Heart Attack: आखिर क्‍यों आता है हार्ट अटैक, ये लक्षण देखकर ना करें नजरअंदाज-

Causes Of Heart Attack: हार्ट अटैक या दिल का दौरा (जिसे मायोकार्डियल इंफार्क्शन या एमआई भी कहा जाता है) वर्तमान में सिर्फ बुजुर्गों को नही बल्कि हैल्‍दी और फिट युवाओं को भी अपना निशाना बना रहा है।  टेलीविजन और फिल्‍म स्‍टार सिध्‍दार्थ शुक्‍ला, का हार्ट अटैक से निधन हो जाने के बाद इस बात पर गौर किया जा रहा है कि आखिरकार हार्ट अटैक क्‍यों आता है इसके कारण और लक्षण क्‍या हैं।

Heart Attack: आखिर क्‍यों आता है हार्ट अटैक, ये लक्षण देखकर ना करें नजरअंदाज-
Causes Of Heart Attack | हार्ट अटैक

Causes Of Heart Attack: हार्ट अटैक या दिल का दौरा (जिसे मायोकार्डियल इंफार्क्शन या एमआई भी कहा जाता है) वर्तमान में सिर्फ बुजुर्गों को नही बल्कि हैल्‍दी और फिट युवाओं को भी अपना निशाना बना रहा है।

टेलीविजन और फिल्‍म स्‍टार सिध्‍दार्थ शुक्‍ला, का हार्ट अटैक से निधन हो जाने के बाद इस बात पर गौर किया जा रहा है कि आखिरकार हार्ट अटैक क्‍यों आता है इसके कारण और लक्षण क्‍या हैं।

Causes of Heart Attack:

एक व्यक्ति हार्ट अटैक का शिकार तब होता है जब उसके दिल की मांसपेशियों को पर्याप्‍त मात्रा में रक्‍त नहीं मिलता है। शरीर को रक्त प्रवाह में सुधार करने में देरी होती है, तो हृदय की मांसपेशियों को गंभीर क्षति होती है जिसके परिणामस्वरूप सांस रूकने से इंसान की मृत्‍यु हो जाती है।

दिल का दौरा पड़ने का एक अन्य कारण अचानक भी संकुचन हो सकता है जो रक्त को मांसपेशियों तक पहुंचने से रोकता है। इसके अलावा डॉक्‍टर्स  हार्ट अटैक के पीछे कई कारण बताते हैं।

1. पारिवारिक इतिहास या अनुवांशिकी-

यदि आपके परिवार में हृदय या संचार संबंधी बीमारी का पारिवारिक इतिहास है, तो आपको कोरोनरी हृदय रोग और दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी स्थितियों के विकसित होने का अधिक खतरा है। कोरोनरी धमनी की बीमारी ज्‍यादातर पारिवारिक अनुवांशिकी से मिलती है जो स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है।

2. शराब का सेवन-

एल्‍कोहल की अधिक मात्रा रक्तचाप को बढ़ाती है दिल का दौरा या स्ट्रोक होने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। अत्यधिक शराब पीने से कार्डियोमायोपैथी जो एक हृदय की मांसपेशी है खराब हो जाती है जिससे ब्‍डल प्रेशन बढ़ने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है जो हार्टअटैक की वजह बनता है।

3. स्‍मोकिंग

जब आप सिगरेट के धुएं में सांस लेते हैं, तो शरीर के हिस्सों में पहुंचने वाला ब्‍ल्‍ड धुएं के रसायनों से दूषित हो जाता है। ये रसायन आपके दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो कि हार्ट अटैक वजह भी बनता है, अमेरिका में हार्ट अटैक से मरने वाले युवाओं में ध्रूमपान एक खास वजह बताई गई है।

4. हाई कोलेस्ट्रॉल

उच्च कोलेस्ट्रॉल के साथ, रक्त वाहिकाओं में वसायुक्त जमा विकसित होने से ब्‍लोकेज का खतरा बड़ जाता है, जिससे धमनियों से पर्याप्त रक्त प्रवाहित होना मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी, वे जमा अचानक टूट सकते हैं और एक थक्का बना सकते हैं जो दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बनता है।

5. डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक की संभावना अधिक बढ़ जाती है। मधुमेह से उच्च रक्त शर्करा आपके रक्त वाहिकाओं और आपके हृदय और रक्त वाहिकाओं को नियंत्रित करने वाली नसों को नुकसान पहुंचा सकता है। समय के साथ, यह हार्टअटैक की वजह भी बन सकता है।

6. मोटापा

मोटापा शरीर की निष्‍क्रियता को दर्शाता है। अधिकतर मौटे लोगों की डाइट में फैटी फूड और उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं, जो हृदय के लिए खतरा बनते हैं।

इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, जीवनशैली, उम्र और पारिवारिक इतिहास कार्डियक अरेस्ट के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जबकि उम्र और पारिवारिक इतिहास जैसे जोखिम कारक नियंत्रण से बाहर हैं, कुछ हद तक आप हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने के लिए जीवनशैली और स्वास्थ्य का प्रबंधन कर सकते हैं।

दिल का दौरा पड़ने के चेतावनी लक्षण  

कुछ दिल के दौरे तेज और अचानक आते है जिनसे बचना मुश्किल है लेकिन कुछ ज्यादातर धीरे-धीरे और कई संकेतों के साथ आते हैं जो आपको चेतावनी देते हैं कि आपका हृदय मुश्किल में है। सीने में बेचैनी या चेस्‍ट पेन उन प्रमुख लक्षणों में से एक है जहां आप छाती के केंद्र के आसपास दर्द महसूस करते हैं।

यह कुछ मिनटों तक रहता है और वापस भी आ सकता है। दर्द असहज दबाव या निचोड़ने जैसा महसूस होता है। अगर आप भी चेस्‍ट पेन या बैचेनी महसूस कर रहे हैं तो यह सही समय है बिना देर करे डॉक्‍टर को दिखाने का।

यह भी जरूर पढें- सिद्धार्थ शुक्‍ला का निधन: बॉलीवुड ने यूं दी अंतिम विदाई यहां देखें लाइव अपडेट-