Advertisment
Homeअन्‍यअब शुरू होगी भारत में, Vi की 5G इंटरनेट सर्विस

अब शुरू होगी भारत में, Vi की 5G इंटरनेट सर्विस

Vodafone Idea (Vi) ने आखिरकार भारत में 5G सपोर्ट रोल आउट करना शुरू कर दिया। कंपनी की कस्टमर सपोर्ट टीम ने ट्विटर पर खुलासा किया है कि Vi 5G अब दिल्ली में उपलब्ध है। वर्तमान में, यह एकमात्र भारतीय शहर है जहां Vi 5G की पहुंच है। अब तक, कंपनी ने 5G के व्यावसायिक रोलआउट से संबंधित कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन ऐसा लगता है कि यह अपने उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए चुपचाप शहरों को 5G- अनुकूल बना रही है।

अभी तक, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि Vi और बाकी के शहरों में 5G सपोर्ट कब पेश करेगा। लेकिन, हम जानते हैं कि ऐसा जल्द ही होगा। टेलीकॉम कंपनी की कस्टमर सपोर्ट टीम ने ट्विटर पर पुष्टि की है कि “Vi सक्रिय रूप से अपने भागीदारों के साथ कई शहरों में 5G लाने के लिए काम कर रहा है” और यह जल्द ही अपनी योजनाओं का खुलासा करेगा। इस ट्वीट को सबसे पहले टेलीकॉमटॉक ने देखा।

Jio 5G की सुविधा भारत के इन शहरों में

गौरतलब है कि Jio 5G 78 भारतीय शहरों में उपलब्ध है। Reliance Jio ने इस साल के अंत तक पूरे भारत में 5G देने का वादा किया था और ऐसा लगता है कि कंपनी अपने लक्ष्य को हासिल करने की राह पर है क्योंकि नए शहरों को लगभग दैनिक आधार पर सूची में जोड़ा जाता है। Airtel पिछड़ रहा है और उसकी 5G सर्विस अब तक केवल 22 भारतीय शहरों तक ही पहुंच पाई है।

Jio 5g is spreading all over india
Credit: blogarama

Jio 5G दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु हैदराबाद, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, पुणे और 66 अन्य शहरों में उपलब्ध है। एयरटेल ग्राहक जो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, वाराणसी, गुरुग्राम, गुवाहाटी, लखनऊ, अहमदाबाद, पुणे, इंदौर और कुछ अन्य शहरों में स्थित हैं, वे 5G का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

Also Read: शाहरूख की फिल्म पठान के ट्रेलर रिलीज को लेकर फिल्म मेकर्स ने बढ़ाया सस्पेंस

क्या Vi 5G हो पाएगा, भारत में सफल?

लेकिन, क्या इनमें से कोई भी कंपनी स्थिर 5G अनुभव प्रदान करने में सक्षम है? वैसे तो टेलिकॉम कंपनियां ढेर सारे ग्राहकों को 5G ऑफर दे रही हैं, लेकिन अनुभव उतना अच्छा नहीं है। हम कॉल ड्रॉप के मुद्दों के बारे में सुनते आ रहे हैं और यह कुछ ऐसा है जिसे हमने 5G पर स्विच करने के बाद भी देखा है।

5G का उपयोग करने के सबसे बड़े मुद्दों में से एक मिनटों में डेटा का नुकसान है। 5G, 4G की तुलना में बहुत तेज है, इसलिए यह सेकेंडों में सब कुछ डाउनलोड या बफर कर देता है, भले ही आप पूरी सामग्री नहीं देख रहे हों। यह अधिकांश डेटा को मिनटों में समाप्त कर देता है। इसलिए, उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि यदि वे शून्य डेटा के साथ समाप्त करना चाहते हैं तो 5G पर स्विच करने से पहले डेटा बैकअप तैयार रखें।

Vi starts 5G services
Credit: indiatoday

जिन लोगों के पास 5G- संगत फ़ोन है, उन्हें 5G को सक्रिय करने के लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है और इसे केवल मोबाइल नेटवर्क सेटिंग में सक्षम करें। कुछ स्मार्टफोन डिफ़ॉल्ट रूप से 5G/4G/3G नेटवर्क सेटिंग पर सेट होते हैं, जिससे आपका मोबाइल आपके क्षेत्र में उपलब्ध नेटवर्क के अनुसार काम करेगा। यदि आपका 5G फोन 5G नेटवर्क विकल्प नहीं दिखा रहा है, तो इसका मतलब है कि आपकी यूनिट को अभी तक 5G सपोर्ट अपडेट प्राप्त नहीं हुआ है। आप फोन की सॉफ्टवेयर सेटिंग में जाकर इसकी जांच कर सकते हैं।

Also Read: Whatsapp To Bring New ‘Report’ Feature. This Is How It Works

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

सर्वाधिक लोकप्रिय

- Advertisment -
नए Infinix नोट 12i में अद्भुत गैमिंग और मीडिया अनुभव के लिए तैयार है! iQoo Neo 7 5G को भारतीय बाजार में मीडियाटेक Dimensity 8200 प्रोसेसर के साथ लॉन्च महिंद्रा ने आज से अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV400 की बुकिंग शुरू की शाहरुख खान की पठान की रिकॉर्डतोड़ कमाई: दो दिन में 220 करोड़ से अधिक की कमाई की है वरुण धवन और नताशा की वेडिंग ऐनिवर्सरी में ब्लैक ड्रेस मे नजर आई जान्हवी कपूर।