Business

Hindenburg: Adani Group के विस्तार योजनाओं को बड़ा झटका, 35 हजार करोड़ का प्रोजेक्ट स्थगित

Adani Group

US शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग (Hindenburg) की रिपोर्ट के बाद से Adani Group लगातार उतार-चढ़ाव देख रहा है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से ग्रुप के शेयर रिकवर हो रहे हैं, लेकिन इस रिपोर्ट से गौतम अडानी के विजन और Adani Group की विस्तार योजनाओं को काफी झटका लगा है। इस समस्या से जल्द निपटने के लिए और निवेशकों के भरोसे को जीतने की कोशिश में लगा अडाणी ग्रुप लगातार बड़े-बड़े फैसले ले रहा है।

Adani Group ने रोका मुंद्रा पेट्रोकैम प्रोजेक्ट 

इसी क्रम में ग्रुप का सबसे नया फैसला मुंद्रा पेट्रोकैम प्रोजेक्ट से जुड़ी है। सूत्रों के अनुसार ग्रुप इस समय कंपनियों के परिचालन को मजबूत करने और निवेशकों की चिंताओं को दूर करने पर फोकस्ड है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Adani Group ने अब गुजरात के मुंद्रा में चल रहे 34,900 करोड़ रुपए के अपने पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट (Petchem Project) के काम को रोक दिया है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान: Congress MLA Madan Prajapat को समर्थकों ने पहनाई चांदी की जूतियां, जानिए क्यों थे एक साल से नंगे पांव

कब और कहां बनी थी कंपनी

अडानी समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) लिमिटेड (एईएल) ने वर्ष 2021 में गुजरात के कच्छ जिले में अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एपीएसईजेड) भूमि पर ग्रीनफील्ड कोल-टू-पीवीसी प्लांट स्थापित करने के लिए एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी सब्सिडियरी मुंद्रा पेट्रोकेम लिमिटेड बनाई थी।

जानें क्या है ये प्रोजेक्ट

Adani Group की योजना के अनुसार प्लांट की पीवीसी यानि पॉलि विनायल क्लोराइड की 2000 किलो टन प्रति वर्ष निर्माण क्षमता होनी है। जिसके लिए 31 लाख टन सालाना कोयले की जरूरत होगी जिसे ऑस्ट्रेलिया, रूस और अन्य कंपनियों से मंगाया जाना था।

कितना महत्वपूर्ण है? PVC

पीवीसी प्लास्टिक का दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सिंथेटिक पॉलीमर है। जिसका इस्तेमाल पाइप से लेकर फ्लोरिंग तक में किया जाता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल बिजली के तार को कवर करने और बैकिंग कार्ड तक में होता है।

Adani Group

photo: stackumbrella

क्यों रुका प्रोजेक्ट पर काम

दरअसल मुंद्रा प्रोजेक्ट पर काम रुकने की मुख्य वजह 24 जनवरी 2023 को आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट का असर है। रिपोर्ट में अकाउंटिंग फ्रॉड, स्टॉक मैनिपुलेशन और दूसरे कॉरपोरेट गवर्नेंस खामियों के आरोप लगाए गए थे। इसके बाद Adani Group की कंपनियों (Adani Group companies) की कुल मार्केट वैल्यू 140 अरब डॉलर गिर गई थीं। साथ ही कंपनी को अपना 20 हजार करोड़ रुपये का एफपीओ भी वापस लेना पड़ा था।

निवेशकों की चिंता दूर करने में लगे अडानी

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रुप का बाजार मूल्य आधे से भी कम हो जाने के बाद एपल से लेकर एयरपोर्ट तक के कारोबार में शामिल Adani Group के मैनेजमेंट का पूरा फोकस अब निवेशकों का भरोसा जीतना और जल्द से जल्द मार्केट में वापसी करना है। वापसी की इस रणनीति का मुख्य हिस्सा कंपनी के द्वारा कर्ज के कुछ हिस्से की समय से पूर्व अदायगी करना है। इन चुनौतियों के बीच मुंद्रा प्रोजेक्ट पर काम रोका गया है।

रुका ग्रीन पीवीसी प्रोजेक्ट

मामले से जुड़े दो सूत्रों ने बताया कि जिन प्रोजेक्ट्स पर ग्रुप ने कुछ समय के लिए आगे नहीं बढ़ने का फैसला लिया है, उनमें एक मिलियन टन सालाना ग्रीन पीवीसी प्रोजेक्ट भी शामिल है। ग्रुप ने वेंडर्स और सप्लायर्स को तत्काल आधार पर सभी एक्टिविटीज को रोकने के लिए मेल भेज दिया है। मेल में ग्रुप ने मुंद्रा पेट्रोकेम लिमिटेड के ग्रीन पीवीसी प्रोजेक्ट के लिए अगले नोटिस तक सभी एक्टिविटीज को रोकने को कहा है।

Adani Group

photo: stackumbrella

क्या है Adani Group की रणनीति

अडानी ग्रुप की कमबैक स्ट्रेटेजी निवेशकों की कर्ज से जुड़ी चिंताओं को दूर करने पर आधारित है। ग्रुप कुछ लोन्स का पेमेंट करके और परिचालन को मजबूत करके आरोपों से लड़ने का काम कर रहा है। ग्रुप ने हिंडनबर्ग द्वारा लगाए सभी आरोपों को सिरे से नकारा है। अडानी ग्रुप कैश फ्लो और उपलब्ध फाइनेंस के आधार पर अपने प्रोजेक्ट्स का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है।

Adani Group

photo: stackumbrella

मुंद्रा पीवीसी प्रोजेक्ट पर ग्रुप का बयान

एक प्रेस बयान में पीवीसी प्रोजेक्ट पर अडानी ग्रुप समूह के प्रवक्ता ने कहा कि हाल के बाजार घटनाक्रमों के कारण प्रबंधन ने इंजीनियरिंग डिजाइन और वित्तीय समापन सहित अन्य गतिविधियों को त्वरित मोड में जारी रखने का फैसला किया है। मेसर्स मुंद्रा पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (एमपीएल) की ग्रीन पीवीसी परियोजना का वित्तीय समापन वित्तीय संस्थानों के पास लंबित है और यह उनके सक्रिय विचार में है।

‘जमीनी स्तर पर निर्माण कार्य पर रोक’

बयान में कहा गया है, ”उपरोक्त मामला लंबित रहने तक प्रमुख उपकरण खरीद और स्थल निर्माण गतिविधियों को स्थगित रखने का निर्णय लिया गया है। हमें उम्मीद है कि अगले छह महीनों में परियोजना के लिए वित्तीय समापन का लक्ष्य प्राप्त हो जाएगा। इसके बाद साइट पर पूर्ण खरीद और निर्माण गतिविधियां शुरू होंगी। हम परियोजना को तेजी से पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि तय समयसीमा के भीतर काम को पूरा किया जा सके।

यह भी पढ़ें: Arrested Delhi ministers Manish Sisodia, Satyendar Jain resign from their posts

Adani Group

photo: stackumbrella

Adani Group का स्टॉक्स का प्रदर्शन (20-मार्च-2023)

सोमवार के कारोबार में अडानी ग्रीन के अलावा बाकी सारे ग्रुप स्टॉक में गिरावट देखने को मिली है। सभी स्टॉक 2 से 5 फीसदी तक टूट गए हैं। अडानी एंटरप्राइजेस सोमवार को 3।5 फीसदी गिरा है। वहीं अडानी ग्रीन मे करीब इतनी ही बढ़त रही है।

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp