Inspiration

National Youth day – “स्वामी विवेकानंद जयंती” उत्सव, महत्व और उद्धरण

National Youth day

National Youth day2023

National Youth day हर साल स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर मनाया जाता है। आज, 12 जनवरी को, देश भारतीय समाज में उनके योगदान के लिए महान शिक्षक और प्रभावित करने वाले के प्रयासों को पहचानता है। स्वामी जी ने हमारे देश की स्वतंत्रता को नियंत्रित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस दिन को National Youth day के रूप में मान्यता प्राप्त है क्योंकि स्वामी जी ने युवाओं को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ देश के लिए एक महत्वपूर्ण भविष्य विकसित करने के लिए अपने प्रयासों का निवेश किया। उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के सम्मान में आज की तारीख को पूरे देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

National Youth day का महत्व

स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन हर साल 12 जनवरी को मनाया जाता है। वर्ष 1984 में भारत सरकार द्वारा इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया गया था। नेता ने न केवल भारत से बल्कि दुनिया भर के देशों के लाखों युवाओं को प्रेरित किया है।

Also Read: Maruti Suzuki ने अपनी पहली इलेक्ट्रानिक कार से उठाया…

वर्ष 1893 में शिकागो में हुए एक सम्मेलन में उनके महत्व की बहुत सराहना की गई थी। उनके महत्व को अमेरिका जैसे देशों ने भी सराहा था। उनके ज्ञान और कड़ी मेहनत की क्षमता और विज्ञान और वेदांत में विशाल ज्ञान की बहुत सराहना की गई।

शिकागो में स्वामी विवेकानंद का ऐतिहासिक भाषण

स्वामी विवेकानंद ने शिकागो की संसद में धर्मों पर एक प्रफुल्लित करने वाला भाषण दिया। भाषण आज पूरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किया जाता है। भाषण आपकी आंखों को गर्व और सम्मान से नम कर देगा।

National Youth day समारोह

विवेकानंद का जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ था इसलिए उनके यहां राष्ट्रीय युवा दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह दिन राज्य के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में मनाया जाता है। इस दिन विभिन्न सांस्कृतिक और आध्यात्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। इस दिन को रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन में खुशी से मनाया जाता है। हमारे महान नेता की जयंती को याद करते हुए विभिन्न गीत, ध्यान अभ्यास और संध्या आरती की जाती है।

टोरंटो, कनाडा में National Youth day

यह दिन न केवल भारत में मनाया जाता है बल्कि इसका महत्व पूरी दुनिया में व्यापक रूप से फैला हुआ है। कनाडा के टोरंटो स्थित वेदांता सोसाइटी में स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन मनाया जाता है। समाज विवेकानंद के वेदांत-प्रेरित शिक्षण की दुनिया भर में प्रशंसा करता है।

Also Read: National Youth Day- “Swami Vivekananda Jayanti” Celebration, Significance

सोशल मीडिया पर स्वामी विवेकानंद की जयंती मनाई जा रही है
विभिन्न प्रसिद्ध राजनेताओं और अन्य प्रसिद्ध हस्तियों ने उनकी कड़ी मेहनत और वेदांत के अध्ययन में उनके द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा की है।

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन की तारीफ की. ये रहा ट्वीट:

वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने भी ट्वीट किया:

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी शेयर किया:

स्वामी विवेकानंद उद्धरण

“कौन आपकी मदद कर रहा है, उन्हें मत भूलिए। कौन तुम्हें जी रहा है, उनसे नफरत मत करो। कौन आप पर विश्वास कर रहा है, उन्हें धोखा मत दो।
“कभी ‘ना’ मत कहो, कभी ‘मैं नहीं कर सकता’, क्योंकि तुम अनंत हो। सारी शक्ति तुम्हारे भीतर है, तुम कुछ भी कर सकते हो।”
“दिन में कम से कम एक बार अपने आप से बात करें अन्यथा आप दुनिया के एक उत्कृष्ट व्यक्ति से मिलने से चूक सकते हैं। ”
“आराम सत्य की परीक्षा नहीं है।
सच्चाई अक्सर सहज होने से बहुत दूर होती है।
“जब आप व्यस्त होते हैं तो सब कुछ आसान होता है लेकिन जब आप आलसी होते हैं तो कुछ भी आसान नहीं होता।”
“अभ्यास का एक औंस सिद्धांत के एक हजार पाउंड के बराबर है।”
“निर्भरता एक दुख है, स्वतंत्रता खुशी है।”

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp