5 Strangest Flowers: ये हैं दुनिया के ऐसे 5 अनोखे फूल जो आपने शायद ही कभी देखें होगें

5 Strangest Flowers: एक पुरानी कहावत है, "फूल प्यार की भाषा बोलते हैं।" शायद इसीलिए पारंपरिक रूप से विशेष अवसरों पर उन लोगों को फूल दिए जाते हैं जिन्हें आप प्यार करते हैं। लेकिन वास्तव में, ऐसा इसलिए है क्योंकि हर कोई सिर्फ फूलों से प्यार करता है।

5 Strangest Flowers: ये हैं दुनिया के ऐसे 5 अनोखे फूल जो आपने शायद ही कभी देखें होगें
5 Strangest Flowers

5 Strangest Flowers: एक पुरानी कहावत है, "फूल प्यार की भाषा बोलते हैं।" शायद इसीलिए पारंपरिक रूप से विशेष अवसरों पर उन लोगों को फूल दिए जाते हैं जिन्हें आप प्यार करते हैं। लेकिन वास्तव में, ऐसा इसलिए है क्योंकि हर कोई सिर्फ फूलों से प्यार करता है। फूल आपके परिदृश्य को सुशोभित कर सकते हैं और आपके घर को मेहका सकते हैं। फूलों को देखने से ही हम सब सुखी और शांति फील करते हैं।

तो आइए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं दुनिया के कुछ सबसे असामान्य फूलों में से नीचे दिए गए इन 5 फूलों के बारे में।

Here are 5 Strangest Flowers in the World

1. The Corpse Flower (रैफलेसिया अर्नोल्डी)

तीन फीट से अधिक व्यास वाला ये फूल दुनिया के सबसे बड़े फूलों में से एक है। लेकिन, अधिकांश फूलों के जैसे, ये फूल खुशबू नहीं देता। वास्तव में, ये सबसे दुर्गंधयुक्त फूलों में से एक है। इसे लाश का फूल कहा जाता है - इसमें सड़ते हुए मांस की तरह गंध आती है। इसके अलावा इन फूलों में न तो तना होता है और न ही पत्तियां। ये फूल केवल इंडोनेशिया के वर्षावनों में उगते हैं।

2. Snake’s Head (फ्रिटिलारिया मेलिएग्रिस)

ये फूल यूरेशिया में घास के मैदानों नम मिट्टी में मिलते हैं। इसका नाम फूल के असामान्य चेकर्ड पैटर्न से लिया गया है जो सांप की खाल जैसा दिखता है। इसे चेस फ्लावर, फ्रॉग कप, गिनी हेन फ्लावर, लेपर लिली या जस्ट फ्रिटिलरी के नाम से भी जाना जाता है।

3. Pitcher plant (नेपेंथेस स्पेक्टैबिलिस एक्स वेंट्रिकोसा)

ये फूल न केवल दिखने में अजीब होते हैं, बल्कि मांसाहारी भी होते हैं। पौधे के "घड़े" के अंदर एक पाचक तरल होता है जो किसी भी कीट, छोटे पक्षी या जानवर को खा जाता है जो दुर्भाग्य से उसके जाल में पड़ जाता है। घड़े के पौधे की विभिन्न किस्में पूरी दुनिया में पाई जा सकती हैं।

4. Lady’s Slipper Orchid (साइप्रिपेडियोइडिया कैल्सोलस)

लेडीज़ स्लिपर का नाम इसकी उभरी हुई केंद्र पंखुड़ी के कारण रखा गया है जो एक चप्पल जैसा दिखता है। पौधे की विभिन्न प्रजातियां उत्तरी अमेरिका और यूरोप में पाई जा सकती हैं। ये फूल इंग्लैंड में लगभग विलुप्त हो चुके थे, लेकिन वैज्ञानिकों ने इन्हें बचा लिया था और अब ये वहां एक संरक्षित प्रजाति है।

5. Night-Blooming Cereus (एपिफिलम ऑक्सीपेटलम)

ये फूल इतना अजीब है कि इसे मनाने के लिए पार्टियों का आयोजन किया गया है। ये शायद इस तथ्य के कारण है कि ये प्रति वर्ष केवल एक रात खिलता है और किसी भी फूल की सबसे स्वर्गीय सुगंध देता है। ये 3,000 से 5,000 फीट की ऊंचाई पर ऊंचे रेगिस्तान में उगता है। इस फूल को अजीब इसलिए भी कहा जा सकता है क्योंकि इसकी जड़ का वजन 15 पाउंड तक हो सकता है।

Also Read: 5 Star Pattern in Sky: तारों से बनते हैं ये चौंकाने वाले पांच आकार, आइए जानते हैं इनके नाम