आपके सवाल विशेषज्ञ के जवाब: सबसे ज्‍यादा बार पूछे गए हैं सेक्‍स से जुडे ये 5 सवाल, जानिए इनके सही जबाव

सेक्स के बारे में या इससे जुड़े सवाल जबाव की वार्तालाप करना बहुत ही अजीब माना जाता है। यह हमारे समाज में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है क्योंकि हम सेक्स के बारे में खुलकर चर्चा नहीं करते हैं। सेक्स पर चर्चा करना शर्मनाक, गंदा और अजीब लगता है। यही कारण है कि कई सेक्‍स विशेषज्ञों ने इस टॉपिक पर रोशनी डालते हुए कई किताबों लिखी हैं-

आपके सवाल विशेषज्ञ के जवाब: सबसे ज्‍यादा बार पूछे गए हैं सेक्‍स से जुडे ये 5 सवाल, जानिए इनके सही जबाव
सेक्‍स से जुडे सवाल जवाब

सेक्स के बारे में या इससे जुड़े सवाल जबाव की वार्तालाप करना बहुत ही अजीब माना जाता है। यह हमारे समाज में सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है क्योंकि हम सेक्स के बारे में खुलकर चर्चा नहीं करते हैं। सेक्स पर चर्चा करना शर्मनाक, गंदा और अजीब लगता है। यही कारण है कि कई सेक्‍स विशेषज्ञों ने इस टॉपिक पर रोशनी डालते हुए कई किताबों लिखी हैं और बताया है कि सेक्‍स से जुड़े मुद्दों पर बात न करना वर्तमान समय में होने वाली यौन स्‍वास्‍थ्‍य और सेकस समस्‍याओं की सबसे बड़ी वजह बना हुआ है।   

लेकिन इंटरनेट की दुनिया से जुड़ने के बाद कई लोग अपने जिज्ञासु सवाल इंटरेनट पर खोजने की कोशिश करते हैं। आज हम बात करने वाले हैं सेक्‍स से जुडे कुछ ऐसे ही सवालों की जिनके जबाव जानना आपके लिए भी आवश्‍यक है।

नीचे सेक्स से जुडे कुछ सवालों और जबावो पर चर्चा की गई है-

  1. क्या हस्तमैथुन (Masturbation) स्वस्थ है?

क्‍या हस्‍तमैथुन से कमजोरी आती है? क्‍या हस्‍त्‍मैथुन से दिमाग कमजोर होता है, हस्‍तमैथुन से होने वाले साइड इफेक्‍ट क्‍या क्‍या हैं। ये Masturbation से जुडे वो सवाल है जो लोगों द्वारा सबसे ज्‍यादा बार पूछे जाते हैं। सेक्‍स विशेषज्ञों की माने तो यह एक सामान्‍य प्रक्रिया है, एक राष्ट्रीय अध्ययन के अनुसार, 95% पुरुषों और 89% महिलाओं ने बताया कि उन्होंने हस्तमैथुन किया है। हस्तमैथुन सबसे अधिक पुरुषों और महिलाओं द्वारा अनुभव की गयी पहली सेक्‍स गतिविधि है।

हस्तमैथुन यौन अभिव्यक्ति का एक स्वस्थ और सामान्य रूप है। हां, आपने सही सुना। यह तनाव से राहत देता है और ब्रेनट्रेड सोर्स में पॉजिटिव केमिकल्स छोड़ता है।

  1. क्‍या रोज हस्‍तमैथुन (Masturbation) करने के कोई साइड इफेक्‍टस हैं।

वहीं दूसरी तरफ एक और सवाल पूछा जाता है कि क्‍या रोज (Masturbation) करने से कोई साइड इफेक्‍टस होते हैं तो यौन विशेषज्ञ इस बारे में बताते हैं कि हर दिन हस्तमैथुन करना - पूरी तरह से स्वस्थ और सुरक्षित है, चाहे आपके पास संभोग सुख हो या न हो। कुछ लोग हर दिन में एक बार से अधिक हस्तमैथुन करते हैं, जबकि अन्य इसे महीने में एक बार या वर्ष में एक बार करते हैं। कुछ लोग कभी भी हस्तमैथुन नहीं करते हैं। हर व्यक्ति अलग है, लेकिन इसके कोई साइड इफेक्‍टस नहीं होते हैं।

  1. क्या पेनिस आकार वास्तव में मायने रखता है?

कई व्‍यक्तियों द्वारा पूछा जाने वाला यह कॉमन सवाल है। लेकिन विशेषकज्ञों की माने तो "आकार उतना मायने नहीं रखता," लिंग का आकार बिस्तर में मायने रख सकता है - लेकिन केवल कुछ महिलाओं के लिए, और कुछ प्रकार के ओर्गास्म के लिए। एक नए अध्ययन में पाया गया है फोरप्‍ले और सेक्‍स करने के तरीके महिलाओं को ज्‍यादा पसंद आते हैं संभोग से पहले फॉरप्‍ले, पेनिस साइज की तुलना में अधिक माइने रखता है।

लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ मामलों में, लिंग का आकार निश्चित रूप से खुशी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। लिंग का औसत आकार 5-6 इंच होना चाहिए। निश्चित रूप से सेक्स को अद्भुत बनाने के और भी कई तरीके हैं, पेकिस आकार की परवाह किए बिना। बस आपको बिस्‍तर पर अपने पार्टनर को खुश करने कुछ अच्‍छे टिप्‍स की जरूरत है।

  1. एक अच्‍छा और आनंददायक सेक्‍स करने का समय लगभग कितना होना चाहिए ?

सेक्‍स विशेषज्ञों ने एक अच्‍छे सेक्‍स का टाइम 30 या 45 मिनट तक का बताया है जरूरी नहीं है कि बहुत लंबे समय तक का सेक्‍स मजेदार हो, हालांकि आप लंबे समय तक सेक्‍स का आनंद लेना चाहते हैं तो फोरप्‍ले आपकी मदद कर सकता है लेकिन कभी बेड टाइम को लेकर प्रेशर फील न करें।

  1. क्‍या जरूरत से ज्‍यादा ध्रूमपान और शराब का सेवन, सेक्‍स ड्राइव पर असर डाल सकता है?

अध्ययनों से पता चला है कि तंबाकू धूम्रपान करने वालों की कामुकता को प्रभावित करता है! इसके अलावा, सिगरेट द्वारा उत्सर्जित धुआं भी कामेच्छा, इच्छा पर काम करता है, क्योंकि यह टेस्टोस्टेरोन के स्राव को कम करता है। साथ जरूरत से ज्‍यादा नशा भी आपकी सेक्‍स ड्राइव पर असर डाल सकता है और आपकी सेक्‍सुअल लाइफ को प्रभावित कर सकता है।

यह भी जरूर पढ़ें- सेक्‍सुअल हेल्‍थ: पहली बार सेक्‍स करते समय जरूर याद रखें ये 5 हैल्‍थ टिप्‍स