Advertisment
Homeटॉप न्यूज़अमेजिंग फैक्ट: शराब पीकर अक्‍सर अंग्रेजी क्‍यों बोलने लगते हैं लोग, रिसर्च...

अमेजिंग फैक्ट: शराब पीकर अक्‍सर अंग्रेजी क्‍यों बोलने लगते हैं लोग, रिसर्च में हुआ खुलासा,Research on Liquor Drinking

Research on Liquor Drinking: हमारे आस पास, दोस्‍त या रिश्‍तेदारों में अक्सर कोई ना कोई ऐसा शख्‍स होता है जो शराब पीते ही अंग्रेजी बोलने की कोशिश करता है टूटी फूटी ही सही लेकिन अच्‍छे कॉन्फिडेंस के साथ अग्रेंजी शराब के साथ ही निकलती है।

जबकि वही लोग, बिना शराब पीए, अंग्रेजी बोलने में संकोच करते हैं। लेकिन जब लोग नशे में होते हैं, तो वे न तो शर्मिंदा होते हैं और न ही अंग्रेजी में बात करने से घबराते हैं। लेकिन क्‍या कभी आपने सोचा ऐसा क्‍यूं होता है, आपने शायद नहीं सोचा होगा लेकिन यूनिवर्सिटी ऑफ लीवरपूल, और यूनिवर्सिटी ऑफ मास्ट्रिच नीदरलैंड के शोधकर्ताओं ने ये बात सोची भी और इस पर रिसर्च भी की जिससे कुछ नतीजे निकलकर समाने आए हैं जिनपर आपको गौर करने की जरूरत है-

क्‍या कहते हैं शोध-  

यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल, यूके कॉलेज और नीदरलैंड में मास्ट्रिच विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने शोध में पाया कि शरीर में एल्‍कोहल की मात्रा भाषाई दक्षता (लिंगुइस्टिक प्रोफिसिएंशी) को बढ़ा देती है, या सरल शब्‍दो में कहा जाए तो किसी भी भाषा को क्‍लीयर और तेज बोलने की शक्ति एल्‍कोहल की मात्रा के साथ बढ़ जाती है।

इस शोध में 50 जर्मन लोगों का एक समूह चुना गया अब इनमें से कुछ लोगों को शराब का सेवन कराया गया और कुछ लोगों शराब नहीं दी गई। अब इस पूरे समूह को डच भाषा में बात करने को कहा गया, नतीजा यह सामने आया कि जिन लोगों शराब पी हुई थी उनके बाते करने में आत्‍मविश्‍वास ज्‍यादा था। उन्‍हें डज भाषा में बात करने में कोई परेशानी नहीं हुई। साथ ही जिन लोगों ने शराब नहीं पी हुई थी उन लोगों में हिचकिचाहट देखी गई।

यह नतीजे लोगों को थोड़ी मात्रा में शराब देने के बाद सामने आए। बता दें कि आमतौर पर लोगों के लिए दूसरी भाषा बोलना मुश्किल होता है और एल्‍कोहल इसमें मदद कर सकती है लेकिन शराब पीने से याददाश्त और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए इसका सेवन कभी भी ऐसे प्रयोगों में न करें।

यह भी जरूर पढ़ें-मैगी का नाम क्यों पड़ा मैगी, यहां जाने 2 मिनट में तैयार होने वाली मैगी की दिलचस्प कहानी-

Also read :-

https://www.cancer.gov/about-cancer/causes-prevention/risk/alcohol/alcohol-fact-sheet/

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
2023 की संसद की बजट सत्र की शुरुआत सामंथा रुथ और विजय देवरकोंडा की नई फिल्म ‘खुशी’ को लेकर एक बड़ा अपडेट शिल्पा शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी और आमिर की डेटिंग की खबरों पर रोमांच: Ileana D’Cruz हुई अस्पताल में भर्ती, इंस्टाग्राम पर साझा किया अपना हाल ‘Metro In Dino’ – अनुराग बसु द्वारा निर्देशित नयी फिल्म