में इन 7 तरीकों से रहें दिमागी तौर पर स्‍वस्‍थ, डिप्रेशन से पाएं छुटकारा

यहां हमने उन तरीकों पर बात की है जो आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करेगें ताकि आप कोरोना महामारी के इस दौर में खुद को स्‍वस्‍थ रख पाएं।

कोरोना काल में इन 7 तरीकों से रहें दिमागी तौर पर स्‍वस्‍थ, डिप्रेशन से पाएं छुटकारा
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देश में चल रही कोरेाना महामारी की वजह से चारों तरफ देखने को मिल रहीं नकारात्‍मक खबरें आपको दिमागी तौर पर परेशान कर सकती हैं। ऐसे समय में खुद को मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रखना कठिन है लेकिन नामुमकिन नहीं।

यहां हमने उन तरीकों पर बात की है जो आपको मानसिक रूप से मजबूत बनाने में मदद करेगें ताकि आप कोरोना महामारी के इस दौर में खुद को स्‍वस्‍थ रख पाएं।

कोरोना काल में ये 7 तरीके आपको रखेगें डिप्रेशन से दूर

  1. समय पर भरोसा रखें

आप उन लोगों में से एक हो सकते हैं जो कोरोना महामारी से जूक्ष रहे हैं या आप उनमें से भी कोई हो सकते हैं जिन्‍होनें इस महामारी में किसी अपने को खोया हो लेकिन याद रखें समय हमेशा से ही बदलता है, बुरा वक्‍त बेशक ही बहुत बुरा होता है लेकिन रात की तरह बुरा समय भी निकल जाता है और सुबह एक अच्‍छा समय लेकर आती है।

  1. अपनी परेशानियों के बारे में खुलकर बाते करें

कोरोना में कई लोग ऐसे हैं जिन्‍होनें अपना रोजगार और कमाने के जरिए खो दिए और उन्‍हें मदद की जरूरत है लेकिन संकोच और शर्मीले स्‍वभाव के कारण वह अपनी परेशानियों को लोगों के सामने नहीं बताना चा‍हते।

अगर आप उन लोगों में हैं जो आर्थिक रूप से जुडी या किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो अपने आस पास के लोगों को बताएं या सोशल मीडिया पर अपनी परेशानियों को शेयर करें, किसी की छोटी सी मदद आपकी जिंदगी बचा सकती है।

  1. म्‍यूजिक करेगा मदद

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ बताते हैं कि पॉजिटिव म्‍यूजिक काफी हद तक आपके अंदर के बुरे विचारों को दूर सक सकते हैं इसलिए अगर आप अकेला या नेगेटिव फील कर रहे हैं तो म्‍यूजिक सुने और अपने आप को व्‍यस्‍त रखें।

  1. परिवार के साथ समय बिताएं

याद रखें इस दौर में आप अकेले नहीं है जो डिप्रेशन से जुड़ी समस्‍याओं को सामना कर रहे हैं आपके परिवार के लोग भी कहीं ना कहीं दिमागी तौर पर चिंतित महसूस कर रहे हैं ऐसे में उनके साथ बात करके आप खुदको और अपने परिवार हल्‍का महसूस करा सकते हैं।

  1. अपने शरीर की देखभाल करें

हमारे शारीरिक स्वास्थ्य का बड़ा प्रभाव दिगाम पर भी पड़ता है। स्वस्थ, स्वादिष्ट भोजन खाने की कोशिश करें, पर्याप्त पानी पियें और नियमित व्यायाम करने की कोशिश करें। शराब और स्‍मोकिंग से दूर रहें क्‍योंकि या कोरोना में आपको ज्‍यादा परेशान कर सकती हैं।

  1. पॉजिटिव कहानियां पढने या देखने की कोशिश करें

ऐसा कहा जाता है कि कहानियां दुनिया की सबसे ताकतवर चीजों में गिनी जाती है, यह आपकी सोच बदल सकती हैं। सा‍थ ही आपको मोटिवेटड रखने में भी मदद कर सकती है तो कोरोना के इस फ्री समय में पॉजिटिव कहानियां पढें और अपने आपको नकारात्‍मक सोच से दूर रखें।

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  1. दूसरों की सहायता करने की कोशिश करें

कोरोना के इस बुरे समय में हर किसी इंसान को मदद की आवश्‍यकता है, अगर आप आर्थिक रूप से किसी की सहायता करने में सक्षम नहीं हैं तो कोरेाना से जुड़ी सही जानकारी लोगों को बताएं आपकी इतनी सी मदद भी कई लोगों की जान बचा सकती है।

ये कुछ आसान तरीके थे जो आपको दिमागी और शारीरिक तौर पर स्‍वस्‍थ रख सकते हैं इसके अलावा हैल्‍थ मिनिस्‍ट्री द्वारा बताई गई सभी गाइडलाइन का पालन करें ताकि आप कोरोना संक्रमण से बचे रहें।  आपके मन मे कोरोना या मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य से जुडे कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। हम इससे संबंधित जानकारी आप तक पहुंचाने में आपकी पूरी मदद करेगें।

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