News

2023 में 59,000 से अधिक भारतीयों ने की US Citizenship हासिल

US citizenship

US citizenship 2023: 2023 की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में 59,000 से अधिक भारतीयों को प्राकृतिक रूप से अमेरिकी नागरिकों की सूची में जोड़ा गया, जिससे देश को अमेरिका में नए नागरिकों के शीर्ष देश के रूप में मेक्सिको के बाद दूसरे स्थान पर लाने में मदद मिली। हाल ही में US Citizenship and Immigration Services (USCIS) द्वारा एक रिपोर्ट जारी की गई।

US Citizenship and Immigration Services (USCIS) द्वारा जारी रिपोर्ट

US citizenship

आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023 (30 सितंबर, 2023 को समाप्त वर्ष) में, लगभग 8.7 मिलियन विदेशी नागरिक अमेरिकी नागरिक बन गए, जिनमें से 1.1 मिलियन से अधिक मैक्सिकन (कुल नए नागरिकों का 12.7%) और 59,100 भारतीयों (नए नागरिकों की कुल संख्या का 6.7%) को अमेरिकी नागरिकता प्राप्त हुई।

रिपोर्ट के अनुसार, इसके अतिरिक्त नए सूचीबद्ध यू.एस. नागरिक में 44,800 (5.1%) फिलीपींस से और 35,200 (4%) डोमिनिकन गणराज्य से थे।

US citizenship होने के लिए आवश्यक पात्रता

US citizenship

Credit: Google

एक आवेदक को आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम (आईएनए) में निर्धारित कुछ पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

आवश्यकताओं में आम तौर पर कम से कम पांच वर्षों के लिए वैध स्थायी निवासी (एलपीआर) होना शामिल है। यूएससीआईएस रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य विशिष्ट देशीयकरण प्रावधान हैं जो कुछ आवेदकों को छूट देते हैं, जिनमें यू.एस. के कुछ पति-पत्नी और सेना में सेवारत नागरिक भी शामिल हैं।

वित्त वर्ष 2023 में US Citizenship हासिल करने वाले अधिकांश लोग कम से कम 5 वर्षों के लिए एलपीआर होने के आधार पर देशीयकरण के पात्र थे। (आईएनए धारा 316 (ए), इसके बाद आवेदक जो कम से कम 3 वर्षों तक लगातार कानूनी नागरिक रहे थे। योग्य आवेदक विवाहित US Citizenship थे। तीन वर्ष के लिए अमेरिकी नागरिक (आईएनए धारा 319(ए)) और आवेदक जो शत्रुता की एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान सैन्य सेवा के लिए पात्र थे। (आईएनए धारा 329)

Read Also: Microsoft ने की नई पहल, 2025 तक 2 Million भारतीयों को Artificial Intelligence (AI) में प्रशिक्षित करने कि की घोषणा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, एक सामान्य नियम के रूप में, एक गैर-नागरिक को देशीयकरण के लिए पात्र होने के लिए कम से कम पांच साल के लिए वैध स्थायी निवासी होना चाहिए, जबकि US Citizenship के पति या पत्नी को कम से कम 3 साल तक वैध स्थायी निवासी होना चाहिए।

वित्त वर्ष 2023 में सभी देशीयकृत नागरिकों के लिए स्थायी निवासी के रूप में बिताए गए वर्षों की औसत संख्या 7 वर्ष थी।

इसके अतिरिक्त, U.S. Citizenship and Immigration Services (USCIS) के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022 और 2023 में देशीकरण पिछले दशक में सभी देशीकरण का लगभग एक-चौथाई है।

Read Also: LinkedIn के नए एआई फीचर के साथ नौकरी खोजना बन जायेगा आसान

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp