List of Indian dubbing artists: आवाज के जादूगर हैं इंडिया के ये 5 डबिंग आर्टिस्‍ट जिनकी आवाज में हैं किसी भी को फिल्‍म हिट करानेका दम

आइए आपको मिलाते हैं इंडिया के टॉप 5 डबिंग आर्टिस्‍ट से जिन्‍होनें बाहर की हर फिल्‍म को अपनी आवाज देकर हिंदी में हिट कराया है।

List of Indian dubbing artists: आवाज के जादूगर हैं इंडिया के ये 5 डबिंग आर्टिस्‍ट जिनकी आवाज में हैं किसी भी को फिल्‍म हिट करानेका दम
List of Indian dubbing artists

List of Indian dubbing artists: भारत में ना सिर्फ बॉलीवुड फिल्‍में चलती हैं बल्कि हॉलीवुड, तमिल, तेलगू फिल्‍में काफी ज्‍यादा पसंद की जाती हैं और बात जब हिंदी भाषा में फिल्‍म देखने की आए तो हम भारतीय दुनिया की किसी भी फिल्‍म को हिट कर सकते हैं बसर्तें वह फिल्‍म हिंदी में होनी चाहिए।

इसलिए हॉलीवुड की कई फिल्में यहां हिंदी में रिलीज होती हैं। आप सोच रहे होंगे कि किसी फिल्म की डबिंग उसकी कहानी और क्‍वालिटी को खराब कर देती है लेकिन ऐसा नहीं है इसके लिए कई पेशेवर डबिंग आर्टिस्‍ट हैं जो दुनिया की किसी भी भाषा की फिल्‍म को अपनी आवाज से हिंदी में हिट करा देते हैं।

आइए आपको मिलाते हैं इंडिया के टॉप 5 डबिंग आर्टिस्‍ट से जिन्‍होनें बाहर की हर फिल्‍म को अपनी आवाज देकर हिंदी में हिट कराया है।

List of Indian dubbing artists

  1. राजेश खट्टर (Rajesh Khattar)

भारत में आयरनमैन, एवेंजर्स जैसी हॉलीवुड फिल्‍म को हिट कराने वाले राजेश खट्टर भारत के सबसे मंहगे डबिंग आर्टिस्‍ट हैं। आपको जानकर हैरानी होगी के टोनी स्‍टार्क के किरदार को आवाज देने के लिए राजेश खट्टर ने करोड़ो रूपये चार्ज किए थे।

राजेश खट्टर एक भारतीय टेलीविजन और फिल्म अभिनेता, आवाज कलाकार और कहानी लेखक हैं जो मुख्य रूप से बॉलीवुड में काम करते हैं। उन्होंने नीलिमा अज़ीम से शादी की थी और अभिनेता ईशान खट्टर के पिता और शाहिद कपूर के सौतेले पिता हैं।

  1. करण तिवेदी (Karan Tivedi)

करण तेवेदी एक भारतीय टेलीविजन अभिनेता और थिएटर कलाकार हैं। उनकी बहन भी प्रसिद्ध डबिंग और थिएटर कलाकार हैं, जिन्होंने हैरी पॉटर के पहले और दूसरे पार्ट में अपनी आवाज दी है, इसके बाद करण दशकों से हैरी पॉटर के सभी पार्ट्स में अपनी आवाज दे रहे हैं।

करण अब तक हैरी पॉटर एंड द चेंबर ऑफ सीक्रेट्स, हैरी पॉटर एंड द प्रिज़न ऑफ़ अज़काबन, हैरी पॉटर एंड द गॉब्लेट ऑफ़ फायर, हैरी पॉटर एंड द ऑर्डर ऑफ़ द फीनिक्स में हैरी पॉटर के रूप में डैनियल रैडक्लिफ, ट्वाइलाइट में जैकब ब्लैक के रूप में टेलर लॉटनर जैसे प्रसिध्‍द शो में अपनी आवाज दे चुके हैं।

  1. विराज अधव (Viraj Adhav)

विराज अधव का जन्म और पालन-पोषण मुंबई में हुआ है, वह भारतीय अभिनेता हैं जो फिल्मों और टेलीविजन में काम करते हैं। इसके अलावा विराज एनिमेटेड फिल्मों और सीरीज को विभिन्न भाषाओं से हिंदी में डब करते है।

विराज मार्क हैमिल स्टार वार्स में ल्यूक स्काईवॉकर, मिशन इम्पॉसिबल मूवी सीरीज़ में टॉम क्रूज़ एथन हंट, ओवेन विल्सन एनाकोंडा में गैरी डिक्सन जैसे किरदार को अपनी आवाज दे चुके हैं।

  1. मोना घोष शेट्टी (Mona Ghosh Shetty)

मोना एक आवाज कलाकार के रूप में 15 साल से अधिक समय से काम कर रही हैं। वह 10 अलग-अलग भाषाओं में डब कर सकती हैं। इतना ही नहीं मोना एक गायिका, निर्देशक और आवाज कलाकार हैं, जिन्होंने विभिन्न प्रसिद्ध फिल्‍मों और सीरीज में काम किया है जैसे:

  • स्पाइडर मैन ट्रायोलॉजी में मैरी जेन के रूप में क्रिस्टन डंस्ट
  • मिला जोवोविच रेजिडेंट ईविल फिल्म श्रृंखला में एलिस के रूप में
  • अवतार में नेतिरी के रूप में ज़ो सलदाना
  • आज़ाद में महालक्ष्मी के रूप में शिल्पा शेट्टी
  • कोचादैयां में राजकुमारी वंदना के रूप में दीपिका पादुकोण
  1. शक्ति सिंह (Shakti Singh)

शक्ति सिंह भारतीय टेलीविजन का एक लोकप्रिय चेहरा हैं, उन्होंने विभिन्न टेलीविजन सीरीज में काम किया है। इतना ही नहीं शक्ति ने 50 से अधिक फिल्मों को अपनी आवाज दी है। उन्हें विदेशी भाषाओं से हिंदी में डबिंग के लिए जाना जाता है।

  • प्रकाश राज असुरन में वेणुगोपाल शेषाद्री के रूप में
  • मरुधमलाई में एम.नासर के रूप में
  • मोहनलाल विश्वनाथन विलियन में एडीजीपी मैथ्यू मंजूरन आईपीएस के रूप में
  • मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में सैमुअल एल जैक्सन निक फ्यूरी के रूप में
  • विलियम डैफो ग्रीन टार्क के सम्राट में जॉन कार्टर के रूप में

Also Read: Shark Tank India: आपके होश उड़ा देगी शार्क टैंक शो के इन 7 शार्क की नेटवर्थ