अपनी सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए जरूर अपनाए ये 5 अच्‍छी आदतें

आदतें दो प्रकार की होती हैं अच्‍छी और बुरी, लेकिन हर प्रकार की आदत आपके स्‍वास्‍थ्‍य को कहीं ना कहीं प्रभावित करती है बात अगर सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में की जाए एक तरफ कुछ बुरी आदतें आपकी सेक्‍स लाइफ बुरा असर डालतीं हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ अच्‍छी आदतें आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती हैं।

अपनी सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए जरूर अपनाए ये 5 अच्‍छी  आदतें
टिप्‍स फॉर हैल्‍दी सेक्‍स लाइफ

आदतें दो प्रकार की होती हैं अच्‍छी और बुरी, लेकिन हर प्रकार की आदत आपके स्‍वास्‍थ्‍य को कहीं ना कहीं प्रभावित करती है बात अगर सेक्‍सुअल स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में की जाए एक तरफ कुछ बुरी आदतें आपकी सेक्‍स लाइफ बुरा असर डालतीं हैं वहीं दूसरी तरफ कुछ अच्‍छी आदतें आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती हैं।

स्वस्थ आदतों को जीवनशैली में अपना कर अपने यौन जीवन में सुधार कर सकते हैं, आइए बात करते हैं  उन आदतों के बारे में जो आपके यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होती हैं।

1. दिन में एक कप कॉफी का सेवन

रोजाना एक कप कॉफी की आदत आपके यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी मानी जाती है हालांकि आपको डायबिटीज जैसी समस्‍या है तो आप इससे बचे, 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि उन पुरुषों में ईडी (यौन विकारों) की संभावना कम देखी गई जो रोजाना एक कप कॉफी का सेवन करते थे।

2. एक्‍सरसाइज

रोजाना एक्‍सरसाइज पुरुषों और महिलाओं दोनों यौन जीवन को बेहतर बनाने और कामेच्छा बढ़ाने में मदद कर सकती है। रोजाना व्यायाम हृदय प्रणाली को स्वस्थ रखता है, जो कामेच्छा और इरेक्शन के लिए महत्वपूर्ण है। व्यायाम सेक्स हार्मोन के स्तर के साथ-साथ एंडोर्फिन को भी बढ़ा सकता है, जो स्‍ट्रेस को कम करता है।

3. तनाव से दूर रहें

तनाव आपको यौन स्‍वास्‍थ्‍य को तेजी से प्रभावित कर सकता है, इसलिए अपने तनाव को कम करें। जरूरत से ज्‍यादा तनाव से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, जो कामेच्छा को दबाता है। हर दिन कुछ ऐसा समय निकालकर अपना तनाव कम करें जिसमें आप आनंद लेते हैं। अगर फिर भी आपको परिणाम नहीं मिलते हैं तो योग तनाव कम करने का एक अच्‍छा समाधान है।

4. अच्‍छी नींद लें

नींद की कमी आपकी सेक्‍स लाइफ से समस्याओं को बढ़ा सकती है। नींद के दौरान फायदेमंद हार्मोन जारी होते हैं। "अगर स्लीप एपनिया, तनाव, दवा और इतने पर बाधित होता है, तो यह मस्तिष्क रसायन के साथ-साथ मूड को भी प्रभावित करता है।" पर्याप्त आराम पाने से आपकी कामेच्छा बढ़ाने और आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

5. हैल्‍दी डाइट

एंटीऑक्सिडेंट युक्त फलों और सब्जियों से भरपूर आहार का सेवन करना अच्छे सेक्‍सुअल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है, हैल्‍दी डाइट आपकी कामेच्छा को बढ़ाने और आपके यौन जीवन को बेहतर बनाने में मदद करती है। ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त स्वस्थ फलों और सब्जियों और खाद्य पदार्थों पर आधारित आहार अच्‍छे यौन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी है।

यह भी जरूर पढ़ें- 5 सुपर पावरफुल फूड्स जो सेक्‍सुअल स्‍टेमिना में लाऐगें तेजी से सुधार

बुरी आदतें जो आपकी सेक्स ड्राइव को बर्बाद करती हैं-

दैनिक जीवन में अच्‍छी आदतें जोड़ने के अलावा, आपको कुद बुरी आदतों को भी बंद करना चाहिए जो आपकी सेक्‍सुअल लाइफ के लिए नुकसान दायक हो सकती है:

  • बहुत अधिक शराब पीना
  • पर्याप्त नींद नहीं लेना
  • बहुत अधिक तनाव में रहना
  • चीनी का अधिक मात्रा में सेवन
  • बहुत अधिक धूम्रपान

यदि आप अपने यौन प्रदर्शन में सुधार के बारे में गंभीर हैं, तो अपने इन दैनिक आदतों के लिए सुधार जरूर करें।

यह भी जरूर पढ़ें- प्राकृतिक रूप से सेक्‍सुअल स्‍टेमिना बढ़ाने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंग्‍स