जानिए चाय या कॉफी में से क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंद और किसके हैं अधिक नुकसान

चाय और कॉफी पूरी दुनिया में व्‍यापक रूप से पसंद किए जाने पेय पदार्थ हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि चाय और कॉफी में से स्‍वास्‍थ्‍य के लिए क्‍या सबसे बेहतर है, इसलिए आज इनके फायदे और नुकसान देखने हुए यह पता लगाऐगें कि चाय और कॉफी में से किसका सेवन आपके लिए ज्‍यादा अच्‍छा है।

जानिए चाय या कॉफी में से क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंद और किसके हैं अधिक नुकसान
चाय या कॉफी

चाय और कॉफी पूरी दुनिया में व्‍यापक रूप से पसंद किए जाने पेय पदार्थ हैं। लेकिन ज्यादातर लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि चाय और कॉफी में से स्‍वास्‍थ्‍य के लिए क्‍या सबसे बेहतर है, इसलिए आज इनके फायदे और नुकसान देखने हुए यह पता लगाऐगें कि चाय और कॉफी में से किसका सेवन आपके लिए ज्‍यादा अच्‍छा है।

वैसे तो चाय और कॉफी दोनों के ही अपने अपने फायदे हैं। दोनों में कैफीन होता है जिसकी उचित मात्रा शरीर के लिए आवश्‍यक है लेकिन अधिक कैफीन हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। वहीं कॉफी में चाय की तुलना में दोगुना कैफीन होता है, जैसे 1 कप कॉफी का फैकीन लेने के लिए आपको दो कप चाय की जरूरत होगी।

क्या कैफीन फायदेमंद है?

यह निर्भर करता है कि आप किससे पूछते हैं: 16-घंटे की शिफ्ट का सामना करने वाले कर्मचारी को अधिक कैफीन की जरूरत होती है यह शरीर की ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है लेकिन शोधकर्ता बताते हैं कि जरूरत से ज्‍यादा कैफीन आपको लंबे समय के लिए बीमारियों में डाल सकता है। जब अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन किया जाता है, तो यह कम एकाग्रता और यहां तक कि डिप्रेशन को भी ट्रिगर कर सकता है।

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चाय और कॉफी के फायदे  

कॉफी के अपने कई फायदे भी हैं। ब्लैक कॉफी उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें टाइप -2 मधुमेह है, यह आपके चयापचय (पाचन) और ऊर्जा (ऊर्जा) को बढ़ाती है। डायबिटीज बाले मरीज चाय को छोड़कर कॉफी का चुनाव कर सकते हैं। कई शोध में पाया गया है कि कॉफी का सेवन काम की उत्‍तेजना को बढ़ाता है जिससे आप काम करते समय खुला हुआ महसूस करते हैं।  

वहीं दूसरी तरफ चाय में कई एंटी-ऑक्सीडेंट है जो आपके पाचन को तेज करते हैं। पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के साथ नींद को कम करने में भी चाय का अपना अलग लाभ है। चाय आपको एक सीमित मात्रा में कैफीन उपलब्‍ध कराती है जो जिससे स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान होने की संभावना कम होती है।

चाय और कॉफी दोनों में से क्‍या है ज्‍यादा फायदेमंमद:

चाय और कॉफी दोनों ही लाभकारी हैं। और इनके अधिक सेवन के नुकसान भी हैं। कैफीन स्तर के आधार पर देखा जाए तो, चाय बेहतर हो सकती है। यदि आपको दिन में अधिक एनर्जी ड्रिंग्‍स पीने की आवश्‍यकता होती है तो आप दिन (24 घंटे) में 3 बार चाय पी सकते हैं। लेकिन इससे ज्‍यादा चाय आपको नुकसान कर सकती है।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप कॉफी के लिए जाना चाहते हैं यह भी ठीक है लेकिन एक बात ध्‍यान रखने योग्‍य यह है कि दिन में 1 या 2 बार से अधिक कॉफी आपके लिए नुकसान दायक हो सकती है। तो कॉफी का सेवन दिन में 2 बार ही करें।

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