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छोटे व्यवसाय के लिए Digital Marketing क्यों ज़रूरी है?

Digital Marketing

Digital Marketing: जब छोटे व्यवसाय शुरू होते हैं, तो उनका ध्यान अक्सर विज्ञापन के पारंपरिक रूपों पर भरोसा करते हैं, जैसे कि प्रिंट विज्ञापन, या यहां तक कि बाहरी विज्ञापन। हालांकि यह रणनीति व्यापार में एक चाल ला सकती है, लेकिन एक बेहतर और आसान तरीका है।

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Credit: Google

छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन संभावनाओं के वैश्विक बाज़ार  (global marketplace) पर विचार करना चाहिए और डिजिटल मार्केटिंग के इस्तेमाल से लाभ उठाना चाहिए। कोई भी छोटा व्यवसाय, चाहे कितना भी नया क्यों न हो, ग्राहकों की रुचि बदलने के तरीके के रूप में Digital Marketing को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

आइए Digital Marketing के लाभों पर नज़र डालते हैं और यह भी देखते हैं कि आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के लाभ

आप जिन ग्राहकों को ऑनलाइन पा सकते हैं, स्थानीय स्तर के मुक़ाबले वे एक बहुत बड़ी संख्या हैं। डिजिटल मार्केटिंग तकनीकों का उपयोग करके, आप कम लागत और प्रभावी ढंग से वैश्विक ऑडियंस (Global Audience)तक पहुंच सकते हैं।

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छोटे व्यवसायों के लिए Digital Marketing शुरू करना

आपने पहले कभी किसी व्यवसाय के लिए Digital Marketing का उपयोग नहीं किया है, तो Digital Marketing डराने वाली लग सकती है। कई तरह के प्लेटफ़ॉर्म और Digital Marketing शब्द हैं जो कि इसे यह जितना है उससे कहीं बड़ा प्रोजेक्ट लगता है।

बाजार कॉम्पिटिशन से भरा हुआ है ऑनलाइन दी गई ग्राहकों की सिफारिशें वेबसाइट पर ट्रैफिक लाती है ग्राहक आपके व्यवसाय को खोजने के लिए तब तक संघर्ष करेंगे जब तक कि आप उन जगहों पर न दिखें जहां वे समय बिताते हैं। आखिर 4.6 अरब लोग कई कारणों से इंटरनेट का उपयोग करते हैं।: Digital 2021 Global Overview Report.

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आज के डिजिटल युग में, ग्राहक एक वेबसाइट और सोशल मीडिया उपस्थिति की अपेक्षा करते हैं। हो सकता है कि वे reviews की तलाश कर रहे हों ताकि वे जान सकें कि अन्य लोग आपकी कंपनी के बारे में क्या कह रहे हैं और क्या यह खरीददारी करने के लिए एक अच्छी जगह है।

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इसलिए यदि कोई ग्राहक आपको ऑनलाइन नहीं ढूंढ पाता है, तो वह यह निष्कर्ष निकाल सकता है कि आपका व्यवसाय वैध नहीं लगता है। इस बात की बहुत अच्छी संभावना है कि इनमें से बहुत से ग्राहक आपके व्यवसाय को गंभीरता से नहीं लेने का फैसला कर सकते हैं और वे जल्दी ही कहीं और चले जाएंगे।

पता करें कि आपके प्रतियोगी ऑनलाइन क्या कर रहे हैं

जब आप देखते हैं कि आपके कॉम्पिटिटर्स ऑनलाइन क्या कर रहे हैं, तो आपको कुछ अंदाजा हो जाएगा कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं। सबसे अधिक संभावना है, आप जिस भी प्रकार के व्यवसाय में हैं, आपके प्रतिस्पर्धियों ने एक वेब उपस्थिति स्थापित की है। वे किस प्रकार की सामग्री का उपयोग करते हैं, क्या कोई blog है, या वे visual सामग्री जैसे वीडियो को बढ़ावा देते हैं?

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यदि आपकी ऑनलाइन उपस्थिति है, लेकिन आपके कॉम्पिटिटर्स को खोजना आसान है क्योंकि वे खोज में उच्च रैंक पर हैं, तब भी आप शायद नहीं मिले। एक वेबसाइट बनाने के साथ-साथ, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है, यह जानने से आपको कॉम्पिटिटर्स को पछाड़ने में मदद मिलेगी क्योंकि SEO की मदद से आपका नाम google सर्च में पहले रैंक पर आएगा।

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