Top News

Joker Virus alert: मोबाइल यूजर्स तुरंत डिलीट कर दें ये 14 ऐप्‍स, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Android मोबाइल यूजर्स को एक बार फिर से सावधान होने की जरूरत है Joker Virus जिसे आखिरी बार इस साल जुलाई में सक्रिय होने की सूचना मिली थी, Google Play Store पर फिर से उभर आया है।

जोकर वायरस एक मैलवेयर है जो Google Play Store की कुछ ऐप्‍स में वापस आता रहता है। Kaspersky में मैलवेयर एनालिस्ट Tatyana Shishkova के अनुसार 14 ऐप्स में ये खतरनाक वायरस पाया गया है। मोबाइल सुरक्षा की विशेषज्ञ ने उन 14 एंड्रॉइड ऐप्स का नाम शेयर किया है जिनमें वर्तमान में ‘जोकर’ वायरस का खतरा ज्‍यादा है।

क्‍या है Joker Virus ?

एंड्रॉइड ऐप स्टोर में लगातार दोबारा आने वाला वायरस एक मैलवेयर है जो यूजर का डेटा चुराता है। 2017 में पहली बार इस वायरस का पता चला था, Google लंबे समय तक एंड्रॉइड ऐप्स पर इस वायरस को दूर करने के प्रयास करता रहा लेकिन कंपनी ने 2019 में जोकर वायरस पर एक ब्लॉग पोस्ट भी प्रकाशित किया जिससे की सभी यूजर को अगाह किया जा सके।

बीते कुछ महीनों में एक दर्जन या इसयसे अधिक ऐप्‍स पर जोकर वायरस का पता चला है। Google ने इनमें से कुछ ऐप्स को हाल ही में Play Store से हटा दिया है।

नीजे दी हुईं इन 14 ऐप्स पर जोकर वायरस का पता चला है और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि अगर वे इनमें से किसी भी ऐप का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो इसे तुरंत हटा दें।

  1. Smart TV Remote
  2. Easy PDF Scanner app
  3. Volume Booster Louder Sound Equalizer
  4. Flashlight Flash Alert on Call
  5. Volume Boosting Hearing Aid
  6. Battery Charging Animation Bubble Effects
  7. Now QRCode Scan
  8. Super-Click VPN
  9. Battery Charging Animation Wallpaper
  10. Classic Emoji Keyboard
  11. Dazzling Keyboard
  12. EmojiOne Keyboard
  13. Halloween Colouring
  14. Super Hero-Effect

यह भी जरूर पढें – Winter Breakfast Foods: सर्दियों में रहना चाहते हैं फिट, तो नाश्ते में जरूर जोड़े ये 8 चीजें –

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp