Informative

क्या है 2024 Lok Sabha election के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया?

2024 Lok Sabha election

2024 Lok Sabha election के लिए नामांकन प्रक्रिया आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है और यह लेख आपको बताएगा कि आपको आगामी चुनावों और नामांकन प्रक्रिया के बारे में क्या जानने की आवश्यकता है। 2024 Lok Sabha election सात चरणों में होगा, जो 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून को समाप्त होगा। प्रत्येक चरण में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

2024 Lok Sabha election के लिए उम्मीदवारों के लिए पात्रता आवश्यकताएँ

कोई भी भारतीय नागरिक जो 25 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है और वर्तमान मतदाता सूची में मतदाता के रूप में पंजीकृत है, लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार के रूप में खड़ा हो सकता है। इस 2024 Lok Sabha election नामांकन में, किसी व्यक्ति को किसी राजनीतिक दल द्वारा नामांकित किया जा सकता है या स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा जा सकता है।

नामांकन प्रपत्र कहाँ जमा किया जाना चाहिए?

2024 Lok Sabha election

उम्मीदवारों को आवेदन जमा करने के अंतिम दिन अपराह्न 3:00 बजे तक पूर्ण नामांकन फॉर्म संबंधित नामांकन अधिकारी और नामांकन अधिकारी को जमा करना होगा।

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के निर्देशों के अनुसार, एक निर्वाचन क्षेत्र में और कभी-कभी दो निर्वाचन क्षेत्रों में चुनावों की निगरानी का प्रभारी अधिकारी। ईसीआई, राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन के परामर्श से, प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र के लिए सरकार या स्थानीय प्राधिकरण के एक अधिकारी को नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्त या नामांकित करेगा।

2024 Lok Sabha election के लिए ऑनलाइन नामांकन विकल्प

2024 Lok Sabha election

नामांकन फॉर्म उम्मीदवार ऐप पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है, जो एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर उपलब्ध है। फॉर्म, शपथ पत्र और जमा राशि जमा करने के बाद, उम्मीदवार समय स्लॉट की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो बहाली अधिकारी से संपर्क करने की योजना बना सकते हैं। उम्मीदवारों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन पत्र पूरा करने के बाद, उन्हें इसे प्रिंट करना चाहिए, इसे नोटरीकृत करना चाहिए और प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र सीधे रिटर्निंग ऑफिसर को जमा करना चाहिए।

2024 Lok Sabha election के लिए उम्मीदवारी का शपथ पत्र

प्रपत्र 26 में शपथ पत्र रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत किया जाना चाहिए। इसमें आपके आपराधिक इतिहास की जानकारी शामिल है। उम्मीदवारों, जीवनसाथी और आश्रितों का पैन और आयकर रिटर्न पंजीकरण स्थिति विवरण। उम्मीदवार, उसके पति या पत्नी और सभी आश्रितों की सरकार और सार्वजनिक वित्तीय संस्थानों की संपत्ति और देनदारियों का विवरण। उम्मीदवार और उसके पति या पत्नी का पेशा या पेशा। और उम्मीदवार की उच्चतम शैक्षिक साख। यह फ़ंक्शन ऐप में किया जा सकता है।

चुनाव में उम्मीदवारी की शपथ

उम्मीदवारों को रिटर्निंग ऑफिसर/डिप्टी रिटर्निंग ऑफिसर या चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत किसी अन्य व्यक्ति के समक्ष संविधान की तीसरी अनुसूची में निर्धारित तरीके से शपथ लेनी होगी। नामांकन फॉर्म जमा करने के बाद किसी भी समय शपथ पत्र दाखिल किया जाना चाहिए, लेकिन नामांकन पर विचार करने के लिए निर्धारित तिथि से एक दिन पहले नहीं।

नामांकन के लिए जमा राशि

आवेदकों को ₹25,000 की जमा राशि भी देनी होगी। अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों के लिए जमानत राशि ₹12,500 है। हालाँकि, उन्हें रिटर्निंग अधिकारी की संतुष्टि के लिए दस्तावेजी साक्ष्य प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है कि वे एससी/एसटी हैं। यह कार्य एप्लिकेशन के माध्यम से किया जा सकता है।

Read Also: हार्दिक पांड्या से छिनी मुंबई इंडियंस की कप्तानी, अब इस खिलाड़ी को नीता अंबानी ने बनाया नया कैप्टन

2024 Lok Sabha election के लिए ऑनलाइन उम्मीदवारों के लिए शपथ पत्र पोर्टल

नागरिक नामांकित उम्मीदवारों की पूरी सूची ऑनलाइन शपथ पत्र पोर्टल के माध्यम से देख सकते हैं। जब रिटर्निंग अधिकारी विवरण दर्ज करता है, तो उम्मीदवार का फोटो और शपथ पत्र के साथ पूरा प्रोफ़ाइल प्रकाशित होता है।

Read Also: कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर के नवीनतम कॉमेडी शो को ऑनलाइन कब और कहाँ स्ट्रीम करें

Share post: facebook twitter pinterest whatsapp