नींद से जुड़ी सभी सस्‍याओं को दूर करेगें ये 3 योगासन

क्या आप अनिद्रा से पीड़ित हैं? क्या तनाव आपकी रातों को बेचैन कर रहा है? अनिद्रा और तनाव के अलावा, एक खराब जीवनशैली आपकी रातों की नींद खराब कर सकती है। यहां कुछ योग हैं जो आपको अच्‍छी नींद लेने में मदद करेगें।

नींद से जुड़ी सभी सस्‍याओं को दूर करेगें ये 3 योगासन
बेहतर नींद के लिए योग

क्या आप अनिद्रा से पीड़ित हैं? क्या तनाव आपकी रातों को बेचैन कर रहा है? अनिद्रा और तनाव के अलावा, एक खराब जीवनशैली आपकी रातों को बेचैन कर सकती है। कुछ लोग नींद की गोलियों का सहारा लेते हैं लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है। इसलिए, गोलियां लेने के बावजूद, रात में अच्छी नींद के लिए योग करें।

योग के फायदे

  • अपने शरीर को आराम देने का एक आसान तरीका है योग। यह आपको कई तरीकों से लाभान्वित करता है, इसलिए सुबह खाली पेट यह योग आपको कई लाभ प्रदान करेगें जो इस प्रकार है:
  • यह तनाव को कम करता है।
  • यह पाचन की स्थिति को स्थिर करता है, परिणामस्वरूप, आपका शरीर और दिमाग आसानी से नींद की स्थिति में चले जाते हैं।
  • यह आपकी गतिशीलता और ताकत को बढ़ाकर दर्द और परेशानी को कम करने में मदद करता है।
  • सोने से पहले योग के ये फायदे आपको अच्‍छी नींद लेने में मदद करते हैं।  न केवल आपका शरीर बल्कि मन भी आराम की स्थिति में चला जाता है। 

बेहतर नींद के लिए योग

यहां कुछ योग हैं जो आपको अच्‍छी नींद लेने में मदद करेगें।

1. तितली आसान

बटरफ्लाई या तितली आसन एक आसान योग है जो आपको अत्यधिक लाभ देगा और शुरुआती स्तरों के लिए एकदम सही है। यह आपको अच्‍छी नींद देनें में बहुत ही प्रभावी है, बटरफ्लाई स्ट्रेच करने से पहले अपने शरीर को वार्मअप करें, खासकर ठंड के मौसम में और सुबह जल्दी या अपने दिन की शुरुआत में।

कैसे करें: 

  • तितली आसन करने के लिए अपने दोनों पैरों को सामने की ओर सीधा कर के बैठ जाएं।
  • रीढ़ की हड्डी सीधी रखें।
  • अब पैरों को मोड़कर हाथों की उंगलियों को पैरों के पंजों के ऊपर लाकर आपस में मिला दें।
  • सामान्‍य रूप से सांस लेते हुए दोनों पैरों को एक साथ ऊपर ले जाएं और फिर नीचे लाएं।
  • 2 से 4 बार दोहराएं।

2. हैप्पी बेबी पोज (बालासन)

यह एक अच्छी रात की नींद के लिए आसान योग है।

आनंद बालासन करने की सही तरीका (How to do Happy Baby pose)

  • सांस छोड़ते हुए अपने घुटनों को छाती की तरफ मोड़ें, पैर के तालवे छत की तरफ होने चाहिए।
  • कूल्हों को जमीन से मिला रहने दें।
  • अपने दोनों हाथों से दोनों पैरों के तालवे को अंदर या बाहर की ओर से पकड़ें।
  • अब धीरे-धीरे घुटनों को फैलाते हुए उन्हें अपने आर्मपिट की ओर ले जाएं।

3. शवासन (Savasna)

सवासना (कॉर्पस पोज़) मन और शरीर को शांत करने के लिए आवश्यक है, इसके अलावा यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करता है, पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली की सहायता करता है। मन को शांत करता है और तनाव को कम करता है। सिरदर्द, थकान और चिंता को कम करता है।

शवासन करने की सही तरीका (How to do Happy Baby pose Savasna)

  • इसके करने के लिए एक आसन या चटाई बिछा लें और पीठ के बल लेट जाएं।
  • दोनों हाथों को शरीर से कम से कम 5 इंच की दूरी पर करें।
  • दोनों पैरों के बीच में भी कम से कम 1 फुट की दूरी रखें।
  • हथेलियों को आसमान की तरफ रखें और हाथों को ढ़ीला छोड़ दें।
  • शरीर को ढ़ीला छोड़ दें।
  • आंखों को बंद कर लें।

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