Agriculture

तरल नैनोक्ले तकनीक के जरिए रेतीली मिट्टी को कैसे बनाये उपजाऊ?

नैनोक्ले तकनीक

तरल नैनोक्ले तकनीक: कृषि के क्षेत्र में हर दिन नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। ऐसा ही एक प्रयोग है नैनोक्ले तकनीक, जिसका उपयोग रेगिस्तान में भी रसदार फल और सब्जियां उगाने के लिए किया जा सकता है। इस तकनीक का उपयोग संयुक्त अरब अमीरात में सफलतापूर्वक किया जा चुका है।

इस तकनीक से बंजर भूमि को फिर से उपजाऊ बनाना संभव हो जाता है। इसके अलावा 2020 में संयुक्त अरब अमीरात में बड़े पैमाने पर यह कृषि प्रयोग बड़ी सफलता के साथ किया गया। यह परीक्षण बेहद खास और अनोखा है और इसके बारे में देशभर के हर किसान को पता होना चाहिए।

क्या है तरल नैनोक्ले तकनीक?

नैनोक्ले तकनीक

नैनोक्ले (तरल) से तात्पर्य नम चिकनी मिट्टी से है जिसे संतुलित मात्रा में रेत मिलाकर उपजाऊ बनाया जाता है। यह एक प्रकार की मृदा पुनर्जीवित तकनीक है। यह तकनीक रेगिस्तानी इलाकों में बहुत लाभकारी साबित हुई है, क्योंकि तरल नैनोक्ले तकनीक के उपयोग से पानी की खपत लगभग 45 प्रतिशत तक कम हो जाएगी।

तरल नैनोक्ले तकनीक नॉर्वेजियन कंपनी डेजर्ट कंट्रोल द्वारा विकसित की गई थी। तरल नैनोक्ले का पहली बार संयुक्त अरब अमीरात में संगरोध के दौरान सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था। इस तकनीक का उपयोग करके बंजर भूमि पर तरबूज उगाना संभव हो गया। लौकी जैसी सब्जियाँ भी उगाई गईं। यह विधि तरल के रूप में चिकनी मिट्टी के बहुत छोटे-छोटे कणों का उपयोग करती है।

कैसे काम करती है तरल नैनोक्ले तकनीक?

नैनोक्ले तकनीक

इस विधि से, कवक मिट्टी में खनिज कणों से जुड़ जाते हैं, जिससे मिट्टी की संरचना बनी रहती है और कटाव सीमित होता है। जब मिट्टी की खुदाई से संरचनाएं नष्ट हो जाती हैं और मरम्मत में समय लगता है, तो मिट्टी को नुकसान पहुंचने और पोषक तत्वों से वंचित होने का खतरा होता है। इसके अलावा, रेत के साथ कम नम मिट्टी मिलाने से कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन अधिक मिलाने से मिट्टी सतह पर जम सकती है।

परीक्षणों के परिणामस्वरूप, एक आदर्श मिश्रण तैयार किया गया, जो रेत के साथ मिश्रित होने पर जीवनदायी मिट्टी बन जाता है। इसके मुख्य कार्यकारी ओले सिवर्त्सेन का कहना है कि एक ही फॉर्मूला हर जगह काम नहीं करता. चीन, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात और पाकिस्तान में हमारे 10 वर्षों के परीक्षण ने हमें सिखाया है कि सही नैनोक्ले संरचना खोजने के लिए प्रत्येक मिट्टी का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है।

तरल नैनोक्ले तकनीक का संतुलन तरल फॉर्मूला

नैनोक्ले तकनीक

Credit: Google

नैनोक्ले रिसर्च ने एक संतुलित तरल फॉर्मूलेशन विकसित किया है जो इसे स्थानीय मिट्टी के सूक्ष्म कणों में प्रवेश करने की अनुमति देता है। हालाँकि, इसे इतनी तेज़ी से नहीं बहना चाहिए कि यह पूरी तरह से गायब हो जाए। इसका उद्देश्य पौधे की जड़ से 10-20 सेमी नीचे मिट्टी तक पहुंचना है। यह तकनीक लगभग 15 वर्षों से विकास में है, लेकिन पिछले कुछ समय में यह व्यावसायिक स्तर पर सिद्ध हुई है और इसके बहुत सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए हैं।

Read Also: क्या है वर्मीकम्पोस्ट (Vermicompost) खाद और ये कैसे बनाई जस्ती है, जाने इसके 15 फायदे?

क्या है इस तकनीक की लागत?

यह तकनीक किसानों के लिए बहुत कारगर है, लेकिन महंगी होने के कारण छोटे किसानों को इसका फायदा मिलना मुश्किल है। वर्तमान में, रेतीले क्षेत्रों के उपचार की लागत $2 प्रति वर्ग मीटर है। नैनोक्ले के प्रयोग के बाद मिट्टी 5 वर्षों तक उपजाऊ रहती है। यूएई जैसे देश में, जहां किसान अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, उनके लिए इस तकनीक को अपनाना आसान होगा। भारत जैसे देश में, जहां किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए कई कार्यक्रम विकसित किए जा रहे हैं।

वैज्ञानिक इस तकनीक को किसानों तक पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। लागत कम करने पर काम चल रहा है। भविष्य में लागत को घटाकर $0.20 प्रति वर्ग मीटर करने का प्रयास किया जा रहा है।

Read Also: Aeroponic Farming Technique से कैसे करे उत्पादन, जाने क्या है ये तकनीक

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp