Birthday Special: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्‍मदिन पर जानिए उनके फिटनेस के राज-

17 सिंतबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 71वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। मोदी जी विश्व स्तर पर सबसे प्रशंसित व्यक्तित्वों में से एक हैं। जहां उनकी आर्थिक नीतियों और विभिन्न राजनीतिक निर्णयों के लिए उनकी प्रशंसा की गई है, दूसरी तरफ पीएम मोदी ने  अपने अद्भुत व्यक्तित्व के लिए बहुत ध्यान आकर्षित किया है।

Birthday Special: प्रधानमंत्री  नरेंद्र  मोदी के जन्‍मदिन पर जानिए उनके फिटनेस के राज-
प्रधानमंत्री मोदी

17 सिंतबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 71वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। मोदी जी विश्व स्तर पर सबसे प्रशंसित व्यक्तित्वों में से एक हैं। जहां उनकी आर्थिक नीतियों और विभिन्न राजनीतिक निर्णयों के लिए उनकी प्रशंसा की गई है, दूसरी तरफ पीएम मोदी ने  अपने अद्भुत व्यक्तित्व के लिए भी बहुत ध्यान आकर्षित किया है।

लेकिन सवाल यह उठता है बिना ब्रेक के इतनी लगातार अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने और भारत जैसे बड़े देश का प्रबंधन करने के बाद भी वह इतने स्वस्थ और फिट कैसे रहते हैं? पीएम नरेंद्र मोदी फिटनेस मंत्र निश्चित रूप से कई लोगों के लिए एक सबक हो सकते हैं।

 आज उनके जन्‍मदिन पर हम बात करने वाले हैं उनके द्वारा बताए गए फिटनेस मंत्र के बारे में जो आपको स्‍वस्‍थ और फिट रहने में मदद करेगें।

पीएम मोदी फिटनेस मंत्र

1. सुबह जल्‍दी उठना-

कई अध्ययनों ने सफलता के साथ जल्दी जागने को सहसंबद्ध किया है। सुबह जल्दी उठने के बहुत सारे फायदे हैं। ये लाभ केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक भी हैं। पीएम नरेंद्र मोदी, भी इस बात का आदर्श उदाहरण है। वह सुबह 5 बजे उठते हैं। ताकि अपने आप को फिट और स्‍वस्‍थ रख सकें।

2. योग और व्‍यायाम को महत्‍व दें-

वर्कहोलिक होने के बावजूद, पीएम मोदी खुद को फिट और स्वस्थ रखने लिए विभिन्‍न प्रकार के YOGA को महत्‍व देते हैं। वह नियमित रूप से रोजाना सुबह-सुबह एक घंटे योगा करते हैं। इससे उनकी शारीरिक और मानसिक सेहत दोनों में सुधार होता है।  योग सत्र के बाद वह ध्यान के लिए बैठते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह या तो देश में है या कहीं और वह धार्मिक रूप से इस दिनचर्या का पालन करते हैं।

3. नींद

मोदी का कहना है कि डॉक्टर्स ने बताया कि मुझे 5 घंटे सोने की जरूरत है लेकिन मैं अधिकतम 3-4 घंटे ही सोता हूं, मुझे बहुत अच्छी नींद आती है।

मैं सुबह से लेकर रात तक समान रूप से ऊर्जावान हूं। मुझे लगता है कि इसके पीछे का राज योग और प्राणायाम है, जो मैं रोज करता हूं।

जब भी मुझे थकान महसूस होती है, मैं बस गहरी सांस लेने का अभ्यास करता हूं और यह मुझे फिर से तरोताजा कर देता है! ” - पीएम नरेंद्र मोदी फिटनेस मंत्र

4. डाइट सीक्रेट (DIET SECRETS)

मोदी जी शाकाहारी हैं और अपने आहार और पोषण के बारे में बहुत सावधान रहते हैं। शाकाहारी होने के लाभ असंख्य हैं। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि एक शाकाहारी भोजन ऊर्जा, धीरज और हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को कम करता है। गुजराती शैली में भाखरी (रोटियां) और खिचड़ी जैसी सरल भोजन-आदतें हैं। वह बचपन से फास्ट फूड से परहेज करते हैं और इडली, डोसा और पोहा जैसे भोजन पर नाश्ता करते हैं। मोदी का अपना रसोइया बद्री मीणा है, जो हमेशा उनके साथ यात्रा करता है।

एक नेता होने के नाते, नरेंद्र मोदी को बहुत सारे भाषण और व्याख्यान देने होते हैं और इस तरह अपने गले की अच्छी देखभाल करनी होती है। इसके लिए, वह गले में खराश को रोकने के लिए गर्मियों के दौरान भी गुनगुने पानी का सेवन करते हैं। अन्य पेय पर नींबू पानी पसंद करते हैं। यह उनके चमकते चेहरे के कारणों में से एक हो सकता है।

“जो लोग सार्वजनिक जीवन में काम करते हैं, उनका जीवन बहुत अनियमित है। उन्‍हें सख्त पेट रखने की जरूरत है। 35 वर्षों तक, मुझे भोजन की तलाश करनी थी और मुझे जो कुछ भी मिला वह खाया। मैंने कभी लोगों को मेरे लिए कुछ खास पकाने के लिए नहीं कहा।

मुझे खिचड़ी बहुत पसंद है। लेकिन फिर, मुझे जो कुछ भी मिलता है मैं उसे खा लेता हूं।

मैं चाहता हूं कि मेरा स्वास्थ्य ऐसा हो कि वह राष्ट्र के लिए बोझ न बने। अपनी आखिरी सांस तक मैं एक स्वस्थ इंसान बने रहना चाहता हूं। ” - पीएम नरेंद्र मोदी फिटनेस मंत्र

यह भी जरूर पढें- अंडा या पनीर जानिए क्‍या है प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत