Business

Reliance-Disney merger से बना देश का सबसे बड़ा एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म; जाने पूरी डिटेल्स

Reliance-Disney merger

Reliance-Disney merger: अब एक हो गई है Disney Star India और Reliance’s Viacom-18। इस merger में डिज्नी हॉटस्टार और जियो सिनेमा भी शामिल हैं। इन दोनों कंपनियों ने इसकी घोषणा गुरुवार 14 नवंबर को की। इस विलय के बाद यह देश का सबसे बड़ा एंटरटेनमेंट नेटवर्क बन गया है।

Disney-Reliance Entertainment के पास अब 2 ओवर द टॉप यानी ओटीटी और 120 चैनलों के साथ 75 करोड़ दर्शक हैं। रिलायंस ने इस संयुक्त उद्यम के लिए 11,500 करोड़ रुपये का निवेश किया है। विलय की प्रक्रिया पिछले एक साल से चल रही थी।

दोनों कंपनियों ने कहा- ‘यह सौदा 70,352 करोड़ रुपये में हुआ है। विलय के बाद बनने वाली कंपनी में रिलायंस की 63.16% और डिज्नी की 36.84% हिस्सेदारी होगी। इस नई कंपनी की चेयरपर्सन नीता अंबानी होंगी। वाइस चेयरपर्सन उदय शंकर होंगे। ये कंपनी को रणनीतिक मार्गदर्शन देंगे।

Reliance-Disney merger: बिजनेस लीड

Reliance-Disney merger

इस संयुक्त उद्यम का नेतृत्व तीन सीईओ करेंगे। तीनों अलग-अलग वर्टिकल की जिम्मेदारी संभालेंगे। केविन वाज मनोरंजन संगठन का नेतृत्व करेंगे। किरण मणि डिजिटल संगठन की जिम्मेदारी संभालेंगी। संजोग गुप्ता खेल संगठन का नेतृत्व करेंगे।

Reliance Industries के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ‘इस संयुक्त उद्यम के साथ, भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग एक परिवर्तनकारी युग में प्रवेश कर रहा है। मैं संयुक्त उद्यम के भविष्य को लेकर बहुत उत्साहित हूं और इसकी सफलता की कामना करता हूं।

2 डिजिटल प्लेटफॉर्म

Reliance-Disney merger

  • इस मेगा मर्जर में डिज्नी स्टार के 80 चैनल और रिलायंस वायकॉम 18 के 40 चैनल जुड़ेंगे। यानी कुल 120 चैनल हो जाएंगे।
  • हालांकि, इनमें से कुछ चैनल बंद भी हो सकते हैं। दोनों के पास OTT ऐप भी हैं- डिज्नी हॉटस्टार और जियो सिनेमा।
  • वायकॉम 18 के पास BCCI मैनेज्ड क्रिकेट मैचों के टीवी राइट्स भी हैं, जबकि डिज्नी स्टार के पास 2027 तक IPL ब्रॉडकास्ट करने के टीवी राइट्स हैं। रिलायंस के पास अपने OTT प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा पर IPL दिखाने के राइट्स हैं।
  • Reliance के न्यूज चैनल इस डील का हिस्सा नहीं होंगे, क्योंकि वे नेटवर्क 18 ग्रुप के अंतर्गत आते हैं।
  • संयुक्त उद्यम को भारत में डिज्नी फिल्मों और प्रोडक्शन को वितरित करने के साथ-साथ 30,000 से अधिक डिज्नी कंटेंट एसेट्स के लाइसेंस के लिए विशेष अधिकार भी दिए जाएंगे।
  • इस संयुक्त उद्यम का वित्त वर्ष 2024 में ₹26,000 करोड़ का राजस्व है।
  • संयुक्त उद्यम सालाना 30,000+ घंटे टीवी कंटेंट तैयार करता है।
  • जियोसिनेमा और हॉटस्टार डिजिटल प्लेटफॉर्म के 5-5 करोड़ ग्राहक हैं।

Read Also: RBI MPC Meet 2024: रेपो रेट, GDP समेत एमपीसी बैठक में लिए गए कई अहम फैसले, यहां पढ़ें..

जियोस्टार (Jiostar)

Reliance-Disney merger

रिलायंस ने विलय से पहले JioStar.com डोमेन नाम भी पंजीकृत कराया है। आने वाले दिनों में जियो सिनेमा और हॉटस्टार ऐप को मिलाया जा सकता है, जिसका नाम जियोस्टार होगा। हालांकि, कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसकी जानकारी नहीं दी है। रिलायंस भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इसका मार्केट कैप 17,15,498.91 करोड़ रुपये है।

रिलायंस वर्तमान में हाइड्रोकार्बन अन्वेषण और उत्पादन, पेट्रोलियम शोधन और विपणन, पेट्रोकेमिकल्स, उन्नत सामग्री और कंपोजिट, नवीकरणीय ऊर्जा (सौर और हाइड्रोजन), डिजिटल सेवाओं और खुदरा क्षेत्रों में काम करती है।

Read Also: Adani Group की 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से 7 को मिला SEBI का नोटिस

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp