Lifestyle

चाय के दीवाने : ज्यादा चाय पीने की आदत बन सकती है मुसीबत, लेकिन क्यों? और कैसे? जाने..

Tea Lovers

Tea Lovers: चाय को पसंद करने वाले लोगो के लिए चाय पीने की आदत को छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। लेकिन क्या आप जानते है ज्यादा चाय पीने से आपकों कई प्रकार की ​बीमारियां हो सकती है।

सुबह की वो एक कप चाय जिसके एक घूंट के अंदर जाते ही आपकी नींद खुल जाती है, आपका एक्टिव मोड ऑन हो जाता है। वही एक कप (Tea Lovers) चाय खाली पेट पीने के कारण आपको एसिडिटी हो जाती है।

Tea Lovers

Credit: google

ज्यादा चाय की आदत (Tea Lovers)

आज का बड़ा सवाल ये है आखिर चाय किसे पसंद नही होती? हमारे इंडिया में आधे से ज्यादा लोग चाय के इतने बड़े दीवाने होते है कि चाय को दिन में कई बार पीते हैं, चाहे दिन हो या रात, वे किसी भी समय चाय पीने से हिचकिचाते नहीं हैं। लेकिन कभी-कभी आपकी पसंद आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

Tea Lovers

Credit: google

नींद आने में समस्या

चाय में मौजूद कैफिन आपकी सेहत के लिए ​खतरनाक होती है। ये आपकी नींद की गुणवत्ता को खराब करती है। पहली बात तो ये कि आपको रात में नींद नही आती और दूसरी बात ये कि नींद पूरी ना होने की वजह से आपका मूड चिड़चिड़ा होने लगता है।

एसिडिटी होना

Tea Lovers

Credit: google

ज्यादा चाय पीने से (Tea Lovers) आपके सीने में जलन होने लगती है, पेट में गैस और बदहजमी होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

घबराहट होना

ज्यादा चाय पीने से (Tea Lovers) आपके नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचता है, साथ ही ये आदत आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालती है। अगर आप भी दूध की चाय का अधिक सेवन करते है तो आपने भी घबराहट का अनुभव जरूर किया होगा।

ज्यादा देर रखी हुई चाय पीना हो ​सकता है खतरनाक

Tea Lovers: कई लोग रखी चाय को बार-बार गर्म करके पीते हैं, जो काफी गलत है। अगर आप भी इस गलती को बार-बार दोहराते हैं, तो अब ऐसा ना करें।

चाय को बनाने के बाद दोबारा गर्म करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे चाय का स्वाद पूरी तरह बदल जाता है।

यही नहीं जब आप चाय को दोबारा गर्म करते हैं तो इससे चाय के अंदर मौजूद पोषक तत्व भी पूरी तरह कम हो जाते हैं, जो आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है।

रखी हुई चाय में कई बैक्टीरिया आ जाते हैं। अगर आप दूध वाली चाय का सेवन करते हैं तो रखी हुई चाय में माइक्रोब्स पैदा होने का खतरा रहता है। वहीं, अगर आप हर्बल टी रखी हुई गर्म करके पीते हैं तो भी इसे ना पिएं, क्योंकि इसके अंदर मौजूद सभी गुण बाहर निकल जाते हैंA

ज़िंदगी के सही फैसले लेने में आ रही हैं परेशानी, तो जाने सही फैसले लेने के आसान तरीके

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp