सुरक्षित सेक्‍स: कंडोम के बारे में इन 5 मिथक से रहें दूर, यहां जाने सच्‍चाई

जब सुरक्षित सेक्स और कंडोम के बारे में जानकारी की बात आती है तो यह जानना कठिन हो सकता है कि क्या सच है, और क्या एक मिथक है। कंडोम के बारे में कई ऐसे मिथक यानि झूठी बातें हैं जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है।

सुरक्षित सेक्‍स: कंडोम के बारे में इन 5 मिथक से रहें दूर, यहां जाने सच्‍चाई

जब सेक्स और कंडोम के बारे में जानकारी की बात आती है तो यह जानना कठिन हो सकता है कि क्या सच है, और क्या एक मिथक है। कंडोम के बारे में कई ऐसे मिथक यानि झूठी बातें हैं जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी है।

यहां हम बात करने वाले है कंडोम को लेकर 5 ऐसे मिथक से जुड़े सवालों के बारे में जो लोगों द्वारा सबसे ज्‍यादा बार पूछे जाते हैं।

Myths and facts about condoms  

मिथक नम्‍बर 1: कंडोम का आकार मायने नहीं रखता।

तथ्य: सही आकार के कंडोम का उपयोग करना महत्वपूर्ण है! यदि आप जिस कंडोम का उपयोग कर रहे हैं वह बहुत बड़ा है तो वह फिसल सकता है, और यदि वह बहुत छोटा है तो सेक्स के दौरान टूट सकता है। यदि आप यह पता लगाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि आपको किस आकार के कंडोम की आवश्यकता है तो आपको आपके लिंग के साइज के बारे में जानने की आवश्‍यकता है। 

मिथक नम्‍बर 2: कंडोम के साथ सेक्‍स करना असुविधाजनक होता है।

तथ्य: यदि आपको कंडोम का उपयोग करने से दर्द होता है, तो कुछ बातों पर ध्‍यान दें, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे कंडोम चिकनाई की मात्रा या कंडोम साइज की समस्‍या है। आपको उन पर ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। कंडोम का सही तरह से सेक्‍स आपको असुविधा नहीं देगा।

मिथक नम्‍बर 3: एक साथ दो कंडोम का उपयोग सुरक्षित है।

तथ्य: एक ही समय में दो कंडोम का उपयोग कभी न करें! जब आप दो कंडोम का उपयोग करते हैं तो उनके टूटने की संभावना अधिक होती है और एक ही समय में दो कंडोम का उपयोग सेक्‍स सुख की प्रा‍प्‍ति नहीं देगा। इसिलिए हमेशा याद रखे सेक्‍स करते समय एक ही कंडोम का उपयोग करें।

मिथक नम्‍बर  4: कंडोम HIV से बचाव नहीं करता है।

तथ्य: जब लगातार और सही तरीके से इसका उपयोग किया जाता है, तो कंडोम एचआईवी के खिलाफ बहुत सुरक्षा प्रदान करता है! एचआईवी, एसटीआई और गर्भावस्था को रोकने में कंडोम बहुत ही सुरक्षा प्रदान करता है।

मिथक नम्‍बर 5: कंडोम का उपयोग करते समय चिकनाई का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

तथ्य: चिकनाई का उपयोग कंडोम को टूटने से रोकता है, खुशी को बढ़ाने और असुविधा को कम करने में भी मदद करता है। प्रो-टिप लेटेक्स कंडोम के साथ तेल आधारित चिकनाई का उपयोग करने से बचें, यह उन्हें तोड़ने का कारण बन सकता है

अगर आपके पास कंडोम, या सुरक्षित सेक्स के बारे में कोई सवाल है? तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों का जबाव देने की कोशिश करेगें।

यह भी जरूर पढें- रिलेशनशिप टिप्‍स: पहली बार Kiss करने जा रहे हैं तो इन 6 बातों का रखें खास ध्‍यान-