Knee pain home remedies: घुटनों में दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार

Knee pain home remedies: बूढ़े या युवा, घुटने का दर्द सभी आयु समूहों के लोगों के लिए एक आम मुद्दा है। घूमना, जिमिंग, रनिंग में कभी भी घुटनों का दर्द आपके सामने परेशानी बनकर सामने आ सकता है। और अगर इस दर्द के उपचार की बात की जाए सही उपचार ढूंढ पाना सभी के लिए कठिन हो सकता है।

Knee pain home remedies: घुटनों में दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार
Knee pain home remedies

Knee pain home remedies: बूढ़े या युवा, घुटने का दर्द सभी आयु समूहों के लोगों के लिए एक आम मुद्दा है। घूमना, जिमिंग, रनिंग में कभी भी घुटनों का दर्द आपके सामने परेशानी बनकर सामने आ सकता है। और अगर इस दर्द के उपचार की बात की जाए सही उपचार ढूंढ पाना सभी के लिए कठिन हो सकता है।

लेकिन इससे पहले कि आप एक फार्मासिस्ट के पास जाएँ और कुछ गोलियों से इस दर्द को दूर करने की कोशिश करें इससे अच्‍छा है आप कुछ प्राकृतिक उपचार आजमांए जो घुटनों के दर्द में अब तक सबसे असरदार माने गए हैं।

यह जानने के लिए पढ़ें कि घरेलू उपचार (Knee pain home remedies) की मदद से आसानी से उपलब्ध सामग्री से घुटने के दर्द से कैसे निपटा जा सकता है।

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपचार | Knee pain home remedies -

1. एंशेनसियल ऑयल के साथ मालिश करें

घुटने और जोड़ों के दर्द के लक्षणों से राहत पाने के लिए मालिश एक अच्‍दा घरेलू उपचार Knee pain home remedies बताया गया है। अपने घुटनों की मालिश के लिए एंशेनसियल तेलों का उपयोग करना और भी अधिक प्रभावी है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, एंशेनसियल आयल की मदद से घुटने के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

एंशेनसियल ऑयल के प्रकार

यहां कुछ एंशेनसियल ऑलय दिए गए है जो वैज्ञानिक प्रमाण द्वारा घुटने और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

  • युकलिप्टुस ऑयल
  • लोबान और लोहबान ऑयल
  • अदरक ऑयल
  • लैवेंडर ऑयल
  • संतरा ऑयल
  • रोजमैरी ऑयल
  • पुदीना ऑयल
  • जास्‍मीन ऑयल

कैसे करें मालिश  

घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए आपके ऊपर दिए गए एशेंनसियल तेलों में से किसी एक तेल का चुनना है। अब नारियल के तेल के 1 औंस (2 बड़े चम्मच) में एक एशेंनसियल तेल की 10-15 बूंदें डालें। यह आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करेगा और इसे अवशोषित करना आसान बना देगा। अपनी त्वचा पर इस मिश्रण को रगड़ें, जहां भी आपको जोड़ों का दर्द महसूस हो। आप अपने पैरों, हाथों, कलाई, गर्दन या अपने कानों के पीछे भी दर्द से राहत पाने के लिए मालिश कर सकते हैं।

2. सेब का सिरका

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सेब के सिरके में एंटी विरोधी गुण होते हैं जो गठिया जैसे पुराने दर्द से राहत पाने में मदद कर सकते हैं। यह जोड़ों में चिकनाई को बहाल करने में मदद करते हैं, जो दर्द को कम करता है और आपके लिए अपने पैरों को स्थानांतरित करना आसान बनाता है। एक गिलास पानी में आधा कप सेब का सिरका मिलाएं और सोने से पहले रोजाना इसे पियें।

3. लाल मिर्च (Knee pain home remedies)

लाल मसाले में कैप्साइसिन नामक एक सक्रिय घटक होता है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए लाल मिर्च को जैतून के तेल में दो चम्‍मच मिलाकर पेस्‍ट बनाएं साथ ही इसमें एक चम्मच केयेन काली मिर्च मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और धीरे से मसाज करें।

4. हल्दी

हल्दी एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक यौगिक है जिसमें कर्क्यूमिन होता है जो सूजन-विरोधी होता है और आपके दर्द को कम करने में मदद करता है। इसका इस्‍तेमाल करने के लिए पानी के साथ हल्दी पाउडर का एक चम्मच मिलाएं। और पेस्‍ट बनाएं अब पेस्‍ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। अच्‍छे परिणाम प्राप्त करने के लिए हर दिन दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

5. अजवाइन

अजवाइन के बीजों में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं जो गठिया और अन्य सूजन रोगों के कारण होते हैं। इसका उपयोग करने के लिए अजवाइन के बीजों को पानी के साथ कुचल लें। अब इस पेस्ट को अपने घुटनों पर लगाएं।

ये घरेलू उपचार Knee pain home remedies घुटनों के दर्द मे प्रभावी मान गए है और प्राचीन काल से लोगों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं।

यह भी जरूर पढ़े- Benefits of betel leaves: पान के पत्‍तों से होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभ और उपयोग करने के तरीके