अंडा या पनीर जानिए क्‍या है प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत

क्या आपने कभी सोचा है कि सभी फिटनेस फ्रीक और बॉडीबिल्डर अंडे पर भरोसा क्यों करते हैं? प्रोटीन इसका उत्तर है क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्व मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। लेकिन, अंडे प्रोटीन का एकमात्र विश्वसनीय स्रोत नहीं हैं। पनीर भी शाकाहारियों के लिए भी अच्‍छा विकल्प है, लेकिन सवाल यह उठता है कि दोनों में से किसमें सबसे अच्‍छा प्रोटीन मिलता है। आइए जानें, अंडे और पनीर में से प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत कौन सा है?

अंडा या पनीर जानिए क्‍या है प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत

क्या आपने कभी सोचा है कि सभी फिटनेस फ्रीक और बॉडीबिल्डर अंडे पर भरोसा क्यों करते हैं? प्रोटीन इसका उत्तर है क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्व मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण में मदद करता है। लेकिन, अंडे प्रोटीन का एकमात्र विश्वसनीय स्रोत नहीं हैं। पनीर भी शाकाहारियों के लिए भी अच्‍छा विकल्प है, लेकिन सवाल यह उठता है कि दोनों में से किसमें सबसे अच्‍छा प्रोटीन मिलता है। आइए जानें, अंडे और पनीर में से प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत कौन सा है?

प्रोटीन किंग: अंडा या पनीर ?

निस्संदेह, दोनों प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं लेकिन जब निर्णय लेने की बात आती है तो निर्णय लेना कठिन होता है। क्योंकि यह सिर्फ प्रोटीन नहीं है जो इन दोनों स्रोतों से आता है। इन दोनों में अन्य पोषक तत्व भी हैं जो हमारे शरीर को चाहिए।

पनीर से मिलने वाले पोषक तत्व

पनीर शाकाहारियों का सबसे पसंदीदा भोजन है और यह अच्छा है क्योंकि आपको इसमें से 80-86 प्रतिशत प्रोटीन मिलता है। आपको 100 ग्राम पनीर में 14 ग्राम मिलता है।

पनीर में अन्य पोषक तत्व वसा, कार्ब्स, फोलेट, कैल्शियम, संतृप्त वसा और फास्फोरस हैं। 40 ग्राम पनीर आपके शरीर को निम्‍न पोषक तत्‍व प्रदान करता है।

  • वसा - 5.88 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 4.96 ग्राम
  • Folates - 37.32 मि.ग्रा
  • फास्फोरस - 132 मि.ग्रा
  • संतृप्त वसा - 3540.4 मि.ग्रा
  • कैल्शियम - 190.4 मि.ग्रा
  • PUFA - 175.6 मि.ग्रा
  • एमयूएफए  - 1720 मिलीग्राम

आप सोच रहे होंगे कि MUFA और PUFA क्या हैं? ये स्वस्थ वसा हैं जिन्हें क्रमशः मोनोसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है। ये हृदय-स्वस्थ वसा हैं क्योंकि वे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और हृदय रोगों को रोकते हैं।

लेकिन, ये वसा उतने स्वस्थ नहीं हैं जितना लगते हैं, और इनमें से बहुत अधिक फैटी एसिड होने से स्वास्थ्य पर उल्टा असर पड़ सकता है। बहुत अधिक पीयूएफए हमारे दिल के लिए विशेष रूप से खराब है और इससे वजन भी बढ़ सकता है।

अंडे से मिलने वाले पोषक तत्व

अंडे सामान्‍य तौर पर नाश्ते और प्रोटीन का मुख्य आधार हैं। इसकी वजह यह है कि अंडों के पोषण मूल्य को हराना मुश्किल है। यहाँ जाने कि एक उबला हुआ अंडा आपको कितने पोषक तत्‍व देता है:

  • प्रोटीन- 6 ग्राम
  • कैलोरी - 78
  • कोलेस्ट्रॉल - 187 मि.ग्रा
  • संतृप्त वसा - 2 ग्राम
  • सोडियम - 62 मिग्रा
  • कार्ब्स - 1 ग्राम

अगर हम पनीर के समान सर्विंग आकार की बात करें, तो 100 ग्राम अंडा 13 ग्राम प्रोटीन देता है। जबकि 100 ग्राम पनीर 14 ग्राम प्रोटीन। अंडा पनीर की तुलना में थोड़ा कम प्रोटीन देता है लेकिन अंडे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं जो पनीर नहीं देता।

इसमें विटामिन ए, विटामिन बी 5, बी 12, बी 6, विटामिन डी, ई, और के, ज़ीनक, कैल्शियम, सेलेनियम और फास्फोरस शामिल हैं। सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक अंडा होता है जिसमें कोलीन होता है जिसे प्राप्त करना कठिन होता है। अंडों में ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण यह एक आंखों के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक भोजन है।

अंडा या पनीर में से क्‍या है प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्‍त्रोत 

पोषक तत्‍वों की माने तो दोनो शरीर के लिए समान रूप से आवश्‍यकत हैं। क्योंकि दोनों में लगभग समान मात्रा में प्रोटीन होता है लेकिन दोनों अन्य पोषक तत्वों में भिन्न होते हैं। इसलिए, निर्णय विशुद्ध रूप से व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। और अगर आपको इन दोनों में से कोई पसंद नहीं है तो अन्य बेहतरीन प्रोटीन स्रोतों जैसे कि दाल, किडनी बीन्स, छोले, दूध, और हरी मटर पर भरोसा कर सकते हैं।

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