जानिए कौन थे असली पृथ्‍वीराज चौहान जिनकी फिल्‍म करने जा रहे अक्षय कुमार:

बॉलीवुड के एक्शन किंग अक्षय कुमार एक और धमाके दार फिल्‍म" पृथ्‍वी राज चौहान" करने जा रहे हैं जिसका टीजर हाल ही रिलीज किया गया है, इस फिल्‍म में खिलाड़ी कुमार को ऐतिहासिक चरित्र पृथ्वीराज चौहान के रूप में देखा जाएगा। इसके अलावा सोनू सूद, संजय दत्त और मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर फिल्म का हिस्सा होगीं।

जानिए कौन थे असली पृथ्‍वीराज चौहान जिनकी फिल्‍म करने जा रहे अक्षय कुमार:
पृथ्‍वीराज चौहान

बॉलीवुड के एक्शन किंग अक्षय कुमार एक और धमाके दार फिल्‍म" पृथ्‍वी राज चौहान" करने जा रहे हैं जिसका टीजर हाल ही रिलीज किया गया है, इस फिल्‍म में खिलाड़ी कुमार को ऐतिहासिक चरित्र पृथ्वीराज चौहान के रूप में देखा जाएगा। सोनू सूद, संजय दत्त और मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर फिल्म का हिस्सा होगीं।

यहां देखें फिल्‍म टीजर:

फिल्म का निर्देशन यश राज के बैनर तले डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है। फिल्‍म पृथ्वीराज में भारतीय इतिहास के प्रसिध्‍द शासक पृथ्वीराज चौहान कहानी दिखाई गई है कहा जाता है कि पृथ्‍वीराज राज चौहान अब तक के सबसे महान राजपूत शासकों में से एक थे। वह चौहान वंश के प्रसिद्ध शासक हैं जिन्होंने सपदलक्ष पर शासन किया जो एक पारंपरिक क्षेत्र है।

आइए विस्‍तार से जानते हैं कौन थे पृथ्‍वीराज चौहान:

महाराज पृथ्वीराज (सन् 1178 1192) चौहान वंश के हिंदू क्षत्रिय राजा थे, जो उत्तर भारत में12 वीं सदी के उत्तरार्ध में अजमेर और दिल्ली पर राज्य करते थे। इतिहास के पन्‍ने बताते हैं कि पृथ्वीराज चौहान का जन्म 1168 में अजमेर के राजा सोमेश्वप चौहान के यहाँ गुजरात हुआ था। पृथ्‍वीराज जब 13 साल की उम्र के थे तो उनके पिता की मौत गई जिसके बाद इतनी कम उम्र में उन्‍हें अजमेर के राजगढ़ की गद्दी का राजा बना दिया गया।

पृथ्वीराज चौहान का इतिहास का सबसे बड़ा योद्धा माना जाता है उन्‍होनें युद्ध सीखने में बहुत समय बिताया था इ‍सलिए उन्‍होनें ने इतिहास की सबसे ज्‍यादा लड़ाईयां लड़ी और जीते भी। पृथ्वीराज के दादा अंगम दिल्ली के शासक थे. उन्होंने पृथ्वी चौहान के साहस और बहादुरी के किस्से सुनने के बाद उन्हें दिल्ली के सिंहासन का उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। ऐसा बताया जाता है कि सह इतने बलवान थे कि एक बार उन्होंने बिना किसी हथियार को शेर मार डाला था।

मुहम्मद शहाबुद्दीन गौरी को 17 बार हराया:

सुल्तान मुहम्मद शहाबुद्दीन गौरी पृथ्‍वी राज चौहान ना सिर्फ बलवान थे बल्कि उनकी  सेना की चर्चाएं भी पूरी विश्‍व में बताया जाता है कि उनकी सेना में 3,00,000 सेनिक, 300 हाथीं और हजारों की संख्‍या में घुड़सवार थे, इसलिए उन्‍होनें  मुहम्मद शहाबुद्दीन गौरी 1911 में इतिहास के सबसे बड़े युध्‍द में परास्‍त किया। इसके बाद गौरी ने पृथ्‍वीराज पर 17 बार आक्रमण किया लेकिन उसे 17 बार हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इसके बाद भी मुहम्मद शहाबुद्दीन गौरी ने पृथ्‍वीराज पर 18वी बार आक्रमण किया और पृथ्‍वीराज को हराया। युध्‍द जीतने के बाद गौरी ने पृथ्वीराज को बंदी बनाया और अपने साथ ले गया, बताया जाता है कि इसके बाद  मुहम्मद शहाबुद्दीन गौरी ने पृथ्‍वीराज चौहान की आंखों को गर्म सलाखों से फोड़ दिया।

महाकाव्य कविता पृथ्वीराज रासो कहती है कि मोहम्‍मद गोरी ने पृथ्वीराज को एक तीरंदाजी प्रदर्शन देखने के लिए बरगलाया। इस प्रदर्शन के दौरान, पृथ्वीराज ने मुहम्मद की आवाज की दिशा में तीर चलाकर उसे मार डाला ओर बाद में खुद का खत्‍म कर लिया। अफगानिस्तान के गजनी शहर के बाहरी क्षेत्र में पृथ्वीराज चौहान की समाधि आज भी  है।

अक्षय कुमार इस फिल्‍म में पृथ्‍वीराज चौहान की मुख्‍य भूमिका में हैं, बताया जा रहा है कि फिल्‍म केा 2022 में रिलीज की जाएगी।

 Also Read:  जानिए कौन थीं रानी कमलापति जिनके नाम पर रखा जाएगा हबीबगंज स्‍टेशन का नाम