अलर्ट: पुरूषों में स्‍पर्म क्‍वालिटी खराब करती हैं ये 7 चीजें

सेक्‍स विशेषज्ञों के अनुसार कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो पुरूषों की स्‍पर्म क्‍वालिटी और स्‍पर्म काउंट पर बुरा असर डालते हैं। अगर आप सेक्‍सुअल रूप से फिट रहना चाहते हैं तो आपको इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

अलर्ट: पुरूषों में स्‍पर्म क्‍वालिटी खराब करती हैं ये 7 चीजें

फिजिकल हैल्‍थ हो या सेक्‍सुअल हैल्‍थ, आहार आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है, अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में नियमित रूप से खाने का ध्‍यान रखना आपके लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। अगर आप सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्य से जुड़ी समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं तो इसके पीछे की वजह भी आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ हो सकते हैं।

सेक्‍स विशेषज्ञों के अनुसार कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो पुरूषों की स्‍पर्म क्‍वालिटी और स्‍पर्म काउंट पर बुरा असर डालते हैं। अगर आप सेक्‍सुअल रूप से फिट रहना चाहते हैं तो आपको इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

पुरूषों में स्‍पर्म क्‍वालिटी खराब करते हैं ये 7 फूड्स

1. शुगरी फूड्स और ड्रिंग्‍स

अत्यधिक मात्रा में चीनी युक्‍त फूड्स का सेवन करना न सिर्फ हृदय के लिए खराब हैं बल्कि यह शुक्राणुओं की गुणवत्ता और गिनती को भी बड़ा झटका देते हैं। इनके आपको मोटापे और उच्च रक्तचाप के उच्च जोखिम में होने की भी अधिक संभावना रहती है जो सेक्‍सुअल हैल्‍थ पर बुरा असर डालते हैं।

2. उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद:

डेयरी उत्पाद आमतौर पर अपने पोषक तत्वों के साथ स्वस्थ शरीर के लिए जाने जाते हैं। लेकिन उच्च वसा सामग्री के साथ, डेयरी उत्पाद आपके स्वास्थ्य के लिए खराब भी हो सकते हैं। इनका अधिक मात्रा में सेवन पुरुष प्रजनन प्रणाली को खराब कर सकता है। यहां तक ​​कि पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों में गायों के लिए प्रदान की जाने वाली दवाओं के अवशेष हो सकते हैं जो बदले में प्रजनन प्रणाली के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।

3. शराब:

नियमित रूप से शराब का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। शराब पीने से पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन स्वास्थ्य या प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पडता है। अक्सर शराब पीना स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है जैसे कि कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर और इरेक्टाइल डिसफंक्शन।

4. डिब्बाबंद भोजन:

डिब्बाबंद या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ बिस्फेनॉल नामक यौगिक के साथ बंद किए जाते हैं ताकि ये खराब ना हो लेकिन यही यौगिक आपके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बाधित कर कर सकता है, यही कारण है कि आपको इन डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को डंप करना होगा।

5. जंक फूड्स या ट्रांस वसा:

जब आप अधिक ट्रांस वसा वाले पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह आपके प्रजनन स्वास्थ्य को खराब कर सकता है। पके हुए और तले हुए खाद्य पदार्थ और केक, कुकीज़, बिस्कुट, तला हुआ चिकन और फ्रेंच फ्राइज़ जैसे खाद्य पदार्थ ट्रांस वसा में उच्च होते हैं और इसलिए जब अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो इससे मोटापे की संभावना बढ़ जाती है। खैर, मोटापा पुरुषों में प्रजनन क्षमता के मुद्दों का एक बड़ा कारण होगा।

6. उच्च वसा वाली मछली:

अन्य मछलियों की तुलना में उच्च वसा के साथ स्वोर्डफ़िश, टूना, टाइलफ़िश आदि जैसी शिकारी मछलियों से बचें। इसका कारण यह है कि शिकारी मछली अन्य छोटी मछलियों को खा जाती है और इससे वसा की मात्रा बढ़ जाती है। यह प्रजनन प्रणाली को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा जो बदले में प्रजनन संबंधी मुद्दों को जन्म देगा।

7. तनाव

आधुनिक दुनिया ने पुरुषों को एक तनावपूर्ण जीवन में डाल दिया है जो उनके स्वास्थ्य को अलग तरह से प्रभावित करता है। उनमें से एक पुरुषों में प्रजनन संबंधी समस्या भी है। तनाव आपके सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्‍ पर काफी बुरा असर डालता है।

यह भी जरूर पढें- तो इसलिए बर्बाद हो रही है आपकी सेक्स लाइफ… जानें…